एंड्रॉयड ‘ओ ’आपरेटिंग सिस्टम

By: Mar 29th, 2017 12:07 am

cereerजब एक आगामी आपरेटिंग सिस्टम के डिवेलपर प्रीव्यू का पूर्वावलोकन जारी होता है,वह काफी मजेदार दिन होता है। चाहे आप एक डिवेलपर हो या न हो, आप आगामी सुविधाओं के बारे में जानना जरूर चाहेंगे,क्योकि आपके आगामी स्मार्टफोन्स में वही होगा।  ओ की सबसे रोमांचक सुविधाओं में से कुछ बेहतर सुविधाएं बैटरी लाइफ, नोटिफिकेशन के लिए आसान नियंत्रण और फोन और टेबलेट दोनों के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर वीडियो हैं।

बैटरी लाइफ- एंड्रॉयड ओ की सबसे बड़ी और सबसे स्वागतकृत सुविधाओं में से एक बैटरी लाइफ में सुधार करना है। एंड्रायड ओ भी आपकी मल्टीप्ल बैकग्राउंड रनिंग ऐप्स को नियंत्रित करेगा। यह एक ऐसा फीचर है, जिसे आप पसंद करेंगे।  एंड्रॉयड ओ में आपकी बैटरी जल्दी खत्म होने से बची रहेगी।

नोटिफिकेशन चैनल- नोटिफिकेशन्स हमेशा एंड्रॉयड्स के शक्तिशाली फीचर्स में से एक रहे हैं। एंड्रॉयड ओ में आप अपने नोटिफिकेशन्स को ग्रुप कर के चैनल बना सकते हैं या दूसरे शब्दों में कहें तो आप अप्प्स द्वारा डिफाइंड की गई कैटेगरीज में नोटिफिकेशन्स को डाल सकते हैं, तो अगर आप अपने नोटिफिकेशन्स के लिए कोई चैनल बनाना चाहतें है जो कि ‘न्यूज’ से रिलेटेड है तो आप नोटिफिकेशन सेटिंग्स को कंट्रोल कर सकते हैं।

पिक्चर-इन-पिक्चर- हम आईपैड के लिए पिक्चर-इन-पिक्चर वीडियो फीचर देख चुके हैं। एंड्रॉयड ओ प्लेईंग की सुविधा उपलब्ध करवाएगा। इस सुविधा को किस हद तक नेटफ्लक्स जैसी विडियो के साथ इनकॉरपोरेट किया जाएगा,यह देखना अभी बाकी है।

लॉक स्क्रीन शॉर्टकट्स- एंड्राइड ओ में लॉक स्क्रीन पर गूगल असिस्टेंट और कैमरा आइकन की क्विक एक्सेस के लिए एक माइक्रोफोन आइकन आपको उपलब्ध होगा। एंड्राइड ओ में आप अपनी लॉक स्क्रीन को कस्टमाइस्ड कर सकतें है और शॉर्टकट क्रिएट कर सकते हैं।

ऑटोफिल सिस्टम वाइड- अगर आप एक पासवर्ड मैनेजर ऐप का इस्तेमाल करतें है तो एंड्रॉयड ओ आपको आपके डिवाइस पर ऑटोफिल के माध्यम से आसानी से सुरक्षित पहुंचा देता है। आप उस पासवर्ड मैनेजर ऐप को चुनने में सक्षम होंग,े जिसके लिए आप सिस्टम वाइड ऑटोफिल सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं।

ब्लूटूथ ऑडियो

आपका फोन अब उच्च गुणवत्ता वाली ऑडियो को बेतरतीब ढंग से स्ट्रीम करने में सक्षम होगा। जाहिर है पूरी तरह से उच्च गुणवत्ता सुनने के लिए ऑडियो रिकार्डिंग की गुणवत्ता, स्पीकर या हैड फोन्स की गुणवत्ता पर निर्भर करती है जिसके साथ आप इसे सुन रहे हैं। यह  किसी भी ऑडियो फाइल्स के लिए एक बड़ा प्लस प्वाइंट है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App