प्रधानमंत्री आवास योजना में हिमाचल के 13 शहर

By: Jan 18th, 2017 12:03 am

newsशिमला – गरीबों को आवास सुविधा मुहैया करवाने के लिए 25 जून, 2015 को शुरू हुई केंद्रीय योजना में हिमाचल के 13 शहरों को भी शामिल किया गया है। इन 13 शहरों से शहरी विकास विभाग ने 3500 परिवारों की पहचान की है, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इसके लिए विभाग की ओर से सभी जिलों का सर्वे किया गया और उसके आधार पर योजना की गाइडलाइन के मुताबिक 3500 ऐसे परिवारों की पहचान की गई, जो इस योजना के तहत कवर होंगे। इन 13 शहरों में किन्नौर और लाहुल स्पीति को छोड़कर सभी जिला मुख्यायलयों के अतिरिक्त नालागढ़, बद्दी और परवाणु को शामिल किया गया है। इस मामले को लेकर जल्द ही हाईपावर कमेटी की बैठक में डीपीआर को मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसके बाद ये डीपीआर केंद्र को भेजी जाएगी। योजना के तहत लाभार्थियों को एक लाख 65 हजार की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

योजना में दो करोड़ घर

योजना के तहत गरीबों के लिए सस्ती दरों पर आवास बनाना है। वर्ष 2022 तक सरकार दो करोड़ से ज्यादा लोगों को मकान मुहैया करवाएगी।

तीन चरणों में चलाई जाएगी परियोजना

1. पहले चरण में देश के 100 शहरों में आवास योजना के तहत सस्ती दरों पर मकान बना जाएंगे। यह चरण मार्च 2017 में पूरा होगा। इस चरण मंे हिमाचल भी है।

2. दूसरा चरण अप्रैल, 2017 से शुरू होगा, इसमें 200 शहरों को जोड़ा गया है। इस चरण को मार्च, 2019 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

3. तीसरा चरण अप्रैल, 2019 में शुरू होगा और मार्च, 2022 तक पूरा होगा। इस चरण में शेष बचे शहरों को शामिल किया जाएगा।

ये लोग होंगे पात्र

योजना मूल रूप से निम्न वर्ग और निम्न मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर बनाई गई है। योजना के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और अल्प आय समूह में आने वाले लोग ही पात्र होंगे। इसमें वही पात्र होंगे जिनकी सालाना आय तीन लाख से अधिक नहीं है। अल्प आय समूह की वार्षिक आय तीन से छह लाख के बीच होगी। साथ ही आय से संबंधित हल्फनामा प्रस्तुत करना होगा। आवेदन केवल महिला के नाम होगा। आवेदनकर्ता की उम्र 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App