रोजगार में तकनीकी शिक्षा की प्रासंगिकता

आज हमारे देश में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए तरह-तरह की मशीनें और उपकरण भी मौजूद हैं जिनके कारण युवा हुनर सीखते हैं। कई मामलों में पेशेवर तकनीकी शिक्षा द्वारा सामान्य शिक्षा को प्रतिस्थापित किया गया है। तकनीकी शिक्षा रोजगार और सफल करियर के लिए अच्छा अवसर प्रदान करती है…

अच्छी शिक्षा अपने बच्चे के लिए हर माता-पिता का एक सपना है क्योंकि शिक्षा एक अच्छे जीवन का नेतृत्व करने के लिए एक साधन है। चाहे कोई भी राष्ट्र, धर्म या संस्कृति किसी भी व्यक्ति के पास है, वह अच्छी नौकरी पाने और वित्तीय विकास के बेहतर अवसरों के संदर्भ में शिक्षा के मूल्य को समझता है। शिक्षा मानव जाति द्वारा बनाई गई किसी भी अदृश्य बाधाओं या पूर्वाग्रहों से परे दुनिया को देखने और समझने में मदद करती है। शिक्षा एक राष्ट्र में प्रत्येक नागरिक का एक मौलिक अधिकार है और कुछ राष्ट्र जैसे फिनलैंड व फ्रांस आदि अपने नागरिकों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन राष्ट्रों में सरकारें मानती हैं कि शिक्षित नागरिक के पास न केवल बेहतर जीवन और अवसर होंगे, बल्कि वे निश्चित रूप से राष्ट्र की अर्थव्यवस्था के समग्र विकास में भी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। आज के युग में जब मनुष्य जलवायु आपातकाल, आतंकवाद, गरीबी, फर्जी समाचार आदि के खतरे में हैं, अच्छी शिक्षा का मूल्य पहले से कहीं अधिक महत्त्वपूर्ण है। सही शिक्षा के साथ, एक नागरिक निर्णय लेने के लिए, बेहतर कदम उठाने के लिए इच्छुक है, जो आज दुनिया भर में मौजूद समस्याओं का समाधान करने या कम करने के लिए है। सुश्री जूलिया गिलार्ड, ऑस्ट्रेलिया की पूर्व प्रधानमंत्री ने एक बार अपने भाषण में कहा था कि ‘शिक्षा शांति, सुरक्षा और आर्थिक समृद्धि में एक निवेश है और हमें दुनिया के सभी नेताओं को यह बताना चाहिए।’

यदि हम वर्तमान की बात करें तो प्रदेश में पांच सरकारी व 12 निजी इंजीनियरिंग कॉलेज, 4 सरकारी व 14 निजी बी. फार्मेसी कॉलेज, 2 सरकारी व 11 निजी संस्थान डिप्लोमा इन फार्मेसी, 15 राजकीय व 7 निजी बहुतकनीकी संस्थान और 132 सरकारी व 150 निजी औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। प्रदेश में केवल एक ही महिला बहुतकनीकी संस्थान है जो कि जिला सोलन के कंडाघाट में स्थित है। इस संस्थान में कंप्यूटर इंजीनियरिंग व इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में तीन वर्षीय डिप्लोमे के साथ डी. फार्मेसी में दो वर्षीय डिप्लोमा भी कराया जाता है। इस संस्थान में छात्राओं की प्लेसमेंट भी अच्छी-अच्छी कम्पनी में की जाती है। तकनीकी शिक्षा किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने में हमेशा एक विभेदक और एक सहयोगी शक्ति है।  तकनीकी शिक्षा जीवन और समाज के हर पहलू को छू रही है। आजादी के बाद से हमारे देश में तकनीकी शिक्षा प्रणाली काफी बड़े आकार की प्रणाली में उभरी है, जो देश भर में संस्थानों में प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री और डॉक्टरेट स्तर पर विभिन्न प्रकार के व्यापारों और विषयों में शिक्षा और प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करती है। भारत में उच्च शिक्षा का सामान्य परिदृश्य वैश्विक गुणवत्ता मानकों के बराबर नहीं है। इसलिए देश के शैक्षिक संस्थानों की गुणवत्ता के बढ़ते मूल्यांकन के लिए पर्याप्त औचित्य है। तकनीकी शिक्षा के मानक को बनाए रखने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की स्थापना 1945 में हुई थी। एआईसीटीई मानदंडों और मानकों की योजना, निर्माण और रखरखाव, मान्यता के माध्यम से गुणवत्ता आश्वासन, प्राथमिक क्षेत्रों में वित्त पोषण के लिए जिम्मेदार है।

 निगरानी और मूल्यांकन, प्रमाणीकरण और पुरस्कारों की समानता बनाए रखना और देश में तकनीकी शिक्षा के समेकित और एकीकृत विकास और प्रबंधन को सुनिश्चित करना। भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी की उम्र देख रहा है। आधुनिक युग में तकनीकी शिक्षा की भारी मांग है। उम्र में विकसित जीवन का पैटर्न कुछ पचास साल पहले हमारे समाज में मिलने वाले व्यक्ति से बहुत अलग है। कई मामलों में पेशेवर तकनीकी शिक्षा द्वारा सामान्य शिक्षा को प्रतिस्थापित किया गया है। तकनीकी शिक्षा रोजगार और सफल करियर के लिए अच्छा अवसर प्रदान करती है। तकनीकी शिक्षा समग्र शिक्षा प्रणाली में एक बड़ा हिस्सा योगदान देती है और हमारे देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। भारत में तकनीकी शिक्षा को विभिन्न स्तरों पर प्रदान किया जाता है, जैसे कि शिल्प कौशल, डिप्लोमा और डिग्री, स्नातकोत्तर और विशेष क्षेत्रों में अनुसंधान, तकनीकी विकास और आर्थिक प्रगति के विभिन्न पहलुओं को पूरा करना। इसके अलावा बेरोजगारी की इस उम्र में, केवल तकनीकी शिक्षा नौकरी और आरामदायक रहने का आश्वासन दे सकती है। जो लोग अभी भी पारंपरिक संस्थानों में हैं, परीक्षा उत्तीर्ण करते हैं, जिनके पास आधुनिक प्रणालियों में थोड़ी प्रासंगिकता है, उन्हें रोजगार के अवसर नहीं मिलते हैं और स्वाभाविक रूप से वे निराशा के पीडि़त बनने के लिए खत्म हो जाते हैं और खुद को आधुनिक दुनिया के मुख्यधारा से अलग कर पाते हैं। किसी भी विशेषज्ञता और पेशेवर कौशल के बिना उनके स्टीरियो टाइप की गई सामान्य शिक्षा के साथ वे मानव समाज की प्रगति और समृद्धि में योगदान करने के लिए कुछ भी हासिल नहीं करते हैं।

वे इस बारे में काफी जानते हैं और यह जागरूकता उन्हें निराशाजनक छोड़ देती है। आज हमारे देश में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए तरह-तरह की मशीनें और उपकरण भी मौजूद हैं जिनके कारण युवा हुनर सीखते हैं। कई मामलों में पेशेवर तकनीकी शिक्षा द्वारा सामान्य शिक्षा को प्रतिस्थापित किया गया है। तकनीकी शिक्षा रोजगार और सफल करियर के लिए अच्छा अवसर प्रदान करती है। तकनीकी शिक्षा समग्र शिक्षा प्रणाली में एक बड़ा हिस्सा योगदान देती है और हमारे देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह सिर्फ  एक अंत नहीं था, यह आधुनिक भारत का सपना था और उस सपने को साकार करने के लिए तकनीकी शिक्षा को उचित महत्त्व दिया गया था। तकनीकी शिक्षा प्राप्त करके न केवल सरकारी नौकरी हासिल होती है, अपितु निजी क्षेत्र के साथ-साथ अपना स्व-रोजगार भी शुरू किया जा सकता है।