Loksabha Chunav 2024: नामांकन से पहले खुलवाएं नया बैंक खाता, 95 लाख रुपए खर्चने की रहेगी लिमिट

लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के लिए पहली शर्त, 95 लाख रुपए खर्चने की रहेगी लिमिट

निजी संवाददाता — कैथल

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी प्रशांत पंवार ने बताया कि लोकसभा चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवार को नामांकन से पहले एक अलग बैंक खाता खुलवाना होगा। चुनाव से संबंधित खर्च केवल इसी खाते के माध्यम से किया जा सकता है। उम्मीदवार अधिकतम 95 लाख रुपए तक खर्च कर सकता है। चुनाव लडऩे वाले अभ्यार्थी लेन-देन चेक, ड्राफ्ट एवं अन्य इलेक्ट्रोनिक मोड यानी आरटीजीएस एनईएफटी के माध्यम से ही करना सुनिश्चित करेंगे। यदि चुनाव की पूरी प्रक्रिया के दौरान व्यय की किसी भी मद के लिए उम्मीदवार द्वारा किसी व्यक्ति या संस्था को देय राशि 10 हजार रुपए से अधिक नहीं है, तो ऐसा व्यय उक्त बैंक खाते से निकालकर नकद में किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि एलडीएम के माध्यम से सभी बैंको को निर्देश दिए जा चुके है कि उम्मीदवारों के लिए अलग खाता खोलने के लिए प्रत्येक बैंक में उचित व्यवस्था की जाए। जैसे ही नामांकन पत्र उम्मीदवार द्वारा जमा किया जाएगा, उसके साथ ही उसके खर्च का मीटर भी शुरू हो जाएगा। वहीं, खर्च की निगरानी के लिए कई टीमें बनाई जा चुकी हैं। लोक सभा चुनाव लडऩे वाले सभी उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार के दौरान कम से कम तीन बार खर्चा रजिस्टर चैक करवाना जरूरी और चुनाव परिणाम घोषित होने के 30 दिन के अंदर खर्चा रजिस्टर जमा करवाना होगा।

निर्धारित स्थानों पर ही लगाएं प्रचार-प्रसार सामग्री

सभी राजनीतिक दल आचार संहिता और डिफेसमेंट ऑफ प्रोपर्टी एक्ट की पालना करना सुनिश्चित करें। कोई भी राजनीतिक दल व उम्मीदवार केवल निर्धारित किए गए स्थानों पर ही रैली एवं जनसभा कर सकते हैं और प्रचार से संबंधित होर्डिंगए बैनरए पोस्टर इत्यादि लगा सकते हैं।

बैनर-पोस्टर पर हो प्रिंटिंग प्रेस का नाम-पता

राजनीतिक दल के उम्मीदवार सुनिश्चित करें कि चुनाव प्रचार के दौरान जो भी बैनर-पोस्टर आदि प्रिंट करवाएं उस पर प्रिंटिंग पे्रस का नाम व पता सहित छपवाने वाले का भी ब्यौरा हो। अगर इस मामले में अवहेलना की गई तो आरपी एक्ट 1951 की धारा 127 के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन चीजों के लिए सभी को अनुमति लेना जरूरी है। अगर कोई बिना अनुमति के चुनाव प्रचार करता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

पूर्व सीपीएस रामपाल ने इनेलो की ज्वाइन

चंडीगढ़। पूर्व में सीपीएस रहे रामपाल माजरा ने बुधवार को इनेलो के प्रधान महासचिव अभय सिंह चौटाला के नेतृत्व में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। अभय सिंह चौटाला ने चंडीगढ़ स्थित इनेलो मुख्यालय में प्रेस को संबोधित करते हुए रामपाल माजरा को इनेलो का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त करने की भी घोषणा की।