मोदी के स्वागत को प्रदेश सरकार भी तैयार

By: Apr 26th, 2017 12:03 am

11:25 पर जुब्बड़हट्टी पहुंचेंगे प्रधानमंत्री, रैली के लिए लगभग एक घंटे का समय

NEWSशिमला— प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शिमला आगमन को लेकर सरकार भी उनके स्वागत को तैयार है। प्रदेश सरकार ने वीवीआईपी के आगमन के लिए तय मापदंडों के मुताबिक अपनी तैयारी की है। इसे लेकर मुख्य सचिव वीसी फारका ने मंगलवार सुबह ही संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और तैयारियों का खाका प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजा। मोदी के तय कार्यक्रम के मुताबिक वह 11 बजकर 25 मिनट पर यहां आएंगे। जुब्बड़हट्टी में उनके स्वागत के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत के साथ मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह रहेंगे, वहीं विपक्ष के नेता प्रेम कुमार धूमल, मुख्य सचिव वीसी फारका, पुलिस प्रमुख संजय कुमार, जिलाधीश शिमला रोहन चंद और एडीएम प्रोटोकॉल मौजूद रहेंगे। यहां उनके स्वागत के बाद मोदी जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट में होने वाले कार्यक्रम में भाग लेंगे, जहां से वह उड़ान की शुरुआत करेंगे। यहां पर मोदी का लगभग एक घंटे का कार्यक्रम है, जिसके बाद वह अनाडेल के लिए उड़ान भरेंगे। अनाडेल में भी उनके साथ राज्यपाल और मुख्यमंत्री के साथ विपक्ष के नेता रहेंगे और वहां से प्रधानमंत्री रिज के लिए रवाना होंगे। आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक मोदी 12 बजकर 35 मिनट पर रिज पहुंचेंगे। यहां भी मुख्यमंत्री उनके साथ होंगे। रिज के साथ टका बैंच के पीछे की ओर पीएम एक कार्यक्रम में हाइड्रो इंजीनियरिंग कालेज का शिलान्यास करेंगे।  इस कार्यक्रम के बाद मोदी भाजपा द्वारा आयोजित परिवर्तन रैली को रिज की प्राचीर से संबोधित करेंगे।

जनता से मिलेंगे पीएम

बताया जा रहा है कि अंबेडकर चौक से रिज तक एक तरफ सभी लोग खड़े होंगे, जिनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिलेंगे।

मोदी का कार्यक्रम ऐसा

फिर चले जाएंगे गवर्नर-सीएम

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व राज्यपाल आचार्य देवव्रत टका बैंच पर आधिकारिक कार्यक्रम में साथ होंगे, जिसके बाद वे वापस लौट जाएंगे। क्योंकि प्रधानमंत्री पार्टी की रैली में सम्मिलित होंगे, लिहाजा  राज्यपाल और मुख्यमंत्री यहां से चले जाएंगे।

काफिले में 43 गाडि़यां

प्रधानमंत्री की अगवानी के लिए सरकार ने तय मापदंडों के मुताबिक 43 वाहनों का इंतजाम कर रखा है। 23 वाहन जुब्बड़हट्टी में उनके कौरकेट के साथ रहेंगे, वहीं 20 वाहन अनाडेल से मोदी के काफिले में रिज तक पहुंचेंगे।

दो बुलेट प्रूफ वाहन

प्रधानमंत्री के कौरकेट में शामिल करने के लिए दो बुलेट पू्रफ वाहन भी तैयार किए गए हैं। एक गाड़ी हिमाचल सरकार की है और दूसरी पंजाब से मंगवाई गई है। किसी भी राज्य में एक बुलेट प्रूफ गाड़ी राज्य सरकार रखती है, जबकि दूसरा वाहन पड़ोसी राज्य से लाया जाता है।

वीवीआईपी के लिए भोजन नहीं

वीवीआईपी के लिए भोजन की अलग से व्यवस्था नहीं है, क्योंकि यह उनके शेडयूल में नहीं है। मोदी के लिए पैक्ड लंच होगा, जिसकी जिम्मेदारी सरकारी एजेंसी एचपीटीसी की है। एयरपोर्ट, अनाडेल व रिज पर फूड सेफ्टी टीमों का भी गठन किया गया है।

पीएम के पास पौने दो घंटे

रिज पर परिवर्तन रैली और आधिकारिक कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री के पास कुल एक घंटा 45 मिनट होंगे। इसके बाद वह सीधे अनाडेल जाएंगे और वहां से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे। रैली के दौरान वह कितनी देर बोलेंगे और कौन-कौन से नेता यहां संबोधित करेंगे यह पार्टी का अपना शेड्यूल होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App