साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Jul 26th, 2017 12:07 am

cereer* टीआर जीलियांग को राज्यपाल पीबी आचार्य ने नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया। यह जीलियांग का दूसरा कार्यकाल होगा, उनका पहला कार्यकाल 2014 से 2017 तक का था।

* तेलंगाना राज्य में बाघों की आवाजाही के लिए नहर के किनारे पर पर्यावरण-अनुकूल अपनी तरह के पहले पुल का निर्माण किया जाएगा जोकि महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिले में ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व (टीएटीआर) को तेलंगाना में कोमाराम भीम आसिफाबाद जिले के जंगलों के साथजोड़ेगा।

* तेलंगाना सरकार ने जनता से शिकायतें प्राप्त करने के लिए ‘जनहित’ नामक एक विशेष पोर्टल का शुभारंभ किया। तेलंगाना के ऊर्जा मंत्री जी जगदीश रेड्डी ने सूर्यापेट जिले में कार्यक्रम का उद्घाटन किया। यह पोर्टल, जिसे तेलंगाना के आईटी विभाग द्वारा विकसित किया गया है, सभी शिकायतों और उनके निवारण प्रबंधन के लिए एक एकल खिड़की है।

* ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य के सबसे लंबे पुल को देश को समर्पित किया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर इसका नाम रखा। कथजोडी नदी के ऊपर स्थित 2.88 किमी पुल, ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर को कटक के साथ जोड़ देगा, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी 12 किलोमीटर कम हो जाएगी। यह पुल नागरिकों के लिए दूरी कम करने और समय कम करने के लिए जुड़वां शहर के लिंक के एक नए युग में प्रवेश करेगा।

* केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय व्यापार सुविधा योजना(एनटीएफएपी) जारी की। वित्त मंत्री के मुताबिक विश्व व्यापार संगठन का व्यापार सुविधा समझौता (टीएफए) वैश्विक व्यापार प्रणाली के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर था और इस योजना के अंतर्गत आने वाली सभी गतिविधि की श्रेणियों को लघु, मध्य और दीर्घकालिक प्राथमिकता देकर वर्गीकृत किया गया था।

* भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत अरुण को भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया है। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने घोषणा की, कि क्रिकेट संस्था ने 2019 के

वनडे विश्व कप तक संजय बांगड़ को सहायक कोच और आर श्रीधर को फील्डिंग कोच के पद पर बने रहने का निर्णय लिया है। रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के नवनियुक्त कोच हैं। उन्होंने अनिल कुंवले की जगह ली है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App