भारतीय कप्तान विराट कोहली बोले, हार के लिए कोई बहाना नहीं, अगले मैचों में देंगे कड़ी टक्कर

चेन्नई — इंग्लैंड से पहले क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को 227 रन के बड़े अंतर से हारने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह हार के लिए कोई बहाना नहीं देंगे, लेकिन अगले तीन मैचों में कड़ी टक्कर देंगे और स्थिति को अपने नियंत्रण से बाहर नहीं जाने देंगे। मैच के बाद विराट ने कहा कि कोई बहाना नहीं। हम अपनी विफलताओं और गलतियों को स्वीकार करते हैं और उनसे सीखते हैं। एक चीज निश्चित है कि अगले तीन मैचों में हम कड़ी टक्कर देने जा रहे हैं और चीजों को अपने हाथ जाने नहीं देंगे।

हमें अच्छी बॉडी लैंग्वेज से खेल की शुरुआत करनी होगी और विपक्षी टीम पर दबाव बनाना होगा। मैदान, पिच की स्थिति और गेंदबाजों के प्रदर्शन को समझना होगा। ये सभी चीजें महत्वपूर्ण होंगी। उन्होंने कहा कि हम वापसी की कोशिश कर रहे हैं। हम जानते हैं कि किस तरह से शानदार वापसी की जाती है और अगले मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देंगे। विराट अपनी कप्तानी में अपने पिछले चार टेस्ट लगातार हार चुके हैं। उन्होंने न्यूज़ीलैंड में दो टेस्ट हारे, ऑस्ट्रेलिया में एक टेस्ट हारा और अब इंग्लैंड से भी टेस्ट गंवाया।

विराट की कप्तानी में यह पहली बार है जब उन्होंने लगातार चार टेस्ट गंवाए हैं। भारतीय कप्तान ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि हम पहली पारी में गेंदबाजी से विपक्षी टीम पर पर्याप्त दबाव बना पाए। तेज गेंदबाजों ने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन हमें कुछ और रन को बनने से रोककर दबाव बनाने की जरूरत थी। विराट ने कहा कि इस विकेट की गति धीमी थी और गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल पा रही थी, जिसका बल्लेबाजों को फायदा मिला।

ऐसा लगा कि पहले दो दिनों में बहुत अच्छा खेल नहीं हो पाया। इंग्लैंड को श्रेय देना होगा, उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया। हमारी बॉडी लैंग्वेज और इंटेंसिटी जैसी होनी चाहिए वैसी नहीं थी। उन्होंने कहा कि हम बल्लेबाजी में पहली पारी के सेकेंड हॉफ बेहतर रहे। हमने इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश की और हम हमेशा सुधार की कोशिश करते हैं। इंग्लैंड अधिक पेशेवर ढंग से खेली और पूरे मैच में हमसे अधिक लय में रही।

विराट ने कहा कि मैच में गेंदबाजों को विपक्षी टीम पर दबाव बनाने की जरूरत होती है। हम इस मैच में यह नहीं कर सके। कमियां स्वीकार की जानी चाहिए लेकिन यह समझना होगा कि हमारी मानसिकता का सही होना हमारे लिये बहुत महत्त्वपूर्ण है। मुझे लगता है कि हमने दूसरी पारी में अच्छी गेंदबाजी की और विपक्षी टीम पर दबाव बनाया। बल्लेबाज के रूप में हम जो निर्णय लेते हैं उस पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम एक टीम के रूप में हमेशा सीखते और विकास करते हैं। टेस्ट क्रिकेट मुश्किल है। इंग्लैंड मुकाबले के लिए हमसे बेहतर तरीके से तैयार थी।