एग्जिट पोल

By: Mar 15th, 2017 12:07 am

क्या होता है एग्जिट पोल, जानें- एजेंसियां किस तरह कराती हैं सर्वे?

एग्जिट पोलउत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में मतदान संपन्न होने के बाद गुरुवार शाम को टीवी चैनलों ने एग्जिट पोल दिखाया। कहीं बीजेपी को बहुमत मिलते दिखाया गया, तो कहीं त्रिशंकु विधानसभा की संभावना जताई गई। इन सबके बीच जनता के मन  में कहीं न कहीं एग्जिट पोल को लेकर भी सवाल पैदा हुए। आखिर एग्जिट पोल क्या होता है और एजेंसियां इसे कैसे करती हैं?

क्या है एग्जिट पोल?

एग्जिट पोल चुनावी सर्वे का एक हिस्सा है। इसका मतलब होता है कि जब वोटर अपना वोट डालकर मतदान केंद्र से बाहर निकल रहा होता है तो उससे सवाल किया जाता है कि उसने किसे वोट दिया। इसी प्रक्रिया को व्यापक स्तर पर किया जाता है और बड़े स्तर पर जो नतीजे निकल कर आते हैं, वह एग्जिट पोल कहलाता है।

क्यों करते हैं एग्जिट पोल?

एग्जिट पोल करने वाला व्यक्ति वोटर का डेमोग्राफिक डाटा इकट्ठा करता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि उसने जिसे वोट किया उसके पीछे क्या फैक्टर्स थे। चूंकि वास्तव में लोगों द्वारा डाले गए वोट गोपनीय होते हैं। ऐसे में एग्जिट पोल ही एकमात्र रास्ता है, जिससे यह जानकारी इकट्ठा की जा सकती है। भारत में एग्जिट पोल की शुरुआत का श्रेय इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन के चीफ एरिक डी. कॉस्टा को जाता है। चुनाव के दौरान एग्जिट पोल की मदद से जनता के मिजाज को परखने वाले वह पहले व्यक्ति थे।

क्या है प्रक्रिया?

मतदान के दौरान अलग-अलग बूथों पर डाले जा रहे वोट एक समान नहीं होते और सुबह से शाम तक वोटिंग पैटर्न में बदलाव भी आते हैं। ऐसे में पूरे दिन में किया गया सिर्फ एक सर्वे गलत तस्वीर पेश कर सकता है। इसलिए एग्जिट पोल मुख्य रूप से स्विंग (उतार-चढ़ाव) और टर्नआउट कैलकुलेट करते हैं। सर्वे करने वाला व्यक्ति हर चुनाव में उसी बूथ पर वापस जाता है, जिस बूथ पर वह हर बार जाता रहा है। गौर करने वाली बात यह है कि वह उसी वक्त बूथ पर जाता है, जिस वक्त वह पिछली बार गया था। इसके बाद जुटाए गए आंकड़ों की तुलना पिछले एग्जिट पोल से की जाती है। फिर यह कैलकुलेट किया जाता है कि विधानसभा क्षेत्र में वोटों के बंटवारे में कैसे उतार-चढ़ाव आए। इस उतार-चढ़ाव को उसी तरह के दूसरे विधानसभा क्षेत्र में अप्लाई किया जाता है और फिर जो नतीजे निकल कर आते हैं उन्हें एग्जिट पोल में दिखाया जाता है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App