वाइब्रेंट गुजरात ने खींचे निवेशक

By: Jan 11th, 2017 12:08 am

कई देश पैसा झोंकने को तैयार; राज्य के लिए बड़े प्लान, 25 लाख करोड़ निवेश के प्रस्तावों की उम्मीद

NEWSगांधीनगर— गुजरात के गांधीनगर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट 2017 का शुभारंभ काफी टेबल बुक और नीति दस्तावेजों का विमोचन करते हुए किया। दुनियाभर के करीब 20 देशों के नेता व राष्ट्राध्यक्षों के राष्ट्रध्यक्ष भाग लेने गांधीनगर पहुंचे हैं। इस बार राज्य सरकार सम्मेलन में 25 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव आने की उम्मीद कर रही है। इस समिट के जरिए निवेशकों को खींचने की कवायद है। इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वैश्विक नेताओं से चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने रवांडा के राष्ट्रपति पॉलकागामे से कई महत्त्वपूर्ण मसलों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्बिया के प्रधानमंत्री अलेग्जेंडर वुसिक जापान के आर्थिक मंत्री सीको हीरोसिंगे व डेनमार्क के ऊर्जा मंत्री लेर्स क्लीलेहोल्ट से भी चर्चा की गई। पीएम ने डेनमार्क के प्रतिनिधियों से ऊर्जा और जलवायु जैसे मसलों पर बातचीत की है। इसके अलावा जापान के वित्त मंत्री शेको हीरोशिगे के साथ आपसी व्यापार को बढ़ाने पर चर्चा की। पीएम मोदी ने सर्बिया के पीएम से भी मुलाकात की और आपसी संबंधों को मजबूत करने पर बल दिया। दूसरी ओर अन्य नेताओं के साथ मंगलवार को चर्चा का दौर चलता रहा।

49000 करोड़ लगाएगा अडानी ग्रुप

NEWSसमिट में अडानी समूह ने ऐलान किया कि अगले पांच साल में गुजरात में 49000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। इससे गुजरातियों के लिए 25000 प्रत्यक्ष और परोक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे। अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात का पर्याप्त असर पूरे भारत पर पड़ा है। वाइब्रेंट गुजरात की वजह से गुजरात वैश्विक निवेशकों की वजह से एक अहम स्थान बन चुका है। गुजरात में कंपनियों का तेज विकास राज्य की क्षमता और व्यापार मित्रता (व्यापार सुगमता) को दिखाता है। गुजरात में बंदरगाह स्थानों का विस्तार करने के 16500 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। साल 2021 तक कंपनी का अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश 23000 करोड़ रुपए से अधिक होगा। गुजरात में विनिर्माण क्षमता दोगुनी कर देंगे।

रतन टाटा बोले, हम नए युग की ओर

NEWSटाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा ने कहा कि मैं भी एक गुजराती हूं। गुजरात एक तेजी से बढ़ रहा प्रदेश है और यहां काफी संभावनाएं हैं। आज भारत नरेंद्र मोदी की लीडरशिप में नए युग की ओर बढ़ रहा है। आने वाले दिनों में गुजरात देश के लीडिंग स्टेट में से एक होगा। टाटा बोले मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने गुजरात में अपनी कार फैक्टरी लगाई। जल्द ही मोदी के नेतृत्व में गुजरात कार मैनुफेक्चरिंग का हब बनेगा।

सबसे बड़ी डिजिटलाइज्ड इकॉनोमी बनेंगे

गांधीनगर — गुजरात ग्लोबल समिट-2017 (वाइब्रेंट गुजरात) का आगाज मंगलवार को हुआ। समिट के उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार गुड गवर्नेंस और क्रप्शन फ्री इंडिया देने का वादा करती है। हम भारत को दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटलाइज्ड इकोनॉमी बनाएंगे। पीएम मोदी ने कहा कि ग्लोबल स्लोडाउन के बावजूद हमने बहुत बढि़या ग्रोथ की। भारत ग्लोबल इकोनॉमी में एक चमकती हुई जगह है। मेरी सरकार पूरी तरह से इंडियन इकॉनोमी में सुधार लाने के लिए कमिटेड है। हमारा सबसे ज्यादा जोर भारत में कारोबार करने के हालात आसान बनाने का है।

जियो से जुड़ेगा हर स्कूल-अस्पताल

NEWSमुकेश अंबानी ने समिट में कहा कि जियो के जरिए गुजरात का हर अस्पताल, मेडिकल सुविधा और कालेज एवं स्कूल जोड़ा जाएगा। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत एक नए युग की शुरुआत कर रहा है। पीएम मोदी के अभियान के तहत गुजरात अग्रणी राज्यों में से एक है। गुजरात अब ऑटो मैन्युफेक्चरिंग का हब बन चुका है। पीएम मोदी ने जो सोचा वो कर दिखाया। पीएम मोदी ऐतिहासिक पहल के साथ भारत को बदल रहे हैं। स्वच्छ भारत, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया ने भारतीयों को एकजुट किया है। पीएम मोदी की पहलों की वजह से भारत में एफडीआई में तेजी आई है।

ग्लोबल समिट में छाया मोदी कुर्ता-जैकेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहचान बने आधे बाजू का कुर्ता और रंगीन जैकेट गुजरात की राजधानी गांधीनगर में शुरू हुए वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में छाए हुए हैं। एक कंपनी ने यहां मोदी कुर्ता और मोदी जैकेट बेचने का स्टॉल लगाया है और यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। वाइब्रेंट गुजरात सम्मेलन को पूर्व का दावोस कहा जाता है और हर दो साल पर इसका आयोजन होता है। इस दौरान देश-विदेश से तमाम निवेशक जुटते हैं। स्टॉल प्रतिनिधि ने कहा कि इस कदम के पीछे बहुत अधिक बिक्त्री हासिल करने का विचार नहीं है, बल्कि अपनी पेशकश के बारे में लोगों को जानकारी देना है। मोदी कुर्ते की कीमत जहां 1595 रुपए है, वहीं जैकेट का दाम 5900 रुपए है।

इनकी भी शुरुआत

पीएम मोदी ने वाइब्रेंट गुजरात समिट के उद्घाटन से पहले अहमदाबाद की साइंस सिटी में नोबेल प्राइज सीरीज एग्जीबिशन, गांधीनगर में ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन और रेलवे स्टेशन कांप्लेक्स के रि-डिवेलपमेंट के लिए भूमि पूजन भी किया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने रेलवे को प्रॉयोरिटी दी है। पहले की सरकारें रेलवे मिनिस्ट्री का मलाईदार विभाग के तौर पर इस्तेमाल करती थीं, लेकिन हमारी सरकार देश भर में रेलवे स्टेशनों के ऊपर होटलों और मॉल बनाने की स्कीम्स और इसके टेक्निकल डिवेलपमेंट और प्रोग्रेस के लिए काम कर रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App