चामुंडा-होली टनल की राह आसान

By: May 22nd, 2017 12:01 am

धर्मशाला —  हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र चंबा के भरमौर और जिला कांगड़ा को जोड़ने वाली चामुंडा-होली टनल फिजिविलिटी की जांच किए जाने को मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने निर्देश जारी कर दिए हैं। सीएम ने लोक निर्माण विभाग शिमला के मुख्य अभियंता को टनल के मामले को एग्जामिन करने के निर्देश दिए हैं। इससे चंबा और जिला कांगड़ा के हजारों लोगों में हल्की राहत की आस नजर आने लगी है।  होली-चामंुडा टनल निर्माण से जिला कांगड़ा से जनजातीय क्षेत्र भरमौर सीधे ही जुड़ पाएगा। इससे 280 किलोमीटर के करीब अतिरिक्त सफर करने की बजाय मात्र 10 से 11 किलोमीटर से ही भरमौर पहुंच पाएंगे। बर्फबारी और मार्ग बाधित होने पर भी लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। प्रदेश में जनजातीय क्षेत्र लाहुल-स्पीति को कुल्लू-मनाली से जोड़ने के लिए टनल का निर्माण कार्य अब लगभग पूरा होने की कगार पर पहुंच गया है। वहीं, दूसरी ओर जनजातीय क्षेत्र चंबा के भरमौर-होली को कांगड़ा से जोड़ने वाली सुरंग का निर्माण कार्य को लेकर सरकार और विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही थी, जिस पर होली-चामंुडा टनल निर्माण के लिए कांगड़ा और चंबा के युवाओं ने एकत्रित होकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और प्रदेश मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह को ज्ञापन सौंपा था।

‘दिव्य हिमाचल’ प्रमुखता से उठा रहा मुद्दा

प्रदेश के हित से जुड़े हुए मुद्दे को प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ द्वारा प्रमुखता से उठाया जा रहा है। इसके चलते अब  मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को फिजिविलिटी जांच के निर्देश जारी कर दिए हैं। इतना ही नहीं, होली-चामुंडा सुरंग के समस्त मामले को गहनता से जांच करने को भी लिखा गया है।

होली-चामुंडा टनल से सेना को फायदा

होली-चामुंडा टनल निर्माण होने से सेना की गगल एयरपोर्ट से सीधे जे एंड के और पाकिस्तान तक पहुंच बन सकेगी। सुरक्षा की दृष्टि से गगल एयरपोर्ट में हवाई सफर के बाद सुरंग भारतीय सेना के लिए बड़ी मददगार साबित हो सकती है। धर्मशाला योल कैंट और डलहौजी कैंट को जोड़ने में भी चामुंडा-होली टनल काफी मददगार साबित होगी।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App