सिर्फ काउंटिंग ऑब्जर्वर ही ले जा सकेंगे मोबाइल, कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना, धारा-144 होगी लागू

आठ को कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना, धारा-144 होगी लागू

स्टाफ रिपोर्टर—शिमला

विधानसभा चुनावों के लिए आठ दिसंबर को मतगणना होनी हैं। कड़ी सुरक्षा के बीच 59 जगहों पर मतगणना की जाएगी। सभी विधानसभा क्षेत्रों 68 मतगणना हॉल स्थाापित किए गए हैं। केंद्र के अंदर थ्री लेयर सिक्योरिटी रहेगी व धारा-144 लागू रहेगी। मतगणना केंद्र के अंदर काउंटिंग ऑब्जर्वर के अलावा किसी को भी मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी। यहां तक कि निर्वाचन अधिकारी यानी आरओ को भी काउंटिंग केंद्र के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

एजेंट बनने को आज आवेदन का आखिरी दिन

काउंटिंग एजेंट को अपनी नियुक्ति के लिए फार्म-18 भरना होगा तथा चार दिसंबर शाम पांच बजे तक फार्म-18 की दो प्रतियां अपनी फोटो और पहचान पत्र सहित रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करवाने होंगे। चार दिसंबर के बाद फार्म-18 किसी भी स्थिति में स्वीकार नहीं होंगे। फार्म-18 में काउंटिंग एजेंट अपनी नियुक्ति के घोषणा पत्र पर रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष हस्ताक्षर करेंगे।

सेंटर के बाहर धारा-144

काउंटिंग सेंटर के बाहर धारा-144 लगाने को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं, ताकि वहां भीड़ इक_ी न हो। हर काउंटिंग हॉल के बाहर चुनाव के नतीजे की घोषणा माइक पर करने की व्यवस्था भी रहेगी। गिनती के दौरान हर चुनाव क्षेत्र में रैंडम आधार पर पांच वीवीपैट मशीनों की पर्चियों का मिलान भी ईवीएम से होगा। यह प्रक्रिया ईवीएम की घटना के बाद की जा सकती है।