नौ बेटियों की 11-11 हजार की एफडी

By: Jan 12th, 2017 12:01 am

ऊना —  जिला में कम होते शिशु लिंगानुपात पर प्रशासन द्वारा शुरू किए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के बाद अब समाजसेवी भी बेटियों को बचाने के लिए मैदान में उतर पड़े हैं। स्तोथर गांव के समाजसेवी राजकुमार पम्मी ने समाज की लड़कियों के प्रति संकीर्ण सोच को बदलने का बीड़ा उठाया है। बेटियों को बचाने, पढ़ाने-लिखाने  व उनके विवाह में होने वाले खर्च को अपने स्तर पर शुरू किए गए इस अभियान में समाजसेवी राजकुमार द्वारा करीब एक लाख रुपए की एफडी नौ गांवों की नौ कन्याओं के नाम की जाएगी। बेटियों की प्रगति के लिए शुरू किए इस अभियान का शुभारंभ 15 जनवरी को राष्ट्रीय संत बाबा बाल जी के करकमलों से बाबा बालक नाथ मंदिर स्तोथर से किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान नौ गांवों की नौ कन्याओं के नाम 11-11 हजार रुपए की एफडी बनाई जाएगी। समाजसेवी राज कुमार ने बताया कि शून्य से पांच वर्ष की कन्याओं के नाम एफडी की जाएगी। एफडी की यह राशि 21 वर्ष पूर्ण होने के बाद कन्याओं को मिलेगी। कार्यक्रम में क्षेत्र के वरिष्ठ नागरिकों को भी सम्मानित किया जाएगा।

दिसंबर में जन्मी बेटी की मां को सम्मान

भोरंज — बाल विकास परियोजना अधिकारी भोरंज नरेंद्र कुमार ने ग्राम पंचायत भोरंज में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम में कहा कि महिलाएं समाज में बेटियों के प्रति साकारात्मक सोच पैदा करें। कन्या भू्रण हत्या एक जघन्य अपराध है। इस अवसर पर दिसंबर माह में जन्मी बेटी की मां को सम्मानित किया गया और ग्राम पंचायत ने घर में लगाने के लिए एक पौधा उपहार के रूप में दिया।

जरूरतमंदों को बांटी आर्थिक मदद

भोरंज — गरीब असहाय सहायता संस्था भरेड़ी असहाय व गरीब लोगों को वरदान सिद्ध हो रही है। यह संस्था बिना किसी जाती व लिंगभेद के सहायता करती है। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए इस महीने में रमेश चंद  गांव साधरियाण को अधरंग इलाज के लिए पांच हजार रुपए, प्रेम चंद भुक्कड़ दिल के इलाज के लिए 10 हजार रुपए, हंस राज सपलूही को लड़की की शादी के लिए 2100 रुपए, हरि सिंह होशियारपुर को टांग के इलाज के लिए पांच हजार, मंगल सिंह पंतेहड़ा को बेटी के कैंसर के इलाज के लिए 10 हजार, जनित देवी गांव खुराल को पति के इलाज के लिए पांच हजार, ऊधो राम जाहू को अधरंग के इलाज के लिए पांच हजार, कमलजीत कक्कड़ को ब्लड कैंसर के इलाज के लिए 10 हजार, सुकांति देवी बसेई बिहार को रीढ़ के इलाज के लिए 10 हजार रुपए की आर्थिक सहायता नकद दी गई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App