एक ही दिन की बारिश से 20 फीसदी गेहूं गई

By: Apr 25th, 2017 12:05 am

ऊना –  ऊना के किसानों पर बारिश ने एक बार फिर अपना कहर बरपाया है। इस बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है। गेहूं की फसल का नुकसान करीब बीस फीसदी तक पहुंच गया है। कृषि विशेषज्ञों की मानें तो बारिश से किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। अभी तक किसानों की करीब 20 फीसदी फसल बर्बाद हो चुकी है। पहली ही बारिश के दौरान करीब 15 फीसदी नुकसान फसल को हुआ था। रविवार को हुई बारिश से जिला भर में गेहूं की फसल को करीब पांच फीसदी नुकसान हुआ है, जो कि अब तक करीब बीस फीसदी तक पहुंच चुका है। ऊना में रविवार रात को हुई बारिश ने किसानों की गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है। बारिश से खेतों में कटाई कर रखी फसल बर्बाद होने की कगार पर पहुंच गई है। अपनी खून-पसीने की कमाई को बर्बाद होता देख किसानों के चेहरों पर भी चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। कुछ दिन पहले भी बारिश हुई है, जिसके चलते किसानों की खेतों में पड़ी अधिकतर फसल खराब हो गई। हलांकि शुक्रवार के दिन हुई बारिश से नुकसान के बाद किसानों ने अपने आप को इस परेशानी से निकालने के प्रयास किए, लेकिन रविवार रात के समय हुई बारिश ने तो किसानों के नुकसान को और बढ़ा दिया है। एक तरह से इस बारिश ने किसानों की कमर तोड़कर रख दी है, वहीं कृषि विभाग भी बारिश से किसानों की फसल को हुए नुकसान को लेकर रिपोर्ट तैयार कर रहा है, लेकिन अभी तक विभाग के पास कोई रिपोर्ट नहीं पहुंची है।

धूम्रपान पर चालान

हरोली- पुलिस विभाग ने गश्त के दौरान सार्वजनिक स्थलों पर धूम्रपान करने पर पांच व्यक्तियों के चालान काटे हैं, जिनसे मौके पर ही 600 रुपए जुर्माना वसूला गया। एसपी अनुपम शर्मा ने बताया कि पुलिस चौकी शहर ऊना के तहत दो व पुलिस चौकी जोल के तीन व्यक्तियों के चालान काटे गए हैं, जिनसे 600 रुपए जुर्माना वसूला गया।

किसानों को सरकार-विभाग दे मुआवजा

किसानों में जीवन कुमार, नीलम कुमार, जीत राम, हरि राम, यशपाल, सुरेंद्र सिंह, निशा कुमारी, मदन लाल, स्वरूप सिंह व बहादुर सिंह सहित अन्य किसानों ने कहा है कि बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है, जिसके चलते सरकार, प्रशासन व विभाग की ओर से किसानों को उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए। अन्यथा किसानों को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App