साप्ताहिक घटनाक्रम

By: May 17th, 2017 12:07 am

cereer* वर्तमान में प्रधान मंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव विनय मोहन क्वात्रा को फ्रांस में अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया। अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे संयुक्त राष्ट्र संगठनों से डील करने के अनुभव के अलावा, उन्होंने चीन और अमरीका में भारतीय राजनयिक मिशनों में सेवा की है। इसके साथ ही उन्होंने विदेश मंत्रालय के आतंकवाद विभाग के संयुक्त सचिव का पद भी संभाला है।

* 10 मई, 2017 को डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता मून जे-इन ने दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की। इस पद पर उन्होंने पार्क ग्युन का स्थान लिया, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में महाभियोग द्वारा उनके पद से हटा कर दिया गया है। उनका कार्यकाल 5 वर्ष होगा। मून जे-इन को राष्ट्रपति चुनाव में 41.03 प्रतिशत मत प्राप्त हुए। जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी लिबर्टी कोरिया पार्टी के होंग जून-प्यो को 24.08 प्रतिशत मत मिले। ज्ञातव्य है कि दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन को ‘ब्लू हाउस’ कहा जाता है। दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल है।

* बालीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में हेपेटाइटिस के लिए सद्भावना एंबेसेडर के रूप में नियुक्त किया गया। इससे पहले अमिताभ बच्चन ने भारत में पोलियो के लिए यूनिसेफ गुडविल एंबेसेडर के रूप में कार्य किया।

* भारत ने ओडिशा के चंदीपुर टेस्ट रेंज से सतह-से-हवा में मार करने वाली मिसाइल ‘स्पाइडर’ का टेस्ट फायर किया। मिसाइल लांच प्रक्षेपण के इस भाग में छोटी दूरी की त्वरित प्रतिक्रिया की शृंखला के रूप में परीक्षण किया गया। ‘स्पाइडर’ इजराइल से अधिगृहीत मिसाइल प्रणाली है, जो 15 किमी की दूरी तक और 20 से 9, 000 मीटर के बीच की ऊंचाई तक दुश्मन के लक्ष्यों को बेअसर करने के लिए शार्ट-रेंज क्विक रिएक्शन मिसाइल है।

* सरकार ने सड़क परिवहन और राजमार्ग सचिव संजय मित्रा को शीर्ष स्तर के नौकरशाही फेरबदल में अपने नए रक्षा सचिव के रूप में नामित किया। वर्तमान विद्यमान पदाधिकारी जी मोहन कुमार के कार्यकाल 24 मई, 2017 को समाप्त होने के बाद मित्रा, कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के * सचिव का पद ग्रहण करेंगे। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने निर्णय लिया कि तब तक वह रक्षा मंत्रालय में विशेष ड्यूटी के अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे।

* भारतीय तेज गेंदबाज झुलन गोस्वामी, एकदिवसीय मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। इससे पूर्व आस्ट्रेलिया के * कैथ्रीन फिट्जपैट्रिक का 180 विकेटों का रिकॉर्ड था। पूर्व भारतीय कप्तान झूलन ने यह उपलब्धि दक्षिण अफ्रीका में चल रही महिलाओं की चार देशों की शृंखला के दौरान प्राप्त की। उन्होंने अब तक 153 मैचों में 21.76 की औसत से 181 विकेट हासिल की हैं, जिसमें दो मैचों में पांच विकेट और 4 मैचों में चार विकेट भी शामिल हैं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App