साप्ताहिक घटनाक्रम

By: May 24th, 2017 12:07 am

साप्ताहिक घटनाक्रम* अरुणाचल की अंशु जामसोंपा ने पांच दिन के भीतर दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर दो बार चढ़ाई कर के एक नया इतिहास रच दिया है। अंशु ने रविवार (21 मई) सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर एवरेस्ट पर चढ़ाई पूरी कर तिरंगा फहराया।

* हिमाचल के रास्ते भारत-चीन बार्डर पर सुरक्षा घेरा मजबूत करने के लिए आठ नए सड़क मार्गों का निर्माण किया जाएगा। देश से सटी चीन की सीमा को जोड़ने के लिए कुल 48 सड़क मार्गों का निर्माण प्रस्तावित है। अहम है कि इनमें से 8 सड़क मार्ग हिमाचल प्रदेश से सटे चीन बार्डर के लिए किन्नौर जिला में बनेंगे।

* नासा के वैज्ञानिकों ने उनके द्वारा खोजे गए एक नए जीव को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष विज्ञानी एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है। अभी तक यह नया जीव सिर्फ अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में ही मिलता है। यह पृथ्वी पर नहीं पाया जाता।

* यूक्लियर सप्लायर ग्रुप (एनएसजी)का अगला पूर्ण अधिवेशन अगले महीने स्विस राजधानी  बर्न में होने जा रहा है, लेकिन चीन के लगातार विरोध के मद्देनजर इस प्रतिष्ठित समूह में भारत के प्रवेश की संभावना बहुत कम ही दिख रही है। भारत ने परमाणु सामग्रियों, उपकरणों और प्रौद्योगिकी के आयात पर नियंत्रण करने वाले इस समूह की सदस्यता के लिए पिछले साल मई में आधिकारिक रूप से आवेदन

किया था।

* सस्ती हवाई सेवा मुहैया कराने के लिए बनाई गई क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीसी)यानी ‘उड़ान’ के तहत छोटे और मझोले शहरों में विकसित किए जा रहे हवाई अड्डों से वाणिज्यिक विमानन उद्योग को तो फायदा होगा ही, चार्टर्ड सेवा वाले सामान्य/कारोबारी विमानन की वृद्धि दर भी 5 साल में 15 प्रतिशत पहुचने की उम्मीद है।

* मोदी सरकार का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो रहा है और इस दौरान आर्थिक मोर्चे पर सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी) रही है। जीएसटी 1 जुलाई, 2017 से लागू होने की स्थिति में है।

* देश का विदेशी मुद्रा भंडार 12 मई, 2017 को समाप्त सप्ताह में रिकार्ड स्तर से 44.36 करोड़ डालर घटकर 375.27 अरब डालर पर आ गया है। इससे पहले 5 मई को समाप्त सप्ताह में यह 2.99 अरब डालर की बढ़त के साथ अब तक के रिकार्ड स्तर 375.72 अरब डालर पर था।

* हसन रुहानी ईरान के राष्ट्रपति बने रहेंगे। हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में रुहानी को जीत मिली है। वह दोबारा ईरान के राष्ट्रपति चुने गए हैं। रुहानी इससे पहले वर्ष 2013 में चुनाव जीत कर राष्ट्रपति बने थे। चार साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद उन्हें दोबारा राष्ट्रपति चुन लिया गया है।

* विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए आस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को सेमिफाइनल में 6-1, 6-0 से हराकर इटालियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष ऐल फाइनल में जगह बना ली है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App