साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Feb 8th, 2017 12:20 am

cereer*  ड्यूश बैंक के पूर्व ग्लोबल स्ट्रेटजिस्ट और प्रबंध निदेशक संजीव सान्याल भारत सरकार के प्रधान आर्थिक सलाहकार नियुक्त किए गए हैं।

*  पूर्व दिल्ली पुलिस आयुक्त आलोक वर्मा ने केंद्रीय खुफिया ब्यूरो (सीबीआई) के 27वें निदेशक के तौर पर पदभार संभाल लिया है। बतौर सीबीआई निदेशक उनका कार्यकाल लगभग दो साल का होगा। अनिल सिन्हा की सेवानिवृत्ति के बाद गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को इसका प्रभार सौंपा गया था।

*  फिल्म निर्माता और विंबलडन टेनिस खिलाड़ी अशोक अमृतराज को सतत विकास लक्ष्यों के लिए भारत में संयुक्त राष्ट्र का गुडविल एंबेसेडर नियुक्त किया गया है। अमृतराज भारत में यूएन के पहले एंबेसेडर हैं।

*  भारत की पहली महिला पेशेवर मुक्केबाज एल सरिता देवी ने पेशेवर मुक्केबाजी के अपने डेब्यू मैच में हंगरी की सोफिया बेडो को हरा दिया है।

*  कड़ी सुरक्षा के बीच सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला का 31वां संस्करण शुरू हो गया है। 15 दिवसीय मेले का उद्घाटन हरियाणा के फरीदाबाद में, राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने किया। इसमें 20 से अधिक देश भागीदारी कर रहे हैं।

*  2017-18 के केंद्रीय बजट में 50 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली छोटी कंपनियों पर लगने वाले कर की दर 30 फीसदी से घटाकर 25 फीसदी कर दी गई है। इससे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम क्षेत्र की 90 फीसदी कंपनियों को फायदा होगा।

*  आम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बताया कि विदेशी निवेश को बढ़ावा देने और उदार बनाने के लिए विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड (एफआईपीबी) को खत्म किया जाएगा।

*  वित्त मंत्री ने भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र में संरचनात्मक सुधार लाने के भाग के रूप में रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में भारतीय रिजर्व बैंक में एक छह सदस्यीय भुगतान नियामक बोर्ड की रचना का प्रस्ताव दिया है।

*  तकनीकी दिग्गज एप्पल ने कर्नाटक के बंगलूर में एक उत्पादन संयंत्र की स्थापना के लिए कर्नाटक सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय बाजार में एप्पल का उत्पादन अप्रैल तक शुरू होने की उम्मीद है।

*  अमरीकी फोन निर्माता कंपनी एप्पल, दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग को पीछे छोड़कर पांच वर्षों में पहली बार दुनिया की शीर्ष स्मार्टफोन विक्रेता बन गई है।

*  हाल ही में विश्व बैडमिंटन महासंघ की ताजा जारी रैंकिंग के अनुसार, भारत के लक्ष्य सेन विश्व के नंबर एक जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। भारतीय बैडमिंटन के भविष्य के स्टार के रूप में देखे जा रहे लक्ष्य, चीन के तायपेई के चिया हाओ ली को हराकर शीर्ष स्थान पर पहुंचे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App