सिनेमा के 100 साल

By: Jun 11th, 2017 12:07 am

डिस्को डांसर से बने स्टार

Utsavमिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। लोग उन्हें प्यार से ‘मिथुन दा’ भी कहते हैं। वह हिंदी फिल्मों के जाने माने अभिनेता, गायक और निर्माता हैं। वह अपने अभिनय और डांस मूव्स के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने करीब 350 से ऊपर फिल्मों में काम किया है जिसमें बंगाली, उडि़या, भोजपुरी, तेलुगु और पंजाबी फिल्में भी शामिल हैं।

पृष्ठभूमि

मिथुन चक्रवर्ती का जन्म हैदराबाद में हुआ था। फिल्मों में आने से पहले वह नक्सली हुआ करते थे। वह मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट भी हैं, यही कारण है कि फिल्मों के एक्शन दृश्यों में वह अपना सर्वश्रेष्ठ दे पाते हैं।

पढ़ाई

मिथुन दा ने कोलकाता के प्रसिद्ध स्कॉटिश चर्च कालेज से पढ़ाई की जहां से उन्होंने केमेस्ट्री की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीच्यूट ऑफ  इंडिया से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

शादी

मिथुन चक्रवर्ती की शादी योगिता बाली से हुई थी जिनसे उन्हें 4 बच्चे है। मिमोह, रिमोह, नामाशी, दिशानी। उस दौर में श्रीदेवी से उनका अफेयर भी लंबे समय तक अखबारों और मैगजीन्स में छाया रहा था।

करियर

मिथुन दा ने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘मृगया’ से की थी जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला था। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। मल्टीस्टारर फिल्मों में भी उन्होंने अपने अभिनय की छाप छोड़ी ,लेकिन फिल्म ‘डिस्को डासंर’ ने उन्हें स्टार बना दिया। उन्होंने लगभग हर शैली की फिल्मों में काम किया।

प्रमुख फिल्में

‘2007 राख, 2007 गुरु, 2007 ओम शांति ओम,

2006 दिल दिया है , 2006 कच्ची सड़क, 2006

2006 चिंगारी , 2005 कालपुरुष,2005 एलान’

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App