जनसेवा का बेहतरीन करियर

By: Jan 18th, 2017 12:07 am

cereerडा. रमेश वरिष्ठ  चिकित्सा अधीक्षक, आईजीएमसी शिमला

हैल्थकेयर में करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने डा. रमेश से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

हैल्थ केयर में करियर की क्या संभावनाएं हैं।

अगर बात हिमाचल की करें तो आने वाले समय में हैल्थकेयर में काफी स्कोप है। हिमाचल में अब तीन सौ सीटें एमबीबीएस की हो गई हैं। आने वाले समय में हमीरपुर और चंबा में मेडिकल कालेज शुरू हो जाएंगे, वहीं एम्स से भी रोजगार के नए द्वार खुलेंगे। ऐसे में कहा जा सकता है कि हिमाचल में आने वाले दिनों में हैल्थकेयर में रोजगार के बड़े अवसर आने वाले हैं।

हैल्थ केयर में कौन से कार्य आते हैं?

इन ट्रेंड चिकित्सा कर्मियों में डाक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ, नर्सिंग कर्मियों, लैब टेक्नीशियन, रेडियोलॉजिस्ट, फिजियोथैरेपिस्ट आदि का उल्लेख किया जा सकता है।

क्या इस फील्ड में कोई विशेषज्ञ कोर्स किए जा सकते हैं

कई ट्रेडों में विशेषज्ञ कोर्स किए जा सकते हैं। इसमें एनस्थीसिया टेक्नोलॉजी, कार्डियक टेक्नोलॉजी, कैथ लैब टेक्नोलॉजी, डायलिसिस टेक्नोलॉजी, एमर्जेंसी मेडिकल केयर, ईको कार्डियोग्राफी एंड सोनोग्राफी, मेडिकल इमेजिंग टेक्नोलॉजी, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, आपरेशन थियेटर टेक्नोलॉजी, फिजिशियन असिस्टेंट, रेस्पिरेटरी थैरेपी टेक्नोलॉजी, हैल्थकेयर टेक्नोलॉजी, हैल्थ इंश्योरेंस एंड बिलिंग आदि शामिल हैं।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में हैं?

12वीं के बाद करियर के लिए बहुत से ऑप्शन्स खुल जाते हैं, लेकिन स्टूडेंट्स अपनी क्षमता और योग्यता के मुताबिक कोर्स का चयन कर सकते हैं। 12वीं के बाद जो स्टूडेंट्स प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाते हैं, वे हैल्थ सेक्टर में दूसरे ऑप्शन्स में अपना करियर बना सकते हैं। मल्टीपर्पस हैल्थ वर्कर, जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी, डेंटल हाइजनिस्ट, पैरामेडिकल के क्षेत्र में फुल टाइम व पार्टटाइम कोर्स करके हैल्थकेयर इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं।

कहीं जॉब लगने से आरंभिक आय कितनी है?

हैल्थ केयर में अपनी क्षमता और योग्यता के आधार पर आरंभ में बीस हजार से लेकर पचास हजार तक की आय प्राप्त की जा सकती है। इसके अतिरिक्त भी काफी

स्कोप हैं।

इस क्षेत्र में युवाओं को किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

हैल्थ केयर जनसेवा से जुड़ा व्यवसाय है। हैल्थ केयर में इलाज के साथ- साथ मरीजों की केयर भी जरूरी है। इसलिए खुद पर नियंत्रण रखना होता है। कई बार मरीज और उनके तीमारदार उग्र हो जाते हैं। दरअसल इस व्यवसाय में पहले मरीज के बारे में सोचना पड़ता है फिर अपने बारे में।

जो युवा इस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए कोई संदेश।

हैल्थकेयर बेहद मानव सेवा करने का सबसे बड़ा जरिया है। यह एक ऐसा व्यवसाय है जो करियर बनाने के साथ- साथ जनसेवा का भी मौका देता है। इसलिए पूरे समर्पण भाव के साथ काम करें और हमेशा मानसिक संतुलन बनाए रखें।

– अंजना ठाकुर, शिमला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App