संभलकर करें क्रे‌डिट कार्ड से भुक्‍तान

By: May 28th, 2017 12:05 am

जब भी छोटी-छोटी खरीददारी करने जाएं तो हमेशा नकदी खर्च करें, क्योंकि क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने से आप अनियंत्रित हो सकते हैं और इससे बेवजह क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ सकता है…

महीने के अंतिम दिनों में जब आपके पास नकदी खत्म हो चुकी होती है, तब ऐसे में आप यूटिलिटी मोबाइल और केबल बिल का भुगतान करने के लिए  क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने की सोचते हैं, लेकिन अगर आप हर महीने  क्रेडिट के पूरे बिल का भुगतान नहीं करते हैं, तो प्रतिदिन के हिसाब से लगने वाले इंटरेस्ट रेट (ब्याज दर) की वजह से आपके मासिक बिल आप पर और महंगे पड़ेंगे।

कार

आमतौर पर कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट स्वीकार नहीं करते या वे केवल कुल राशि का कुछ हिस्सा ही कार्ड से लेते हैं। कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेना इसलिए पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि उन्हें ट्रांजेक्शन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कार्ड कपंनी को एक से तीन फीसदी तक शुल्क देना पड़ता है, लेकिन इसके लिए आपको एक शुल्क और बहुत अधिक इंटरेस्ट रेट देना होगा। इसलिए कार खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने के बजाय आप कार खरीदने से पहले बैंक के पास जाएं और उचित इंटरेस्ट रेट पर लोन लेकर कार खरीदें।

एजुकेशन

क्रेडिट कार्ड से अपने एजुकेशन लोन का भुगतान भारी पड़ सकता है। इससे आपके द्वारा चुकाए जाने वाले कर्ज का इंटरेस्ट रेट का बहुत ज्यादा भारी पड़ेगा। इसलिए हमेशा अपने एजुकेशन लोन के लिए इनकम बेस्ड रिनेमेंट प्लान का ही चुनाव करें।

रिटेल खर्च

नई खरीददारी के बारे में सोचकर शायद आपको खुशी मिले, लेकिन याद रखें कि नकदी हमेशा अच्छी होती है। जब भी छोटी-छोटी खरीददारी करने जाएं तो हमेशा नकदी खर्च करें, क्योंकि क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने से आप अनियंत्रित हो सकते हैं और इससे बेवजह क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड पेमेंट

आप अपने क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर सकते, लेकिन आप अपने क्रेडिट कार्ड से  नकदी लेते हैं, तो आप जरूर अपने दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं, लेकिन हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि क्रेडिट कार्ड से नकदी लेना बहुत ही महंगा होता है। याद रखिए, क्रेडिट कार्ड एटीएम नहीं है और  न ही इसका इस्तेमाल एटीएम की तरह करना चाहिए।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App