नायक-नायिका द्वारा गाए गए गाने…

By: Jan 8th, 2017 12:05 am

अनोखी और दिलचस्प जानकारी

हिंदी फिल्म जगत के लोकप्रिय और बेहद सफल गीतकार के रूप में जाने जाने वाले आनंद बक्शी को कौन नहीं जानता। उनका जन्म 1930 में और देहांत 2002 में हुआ था। फिल्मों में गीतकार के रूप में अमिट छाप छोड़ने वाले वह गायक बनने का सपना लिए मुंबई आए थे। रावलपिंडी में जन्मे आनंद ने जलसेना में नौकरी शुरू की परंतु वह उन्हें रास नहीं आई जिसे छोड़ कर वह लखनऊ में टेलीफोन आपरेटर की नौकरी करने लगे। वहां भी दिल नहीं लगा तो मुंबई आ कर गायक बनने के लिए संघर्ष करने लगे। बात नहीं बनी तो दिल्ली आकर मोटर मेकेनिक का काम करना शुरू किया। कवि मन था सो वहां भी न लगा, दोबारा मुंबई जा कर किस्मत आजमाने पहुंच गए। इस बार इत्तेफाकन भगवान दादा ने उन्हें अपनी फिल्म बड़ा आदमी (1956), के गीतकार के रूप में लिया और फिल्मी दुनिया के दरवाजे खोल दिए। मगर उन्हें पहचान मिली फिल्म ‘जब-जब फूल खिले’ के गीतों के साथ जहां से उन्होंन पीछे मुड़ कर नहीं देखा। गायक बनने का सपना अब भी उनके मन में था, जिसे उन्होंने जल्द पूरा किया और जब भी अवसर मिला अपनी आवाज में गाने रिकार्ड किए।

गोविंदा ने गाया गाना

दिलचस्प तथ्य है कि गोविंदा ने भी बचपन में शास्त्रीय संगीत की शिक्षा हासिल की थी। सभी तरह की फिल्मों में अपने अभिनय का जलवा दिखा चुके लोकप्रिय अभिनेता गोविंदा ने कुछ गाने भी गाए हैं। 1994 में प्रदर्शित फिल्म ‘दुलारा’ में उन्होंने निखिल-विनय के संगीत निर्देशन में एक गाना गाया था । अभी 2013 में रिलीज फिल्म ‘दीवाना मैं दीवाना’ में गोविंदा ने बप्पी लहरी के संगीत निर्देशन में भी एक गाना गाया था।

अरे एक है अनार यहां, कितने बीमार यहां

ये दिल में किस-किस को दूं

हमने एक रुपैया देके उसको झांका था झरोखे से

उसने देख के हमको खोला था दरवाजा भरोसे से

शबाना आजमी द्वारा गाए गाने

फिल्म अभिनेत्री शबाना आजमी ने मुज्जफर अली की फिल्म अंजुमन (1986), के लिए तीन गाने रिकार्ड किए थे। फिल्म रिलीज नहीं हो सकी, लेकिन उनके गाए ये गीत जरूर बहुत सुने गए, खासकर भूपिंदर सिंह के साथ गाई गजल लोकप्रिय हुई !

सभी गजलों का संगीत खय्याम ने दिया था और लिखा था शहरयार ने

गुलाब जिस्म का यूं ही नहीं खिला होगा

मैं राह कब से नई जिंदगी की तकती हूं

राजकपूर ने भी सुर दिए

इस बात को शायद बहुत ही कम लोग जानते हैं कि फिल्म ‘दिल की रानी’ में राजकपूर पर फिल्माया गीत ‘ओ दुनिया के रहने वाले लोगो बोलो कहां गया चितचोर’ इस का सोलो वर्जन राज कपूर जी की खुद की आवाज में है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App