पंगे के बाद एचपीयू में प्रदर्शन

By: May 21st, 2017 12:10 am

news newsnewsशिमला — हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में खूनी झड़प के बाद शनिवार को विश्वविद्यालय में कड़े पुलिस पहरे के बीच एसएफआई और एबीपीवी ने धरना प्रदर्शन कर घटना का विरोध जताया। अपने-अपने प्रदर्शन के दौरान दोनों ही गुटों ने घटना के लिए एक-दूसरे के जिम्मेदार होने का आरोप लगाया। एसएफआई ने प्रदर्शन के दौरान आरोप लगाए कि शुक्रवार को हुई इस घटना की सूचना मिलते ही जब पुलिस मौके पर पहुंची तो पुलिस ने एबीवीपी के 12 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया। इस दौरान पुलिस ने इन छात्रों से होस्टल में तेजधार हथियार भी बरामद किए। शनिवार को चैकिंग के बाद प्रवेश छात्रों को विवि में दिया गया। म्यूआरटी टीम मौके पर तैनात रही। घटना में जो भी छात्र शामिल है उनमें से कुछ की गिरफ्तारियां होना बाकी हैं। एसएफआई पिछले दिनों से कुलपति हटाओ, विवि बचाओ आंदोलन लड़ रहे है। क्योंकि उनका कार्यकाल 24 मई को खत्म होने जा रहा है। इस लड़ाई को कुलपति के इशारे पर एसएफआई तथा आम छात्रों को बुरी तरह से पीटा है। एबीवीपी के लोगों ने टेगौर ब्वायज होस्टल में शाम को मैस टेबल में खाने खाते समय छात्रों के ऊपर तेजधार हथियार, डंडों के साथ अटैक किया गया। अभी तक एसएफआई ने जिन छात्रों की एफआईआर खिली है। जिसमें 25 एबीवीपी गुंडों में से सिर्फ 12 गुंडे को गिरफ्तार किया गया। एसएफआई ने पुलिस पर एबीवीपी के कैंपस अध्यक्ष अमित ठाकुर उर्फ प्रिंस तथा प्रशांत, नवनीत कौशल, को छुड़ाने का आरोप लगाया। एसएफआई ने कहा कि कुलपति ने सिर्फ और सिर्फ अपनी सीट को पक्की बनाने के लिए एबीवीपी के द्वारा एसएफआई तथा आम छात्रों पर अटैक करवाया है। विद्यार्थी परिषद विवि इकाई ने धरना प्रदर्शन के दौरान आरोप लगाया कि पिछली शाम को एसएफआई के छात्र नशे में धुत होकर समरहिल चौक पर एबीवीपी के नए छात्रों के साथ गाली-गलोच की और हाथापाई पर उतर गए। विद्यार्थी परिषद के छात्रों ने उन घटना का नजर अंदाज करके ब्वायज होस्टल के लिए निकल गए। इसके बाद पीछे से एसएफआई के 200 के करीब छात्र हथियारों के साथ ब्वायज होस्टल में आए और एबीवीपी के निहत्थे छात्रों पर जानलेवा हमला किया। एक तरफा कार्रवाई में पुलिस ने एबीवीपी के 12 छात्रों को अपनी हिरासत में ले लिया है। एबीवीपी के एक छात्र कार्यकर्ता की बुलट बाइक को एसएफआई के लोगों के द्वारा पूर्णतः क्षतिग्रस्त कर दिया गया है।

एबीवीपी के यह कार्यकर्ता हिरासत में

टेगौर होस्टल में हुई हिंसक घटना में एबीवीपी के गिरफ्तार हुए छात्रों में प्रदीप कुमार, प्रदीप शर्मा, विश्वबंधु, विशाल वर्मा, निशांत, नेक राज, अश्वनी कुमार, योगराज डोगरा, मनमोहन सिंह, नवीन कुमार, भवन कुमार, निखिल ठाकुर,  शामिल हैं।

एसएफआई के ये छात्र हुए घायल

एसएफआई के घायल छात्रों में केवल कुमार, रामपाल, अमन, क्यूम खान और चेतन राणा को चोटें आई हैं। इसमें से एक छात्र चेतन राणा को अस्पताल में भर्ती किया गया है, जबकि बाकी छात्रों शनिवार को विवि परिसर पहुंचे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App