लॉर्ड किचनर ने बनाया वाइल्ड फ्लावर हाल

By: May 24th, 2017 12:05 am

शिमला में कुफरी की तरफ रिज से 9 किलोमीटर की दूरी पर 2498 मीटर की ऊंचाई पर वायसराय आवास से लगभग 200 फुट अधिक ऊंचाई पर वाइल्ड फ्लावर हाल स्थित है। यह 1905 ई. में ब्रिटिश भारतीय सेनाओं के कमांडर-इन-चीफ लार्ड किचनर द्वारा बनाया गया था। वह हठी, अहंकारी व बहुत कड़ा व्यक्ति था…

वाइल्ड फ्लावर हाल

शिमला में कुफरी की तरफ रिज से 9 किलोमीटर की दूरी पर 2498 मीटर की ऊंचाई पर वायसराय आवास से लगभग 200 फुट अधिक ऊंचाई पर वाइल्ड फ्लावर हाल स्थित है। यह 1905 ई. में ब्रिटिश भारतीय सेनाओं के कमांडर-इन-चीफ लार्ड किचनर द्वारा बनाया गया था। वह हठी, अहंकारी व बहुत कड़ा व्यक्ति था। वास्तव में उसने इसका निर्माण वायसराय लार्ड कर्जन के लिए अनुवर्ती घृणा और ईर्ष्या वश करवाया था। किचनर अति खर्चीले तैयार किए हुए महल में अपना दरबार लगाता था, जो उस ने अपने लिए तैयार करवाया था। फर्नीचर में कुछ पुराने ढंग का फ्रांसीसी  फर्नीचर था। स्वतंत्रता के बाद में इस में हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास परिषद  का होटल रहा। साम्राज्य की सत्ता और शान तो जा चुकी है, परंतु वाइल्ड फ्लावर हाल की शान अपनी प्राचीन स्थिति में 5 मार्च, 1993 ई. 8ः30 सायंकाल तक कायम रही, जब इस विनाशकारी आग ने इसे लील लिया।

टिंबर ट्रेल परवाणू

यह राष्ट्रीय उच्च मार्ग- 22 पर स्थित परवाणू से पांच किलोमीटर ऊपर स्थित है। यह हिमाचल प्रदेश में पहला रोचक स्थान है, जहां हजारों यात्री केवल कार में सवार हो कर कौशल्या नाले के ऊपर 1.8 किलोमीटर की दूरी 8 मिनट में तय करने का आनंद लेने के लिए आकर्षित होते हैं। 1992 ई. में यहां एक दुखांत घटना हुई थी, जब टिंबर ट्रेल एक दुर्घटना का शिकार हुई थी।

उदयपुर

पुराने जमाने में यह गांव ‘मरकूल’ के नाम से जाना जाता था इसलिए स्थानीय देवी का नाम मर्कुला देवी है। उस का मंदिर अद्वितीय है और यह अपनी छत व सीलिंग की नक्काशी के लिए बड़ा प्रसिद्ध है। इसका नाम चंबा के राजा उदय सिंह द्वारा बदला गया था। इसलिए यह स्थान मयार घाटी और आगे जांस्कर  तथा दूसरी चोटियों के लिए प्रस्थान बिंदु है। लोसर स्पीति घाटी का पहला बड़ा गांव है, जो लोसर पैन्नो नालों के संगम पर स्थित है। याक और घुड़सवारी यहां अन्य आकर्षण हैं।

टैक्सटाइल पार्क

28 अगस्त, 2012 को ऊना जिला के चिंतपूर्णी में पार्किंग की सुविधा ये युक्त टैक्सटाइल पार्क का शिलान्यास किया गया। चिंतपूर्णी में इस बृहद् पार्किंग सुविधा के लिए 40.21 करोड़ रुपए दिए गए। यहां प्रतीक्षा हाल, धार्मिक  पुस्तकालय, खरीददारी प्लाजा और बुनियादी सुविधाओं से लैस संकुल खोलने की योजना भी बनाई गई है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App