फुटबाल लीग सपना सच करने का सुनहरा अवसर

By: Mar 28th, 2017 12:05 am

newsचलो चलें फुटबाल हो जाए। पैरों से खेले जाने वाले दुनिया के शायद एकमात्र खेल फुटबाल के दीवाने एक ढूंढो तो सौ मिलते हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ ने अपने मेगा इवेंट ‘दिव्य हिमाचल फुटबाल लीग’ के जरिए युवाओं में ऐसा जोश जगाया कि पुराने खिलाडि़यों को जहां आक्सीजन मिली, वहीं नए खिलाड़ी नव उत्साह के साथ मैदान में ऊंची किक मारते दिखाई देने लगे हैं। क्या कोच और क्या खिलाड़ी सभी हर जगह उत्साह से लबरेज हैं। ‘दिव्य हिमाचल’ में अपनी ग्राउंड रिपोर्ट में जो उत्साह इन फुटबालरों में देखा उसी का हाल प्रिय पाठकों के सामने प्रस्तुत है। हालांकि मौसम में कुछ तपिश तो है, लेकिन क्रेज कहीं उससे बढ़कर है। फुटबाल मैदान में अभ्यास को जुटे खिलाडि़यों से ‘दिव्य हिमाचल’ के प्रतिनिधि ने एक साथ प्रश्न खेल को लेकर किए…

फुटबाल लीग  खिलाडि़यों को मौका

फुटबाल कोच संजय संधू कहते हैं कि ‘दिव्य हिमाचल’ फुटबाल लीग  से जिला के खिलाडि़यों को आगे आने का अवसर प्राप्त होगा। ‘दिव्य हिमाचल’ का यह प्रयास काफी सराहनीय है। उन्होंने बताया कि वह ढालपुर मैदान में खिलाडि़यों को हर रोज सुबह-शाम  फुटबाल का अभ्यास करवाते हैं। उनका कहना है ‘दिव्य हिमाचल’ एक सुनहरा अवसर लेकर आया है।

नाम : अक्षय कुमार

वर्ग  : जूनियर

प्रैक्टिस : सुबह-शाम

कोच : संजय संधू

पसंदीदा प्लेयर : रोनाल्डो

कुल्लू में रह रहे बिलासपुर के फुटबाल खिलाड़ी अक्षय की मानें तो उन्हें जैसे ही ‘दिव्य हिमाचल’ की फुटबाल लीग के बारे में पता चला तो वह इसमें हिस्सा लेने के लिए क्रेजी हो उठे। उन्होंने बताया कि ‘दिव्य हिमाचल’ फुटबाल लीग एक बेहतर प्रयास है, इससे फुटबाल खिलाडि़यों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। फुटबाल में नेशनल तक खेल चुके अक्षय ने बताया कि वह पिछले करीब पांच सालों से फुटबाल खेल रहे हैं। फुटबाल अभ्यास भी हर रोज सुबह-शाम करते हैं। कोच संजय संधू फुटबाल खेल से जुड़ी सभी बातों को अच्छी तरह से बताते हैं। पसंदीदा खिलाड़ी रेनाल्डो से बहुत कुछ सीखने को मिलता है।

नाम : विकास

वर्ग : सीनियर

प्रैक्टिस : सुबह-शाम

कोच : 15 साल पहले बहुत कम कोच होते थे

कुल्लू के महंतबेहढ़ से फुटबाल खिलाड़ी विकास की मानें तो ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा करवाई जा रही फुटबाल लीग एक सराहनीय कदम है। फुटबाल लीग से ग्रामीण खिलाडि़यों को भी आगे आने का अवसर प्राप्त होगा। करीब 15 सालों से फुटबाल खेल से जुडे़ विकास कहते हैं कि आज से 15 साल पहले  फुटबाल कोच कुल्लू में थे ही नहीं, उन्होंने स्वयं ही फुटबाल का अभ्यास किया और बीच में बिलासपुर के एक कोच से फुटबाल खेल संबंधी ज्ञान प्राप्त किया। फुटबाल खेलने के लिए जिला कुल्लू में भी एक मैदान होना चाहिए, जहां पर खिलाड़ी इस खेल को खेलते रहें, और जहां तक ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा करवाए जा रहे फुटबाल लीग की बात रही तो वह एक अच्छा प्रयास है। इससे फुटबाल खिलाडि़यों को मंच मिलेगा, उन्हें देश भर में नाम रोशन करने का अवसर प्राप्त होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App