छोटा परिवार… सुखी परिवार

By: Jul 12th, 2017 12:05 am

विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने जागरूक किए लोग

कुल्लू —  विश्व जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के सम्मेलन कक्ष में जिला स्तरीय समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के अलावा कुल्लू की विभिन्न पंचायतों में कार्यरत आशा वर्करों, आंगनबाड़ी वर्करों, नर्सिंग स्कूल की प्रशिक्षुओं और बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर सीएमओ डा. सुशील चंद्र शर्मा ने कहा कि लगातार बढ़ती जनसंख्या विश्व के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है।  सीएमओ ने आशा वर्करों व आंगनबाड़ी वर्करों से आम लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने की अपील की। उन्होंने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस के अंतर्गत 11 से 24 जुलाई तक परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इस दौरान जिला भर में कई जागरूकता कार्यक्रम  आयोजित किए जाएंगे। क्षेत्रीय अस्पताल में इससे संबंधित एक प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी तथा लोगों को परिवार नियोजन के विभिन्न माध्यमों की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा अस्पताल के कमरा नंबर 325 में जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी देवेंद्र गौड़ और विभिन्न स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से भी मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सकता है। जिला स्तरीय समारोह में एएनएम स्कूल गांधीनगर की प्रशिक्षुओं ने जनसंख्या नियंत्रण और परिवार नियोजन से संबंधित सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। परिवार नियोजन के जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. रमेश गुलेरिया ने सीएमओ, अन्य अतिथियों और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा विश्व जनसंख्या दिवस के महत्त्व पर प्रकाश डाला। जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी देवेंद्र गौड़ ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस मौके पर मुख्य फार्मासिस्ट सूर्यकांत, इंदिरा देवी, अन्य स्वास्थ्य कर्मचारी, एएनएम स्कूल के शिक्षक और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।

भुंतर में परिवार नियोजन के टिप्स

भुंतर — विश्व जनसंख्या दिवस के तहत कुल्लू जिला के भुंतर में खंड स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन  किया गया। यहां स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इस मौके पर हुए कार्यक्रम में स्वास्थ्य अधिकारी उषा शर्मा और स्वास्थ्य पर्यवेक्षक योग राज शर्मा ने लोगों को ज्ञान बांटा। योग राज शर्मा ने विश्व जनसंख्या दिवस और परिवार नियोजन का महत्त्व समझाया। उन्होंने बताया कि इसके तहत एक माह तक विशेष गतिविधियों का आयोजन दो चरणों में किया जा रहा है।  पहले चरण में दंपति संपर्क पखवाड़ा 23 जून से 10 जुलाई तक मनाया गया, जिसमें पात्र दंपतियों की पंजीकरण की प्रक्रिया की गई।  आशा वर्करों और अन्य अधिकारियों द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से बच्चों के लिए विशेष शिविर और कार्यक्रम चलाए गए। दूसरे चरण में जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा 24 जुलाई तक मनाया जाएगा। इसके तहत जनसंख्या को स्थिर करने के उपायों के बारे में लोगों को जानकारी बांटी जाएगी। यहा कार्यक्रम आंगनबाड़ी केंद्रों में होंगे और इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अलावा आशा वर्करों की भी अहम भूमिका रहेगी। इस मौके पर भुंतर पीएचसी के प्रभारी डा. राजेश बौद्ध ने भी लोगों को जानकारी बांटी।

आनी स्कूल में बताए बढ़ती जनसंख्या के नुकसान

आनी – जिला कुल्लू के आनी राजकीय जमा दो विद्यालय में मंगलवार को एनएसएस इकाई ने विश्व जनसंख्या दिवस बड़ी धूमधाम के साथ मनाया।  कार्यक्रम की अध्यक्षता  प्रधानाचार्य अमर चंद चौहान ने की। इस मौके पर बच्चों ने भाषण प्रतियोगिता के माध्यम से जनसंख्या वृद्धि से होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराया। स्काउट एंड गाइड के प्रभारी अध्यापक पंकज गुप्ता ने बच्चों को स्काउट एंड गाइड के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। इस मौके पर प्रतिभागी तथा स्काउट एंड गाइड के बच्चों को प्रधानाचार्य ने पुरस्कृत भी किया।

जनसंख्या दिवस पर जागरूक किए लोग

मंडी — जिला स्तरीय विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन मंगलवार को जोनल अस्पताल मंडी में किया गया। विश्व जनसंख्या दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य जनसंख्या वृद्धि दर को कम करना व लोगों को  सुरक्षित गर्भ धारण की विधि के बारे में अवगत करवाना रहा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी मंडी डा. डीआर शर्मा ने बताया कि विश्व जनसंख्या दिवस गतिविधि के दौरान स्वास्थ्य विभाग को दो पखवाड़ों का आयोजन करना होता है। पहला पखवाड़ा 27 जून से दस जुलाई तक आयोजित किया जता है। इसे दंपति पखवाड़ा कहा जाता है। दूसरा पखवाड़ा 11 से 24 जुलाई तक मनाया जाता है। इसे जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत हर जिला में खंड स्तर पर लोगों को रैली, भाषण, प्रतियोगिता, प्रदर्शनी, पंफलेट्स के माध्यम से जागरूक किया जता है।

बड़ीधार में मनाया जनसंख्या दिवस

पद्धर — स्वास्थ्य खंड पद्धर के सौजन्य से खंड स्तरीय विश्व जनसंख्या दिवस इलाका दुंधा की ग्राम पंचायत बड़ीधार में मनाया गया। इसकी अध्यक्षता बीएमओ पद्धर डा. दिनेश ठाकुर ने की। इस दौरान स्थानीय पंचायत के जनप्रतिनिधियों सहित महिला मंडल, युवक मंडल और स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने भाग लिया।  इस दौरान स्वस्थ्य शिक्षक राकेश यादव, स्वास्थ्य कार्यकर्ता दक्षता, नागेंद्रा, गंगा, आंगनबाड़ी पर्यवेक्षिका रमा, डा. सुमित, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर्ज सहित लगभग डेढ़ सौ से अधिक लोगों ने भाग लिया।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App