आरसीसी, धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश)

By: Sep 20th, 2017 12:07 am

आरसीसी, धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश)बीएस मंडयाल निदेशक

रपहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों का चलन शुरू करने का श्रेय धर्मशाला के आरसीसी  संस्थान को जाता है। प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के मुख्यालय धर्मशाला में वर्ष 1995 से लगातार अब तक संस्थान ने हजारों छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर मंजिल तक पहुंचाया है। आरसीसी संस्थान का छात्रों को पढ़ाई के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में महारत दिलाने का सिलसिला आज भी जारी है। संस्थान से शिक्षा ग्रहण करने वाले छात्र आज एचएएस, पुलिस, बैंक सहित अन्य क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

इतिहास

मार्च 1995 में धर्मशाला में रीजनल कोचिंग सेंटर आरसीसी का शुभारंभ डाडासीबा के निवासी एमए इंग्लिश व आईएएस प्रतियोगी परीक्षा पास कर चुके बीएड मंडयाल ने की। बीएस मंडयाल ने पहाड़ी राज्यों के युवाओं को आईएएस, एचएएस सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले संस्थानों की कमी को दूर करने के लिए इसे शुरू किया। प्रदेश सहित धर्मशाला में उस समय परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए संस्थान ही उपलब्ध नहीं थे। ऐसे में आरसीसी युवाओं के लिए तैयारी करने के लिए पहली पंसद बनकर उभरा।

आरसीसी में कोर्स

आरसीसी संस्थान में छात्रों के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अनेक कोर्स करवाए जा रहे हैं। इनमें मुख्य रूप से एचएएस, एलाइड, एनडीए, सीडीएस, बैंकिगं, एसएससी, टेट, पुलिस, एनईईटी, जेईई, बैंक पीओ, एमएससी मैथ और एमए इंग्लिश में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही संस्थान में इंग्लिश स्पीकिंग के भी बेहतरीन कोर्स छात्रों के लिए करवाए जा रहे हैं। इसके अलावा जमा एक और जमा दो के छात्रों को ट्यूशन भी दी जा रही है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर

आरसीसी संस्थान में छात्रों को बैठने के लिए अच्छे क्लास रूम उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। छात्रों को कक्षाएं लगाने के लिए अलग-अलग से क्लास रूम बनाए गए हैं। छात्रों की सुविधा के लिए लाइब्रेरी की भी व्यवस्था की गई है। इसके अलावा संस्थान के छात्रों को स्टडी मैटीरियल भी सही तरीके से उपलब्ध करवाया जा रहा है।

स्टाफ

संस्थान के स्टाफ में 15 से अधिक वेल क्वालिफाइड स्टाफ रखा गया है। इसमें पूर्व प्रो. और प्राध्यापकों के अनुभव का भी खूब इस्तेमाल छात्रों को पूरी तरह से तैयार किए जाने के लिए किया जा रहा है। संस्थान के डायरेक्ट भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने में पूरी तरह से बच्चों के साथ डटे हुए हैं।

उपलब्धियां/अवार्ड

संस्थान ने पिछले 22 सालों से हजारों छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान कर सही मुकाम पर पहुंचाया है। अध्ययन प्राप्त करने के बाद छात्र एचएएस, एलाइड, एनडीए, सीडीएस, एनईईटी, एम्स और आईआईटी तक में पहुंच चुके हैं। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने पर सरकारी संस्थानों, कालेजों और एनजीओ से भी कई पुरस्कार आरसीसी को प्रदान किए जा चुके हैं।

भविष्य की योजनाएं

आरसीसी संस्थान में बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिए अब हाइटेक तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा। संस्थान के डायरेक्टर बीएस मंडयाल ने बताया कि संस्थान द्वारा छात्रों की सुविधा के लिए यू-ट्यूब और सोशल मीडिया पर भी स्पेशल लेक्चर प्रदान किए जाएंगे। जिससे बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिल सके।

नरेन कुमार ,धर्मशाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App