हवा हवाई बनकर रह गया मंडी में हवाई अड्डा

By: Jul 25th, 2017 12:10 am

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की टीम ने दो जगह का दौरा कर केंद्र को सौंपी है रिपोर्ट, प्रदेश सरकार ने नहीं भेजा कोई प्रस्ताव

newsमंडी— मंडी जिला में नेताओं द्वारा हवाई अड्डा बनाने की घोषणा भी हवा हवाई ही बन कर रह गई है। चीन लगातार भारत को युद्ध की धमकियां दे रहा है और चीन ने भारत की सीमा तक अपना हवाई संपर्क भी मजबूत कर लिया है, लेकिन ऐसे हालात में भी किसी को मंडी के हवाई अड्डे की याद नहीं आ रही है। युद्ध के समय मंडी का प्रस्तावित हवाई अड्डा अहम भूमिका निभा सकता है, लेकिन नेताओं की अन्य घोषणाआें की तरह मंडी में हवाई अड्डे की घोषणा हवा में ही है। हालांकि कुछ महीने पहले केंद्र सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक टीम ने मंडी जिला की दो जगहों का दौरा भी इसे लेकर किया है। यह टीम अपनी रिपोर्ट भी सरकार का सौंप चुकी है, लेकिन इसके बाद भी अभी तक इस दिशा में आगे बात नहीं बढ़ी है। सूत्र तो ये भी बताते हैं कि प्रदेश सरकार ने अभी तक इस तरह का कोई प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा ही नहीं है, जिस कारण भी मामला लटका हुआ है। हालांकि मंडी के सांसद अपने प्रयासों से एक बार हवाई अड्डे को लेकर घोघरधार का सर्वेक्षण करवा चुके हैं। बता दें कि विधानसभा चुनाव हों या फिर लोक सभा चुनाव या सत्ता व विपक्ष पक्ष की रैलियां, हर सभा में हवाई अड्डा बनाने के आश्वासन जनता को दिए जाते रहे हैं, लेकिन ये आश्वासन आज तक पूरे नहीं हो सके हैं। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की कुछ दिन पहले हुई रैली में भी हवाई अड्डे का जिक्र नेताओं की जुबान पर आया है, पर इस मसले में प्रदेश सरकार के प्रयास भी गंभीर नहीं दिख रहे हैं। वहीं मंडी जिला में हवाई अड्डा बनने से पर्यटन में और इजाफा हो सकता है। साल भर देश-विदेश के पर्यटक आसानी से मंडी पहुंच सकेंगे। इसके साथ ही फिल्म इंडस्ट्री की संभावनाएं भी इससे और अधिक बढे़ंगी। दूसरी ओर आईआईटी जैसे बडे़ संस्थानों को भी इसके कई बडे़ लाभ मिलेंगे। अगर केंद्र व प्रदेश सरकारें इस हवाई अड्डे के बेहतर प्रयास करें, तो मंडी जिला के लिए एक बड़ी सौगात मिल सकती है। वहीं कुछ महीने पहले मंडी जिला के घोघर धार और ननगढ़ में हवाई अड्डे को लेकर सर्वेक्षण हुआ है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की टीम सर्वेक्षण करके गई और यह फाइल तीन महीनों से केंद्र सरकार के पास ही लटकी पड़ी है। वहीं इसी तरह से आठ साल पहले बल्ह विस के नेरढांगू में भी हवाई अड्डे को लेकर केंद्रीय टीम ने सर्वेक्षण किया था, लेकिन इसके बाद भी कुछ नहीं हुआ।

चार स्थान प्रस्तावित

वर्षों से नेरढांगू, ननगड़, सधाणा और घोघर में भी अवाई अड्डा बनाने की संभावनाएं बताई जाती हैं और यहां की जनता भी इसके लिए तैयार है। वहीं मंडी में हवाई अड्डा बनने से न सिर्फ सामरिक दृष्टि से इसका फायदा होगा, बल्कि पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

उड्डयन मंत्री से मिलेंगे रामस्वरूप

मंडी के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के 150 बडे़ शहरों में हवाई अड्डे बनाने की योजना बनाई है। इसे लेकर लगातार प्रयासरत हैं। श्री शर्मा ने कहा कि एक-दो दिनों में नागरिक उड्डयन मंत्री से इसे लेकर फिर मिलेंगे। दुखद है कि अभी तक प्रदेश सरकार ने अपनी तरफ से कोई प्रस्ताव हीं नहीं भेजा है। मैं दो बार मुख्यमंत्री और शहरी विकास मंत्री को पत्र लिख चुका हूं।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App