साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Mar 8th, 2017 12:07 am

साप्ताहिक घटनाक्रम* भारत-पाक अटारी बॉर्डर पर 360 फुट ऊंचे फ्लैगमास्ट का उद्घाटन किया गया। इसे देश का सबसे ऊंचा फ्लैगमास्ट कहा जा रहा है। यह तिरंगा 120 लंबा और 80 फुट चौड़ा है। इसके निर्माण पर 3.50 करोड़ रुपए का खर्च आया है। इससे पहले झारखंड के रांची में सबसे लंबा 293 फुट ऊंचा तिरंगा लहराया गया था।

* केंद्र सरकार ने बैंकों से 31 मार्च, 2017 तक सभी बैंक खातों को इंटरनेट बैंकिंग और आधार कार्ड से जोड़ने का निर्देश दिया है। सरकार के मुताबिक, देश में अभी भी करीब एक तिहाई खाते इंटरनेट बैंकिंग से नहीं जुड़े हैं।

* प्रसिद्ध गुजराती लेखक और विख्यात नाटककार तारक मेहता का निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। प्रसिद्ध व्यंग्यकार तारक मेहता मुंबई स्थित गुजराती समाचार साप्ताहिक ‘चित्रलेखा’ में अपने स्तंभ ‘दुनिया ने ऊंधा चश्मा’ के लिए जाने जाते थे। उन्हें 2015 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। लोकप्रिय टीवी कॉमिक सीरियल ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ इन्हीं के ‘दुनिया ने ऊंधा चश्मा’ का टीवी रूपांतरण है।

* स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि सरकार ने वर्ष 2017-18 के लिए विभिन्न मेडिकल कालेजों में मेडिकल स्नातकोत्तर (पीजी) सीटों की संख्या 4,000 बढ़ाने का फैसला किया है। इसे मेडिकल शिक्षा के सुधार के लिहाज से बड़ा कदम बताते

हुए उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद देश में मेडिकल पीजी सीटों की संख्या 35,117 हो जाएगी।

* असम सरकार ने पूरे राज्य में संस्कृत भाषा को आठवीं कक्षा तक अनिवार्य करने का फैसला किया है। इसके अलावा सरकार ने असम में सभी हाई स्कूलों में एक कम्प्यूटर शिक्षक की नियुक्ति करने का भी निर्णय किया है।

* मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई हिमाचल प्रदेश की कैबिनेट बैठक में कैबिनेट ने धर्मशाला शहर को राज्य की दूसरी राजधानी बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद अब धर्मशाला में मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालयों के  लिए एक छोटे सचिवालय की स्थापना की जाएगी।

* गूगल ने जीमेल में इनकमिंग ई-मेल्स के लिए फाइल अटैचमेंट साइज बढ़ाकर 50 एमबी कर दी है। इससे यूजर्स 50 एमबी तक की फाइल सीधे इनबॉक्स में रिसीव कर खोल सकेंगे। हालांकि, गूगल ने सेंडिंग मेल की लिमिट 25 एमबी ही रखी है। बतौर गूगल, यूजर्स 25 एमबी से बड़ी फाइल भेजने के लिए गूगल ड्राइव इस्तेमाल कर सकते हैं।

* केंद्र सरकार ने एक अधिसूचना जारी करते हुए स्कूलों में मिड-डे मील योजना में आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की जिसमे कहा गया है कि जिन बच्चों के पास अब तक आधार नंबर नहीं है, उन्हें 30 जून तक आधार पंजीकरण कराना होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App