बार्डर गावस्कर ट्रॉफी पर भारत का कब्जा

By: Mar 29th, 2017 12:07 am

सीरीज के निर्णायक टेस्ट मैच के चौथे ही दिन कंगारुओं का आठ विकेट से सफाया

newsnewsधर्मशाला – लोकेश राहुल(नाबाद 51) और कार्यवाहक कप्तान अजिंक्य रहाणे(नाबाद 38) ने भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और सीरीज के निर्णायक टेस्ट के चौथे ही दिन आठ विकेट से जीत दिलाते हुए मैच की औपचारिकता को पूरा कर बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर अपना कब्जा कर लिया। भारत ने पहला टेस्ट हारने के बाद 2-1 से बार्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया। यह चौथा मौका है, जब भारतीय टीम ने पहला मैच हारने के बाद टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले वर्ष 2000-01 में भारत ऐसा ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी कर चुका है।  भारतीय टीम ने मैच के तीसरे ही दिन अपना शिकंजा कंगारूओं पर कस दिया था और 106 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सुबह के सत्र में उसने 23.5 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 106 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। राहुल और रहाणे ने तीसरे विकेट के लिए 60 रन की अविजित साझेदारी कर जीत की औपचारिकता को पूरा किया। ओपनर राहुल एक बार फिर अहम साबित हुए और उन्होंने 76 गेंदों में नौ चौके लगाकर नाबाद 51 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेली।

कप्तानी, बल्लेबाजी, गेंदबाजी बेमिसाल

newsधर्मशाला— टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां अंतिम टेस्ट मैच में मिली जीत पर खुशी जताते हुए कहा है कि सीरीज में भारत बल्लेबाजी, गेंदबाजी, क्षेत्ररक्षण से लेकर कप्तानी तक हर विभाग में आस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों पर भारी साबित हुआ। भारतीय कोच ने नियमित कप्तान विराट कोहली के स्थान पर चौथे मुकाबले में टीम का नेतृत्व कर रहे अजिंक्य रहाणे की भी जमकर सराहना की। पूर्व धुरंधर लेग स्पिनर कुंबले ने कहा कि भारतीय टीम ने सीरीज में जिस तरह का लाजवाब प्रदर्शन किया है उसे देखते हुए इस बात का कोई कारण नजर नहीं आता है कि टीम इस प्रदर्शन को विदेशी धरती पर भी न जारी रख सके।

विराट बोले, उकसाएंगे तो यही होगा अंजाम

धर्मशाला— टीम इंडिया ने आस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज जीतकर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम कर लिया है। 2-1 से इस सीरीज को जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रहाणे की कप्तानी की जमकर तारीफ  की, तो तेज गेंदबाजों की भी जमकर सराहना की। इस सीरीज में हुई गहमागहमी को लेकर विराट कोहली ने खुलकर बात करते हुए कहा कि अगर कोई भी टीम हमें छेड़ेगी और उकसाएगी तो हम उन्हें उन्हीं के तरीके से करारा जवाब देंगे। कई लोग इसे हजम नहीं कर पाते, लेकिन भारतीय टीम इसे खेल भावना से लेते हुए विरोधी टीम को सही समय आने पर उन्हें और ज्यादा असरदार तरीके से जवाब देती है। कोहली ने आस्ट्रेलियाई कामेंटेटर्स को भी करारा जवाब दिया।

रविंद्र जडेजा मैन ऑफ दि सीरीज

newsधर्मशाला— भारत के अलरांउडर एवं विश्व के नंबर वन गेंदबाज रविंद्र जडेजा को बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में मैन ऑफ दि सीरीज चुना गया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी जडेजा ने दो हाफ सेंचुरी लगाई हैं। रांची टेस्ट के बाद धर्मशाला में खेले गए टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में जडेजा ने अर्द्धशतकीय पारी खेली। इसके अलावा उन्होंने सीरीज में 25 विकेट भी लिए। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ  दि सीरीज का खिताब भी दिया गया। मैदान पर हाफ सेंचुरी बनाते ही भारतीय आलराउंडर रविंद्र जडेजा अपने कुछ अलग अंदाज में ही जश्न मनाते हैं। जडेजा बल्ले से तलवारबाजी करते हुए अपनी खुशी का इजहार करते हैं।

रिकार्ड और रोमांच…

धर्मशाला—अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में बॉर्डर गावस्कर टेस्ट शृंखला के अंतिम व निर्णायक मैच में भारत के मैच जीतने के साथ ही कई अहम रिकार्ड भी बन गए। विराट कोहली की कप्तानी में लगातार सातवीं टेस्ट सीरीज जीत है इससे पहले 2015 में श्रीलंका को 2-1 से हराने के बाद से भारत ने साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और अब आस्ट्रेलिया को टेस्ट सीरीज में मात दी है। अब इस मामले में वह आस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान स्टीव वॉ से पीछे हैं, जिनकी कप्तानी में आस्ट्रेलिया ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया था।

*चेतेश्वर पुजारा धर्मशाला टेस्ट की दूसरी पारी में 0 पर आउट हुए। घरेलू मैदान पर खेली गई 50 पारियों में वह पहली बार बिना खाता खोले आउट हुए हैं। अब तक पुजारा भारत से बाहर खेली गईं 31 पारियों में वह दो बार जीरो पर आउट हुए हैं।

*यह चौथा मौका है, जब भारत ने पहला टेस्ट हारने के बाद सीरीज पर कब्जा किया। इससे पहले 1972-73 में इंग्लैंड के खिलाफ, 2000-01 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ और 2015 में श्रीलंका के खिलाफ भारत ने यह कारनामा किया था।

*रविचंद्रन अश्विन ने 2016-17 के टेस्ट सीजन में 79 विकेट चटकाए हैं। यह किसी सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकार्ड है। उन्होंने डेल स्टेन के 2007-08 के 78 विकेट के रिकार्ड को तोड़ कर अपना नाम दर्ज करवाया है।

*भारत ने इस घरेलू सीजन में कुल 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से भारत ने 10 मैचों में जीत हासिल की है और आस्ट्रेलिया के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच एकमात्र मैच रहा जिसमें भारत को हार का सामना करना पड़ा। इसके अलावा बाकी दो मैच ड्रॉ रहे।

*राहुल भारतीय टीम के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक सीरीज में छह हाफ सेंचुरी बनाईं हैं। यह किसी भी भारतीय सलामी बल्लेबाज का आस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014-15 में पांच अर्द्धशतक लगाए थे।

*वर्ष 2000 के बाद मात्र दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब घरेलू मैदान पर तीन भारतीय गेंदबाजों ने एक पारी में तीन या उससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं। पिछली बार न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों ने ऐसा किया था।

*अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला बार्डर गावस्कर टेस्ट क्रिकेट शृंखला के अंतिम मैच की पहली गेंद होते ही दुनिया का 114वां टेस्ट बेन्यू बन गया, जबकि भारत का 27वां टेस्ट बेन्यू बना है। यह स्टेडिय दुनिया में सबसे खूबसूरत स्टेडियम की टॉप रैंकिग में भी शामिल है।

पिच पर विकेटों की झड़ी

धर्मशाला— बार्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला में भारत-आस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे अंतिम एवं निर्णायक मुकाबले में चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर 32 विकेट उड़ गए, तो वहीं बल्लेबाजों ने भी अपने बल्ले से खूब कमाल दिखाया। दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों ने 875 रन बनाए। भारत-आस्ट्रेलिया टेस्ट मैच धर्मशाला की विकेट में चौथे दिन ही खत्म हो गया, लेकिन टेस्ट मैच का रोमाचंक मुकाबले का रिजल्ट भी सामने आ गया। धर्मशाला की विकेट में बल्लेबाजों, तेज और स्पिन गेंदबाजों को भी लाभ मिला। धर्मशाला की विकेट जिसे बल्लेबाजों और गेंदबाजों के लिए भी सही माना जाता है, पहले टेस्ट में अपनी कसौटी पर खरी उतरी हुई नजर आई। पांच दिवसीय टेस्ट मैच के चौथे ही दिन आस्ट्रेलिया को हराकर मैच आठ विकेट से अपने नाम कर लिया। दुनिया की सबसे खतरनाक टीम माने जाने वाली आस्ट्रेलिया धर्मशाला की विकेट में अपनी पहली पारी में मात्र 300 रनों पर आलआऊट हो गई। भारत के चाईनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने चार विकेट चटका कर आस्ट्रेलिया को पहले दिन समाप्त होने से पहले ही पैवेलियन लौटा दिया। भारतीय गेंदबाजों ने धर्मशाला की विकेट में तीसरे दिन खूब कहर बरपाया। तेज गेंदबाज उमेश यादव और भुवेनश कुमार ने भारत को जल्दी-जल्दी ब्रेक थ्रु दिलाए। इसके बाद भारत स्पिन जोड़ी ने भी खूब कमाल दिखाया। भारत के उमेश यादव, रविंद्र जड़ेजा और अश्विन ने तीन-तीन विकेट झटके। जिसके चलते कंगारू धर्मशाला की विकेट में मात्र 137 रनों पर ही सिमट कर निणार्यक एवं फाइनल मुकाबले में बैकपुट पर आ गए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App