चुनाव के एक साल बाद भी नहीं मिला बजट

By: Jan 22nd, 2017 12:07 am

शिमला – जिला परिषद के चुनाव गत वर्ष जनवरी माह में हुए थे, लेकिन तब से लेकर अभी तक जिला परिषद सदस्यों और पंचायत समिति सदस्यों को विकास कार्यों के लिए एक भी पैसा जारी नहीं हुआ है। उस पर सरकार की ओर से 13वें वित्त आयोग के तहत जारी हुए पैसे में से प्रयोग न हुई राशि का वापस करने के फरमान हो गए, लेकिन सरकार के इस फरमान पर शिमला जिला परिषद सदस्या और पंचायत समिति सदस्य भड़क गए हैं। शनिवार को आयोेजित जिला परिषद की बैठक में सबसे पहले प्रस्ताव पास किया गया कि सरकार आगामी बजट में जिला परिषद के लिए बजट शामिल करे और हरियाणा व बिहार की तर्ज पर जिला परिषद के लिए राज्य वित्त आयोग में प्रावधान करें।  इससे पहले भाजपा के कुछ सदस्यों ने कहा था कि अगर बजट का प्रावधान सरकार नहीं करती है, तो जिला परिषद सदस्य अपने पदों से इस्तीफा दे देंगे। शनिवार को बैठक में सदस्यों ने सरकार के उस फरमान पर भी हैरानी जताई जिसमें 13वें वित्त आयोग के तहत अनयूज्ड फंड को वापस करने की बाद कही गई है। सदस्यों का कहना है कि अगर ऐसा होता है, तो वह कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे, वहीं  जिला परिषद अध्यक्ष धर्मीला हरनोट ने कहा कि मामले को सरकार के साथ उठाया जाएगा और उन्हें विश्वास है कि इस तरह की कोई नौबत नहीं आएगी। जिप सदस्य डीआर हाज्टा ने बताया कि अकेले जिला शिमला में इस जिला परिषद व पंचायत समिति हैड में करीब 80 लाख की राशि अभी भी ऐसी है,जो 13 वित्त आयोग के तहत जारी हुई थी। 13 वित्त आयोग के बाद जिला परिषद सदस्यों और पंचायत समिति सदस्यों को किसी भी तरह की कोई ग्रांट नहीं मिली है। अब इस हैड में बचे पिछले पैसे को भी सरकार वापस मांग रही है।

रोहड़ू अस्पताल में मांगी डाक्टर की तैनाती

जिला परिषद उपाध्यक्ष सुरेंद्र रेक्टा ने प्रस्ताव पेश किया कि रोहड़ू अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन है पर उसे चलाने के लिए डाक्टर नहीं है। इसके कारण इस मशीन को कोई लाभ नहीं हो रहा। इतना ही नहीं अस्पताल में स्टाफ नर्स की 30 पोस्टें स्वीकृत हैं, लेकिन मात्र दो ही सेवाएं दे रही हैं।

खनेरी अस्पताल को मांगी मशीनें

जिप सदस्य दिलीप कायथ ने बैठक में सवाल उठाया कि खनेरी अस्पताल रामपुर में एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड मशीनें काफी पुरानी है और अकसर खराब रहती हैं, जिस कारण मरीजों को निजी अस्पतालों में जाकर अपनी जेब ढीली करनी पड़ती है। उन्होंने सरकार से उक्त अस्पताल में नई मशीनें स्थापित करने की मांग की है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App