क्लीन स्वीप पर नजरें

By: Sep 3rd, 2017 12:08 am

आज श्रीलंका के खिलाफ पांचवां वनडे जीतने उतरेगी विराट कोहली की सेना

newsकोलंबो— तूफानी अंदाज में खेल रही टीम इंडिया जब रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और अंतिम वनडे में खेलने उतरेगी, तो उसका लक्ष्य श्रीलंकाई जमीन पर पहली बार एकदिवसीय सीरीज में 5-0 की क्लीन स्वीप हासिल करना होगा। भारतीय टीम ने अब तक एक बार विदेशी जमीन पर पांच मैचों की सीरीज में 5-0 की क्लीन स्वीप की है, जब उसने जिम्बाब्वे को 2013 में 5-0 से हराया था। अब भारत के पास यह उपलब्धि दोहराने का सुनहरा मौका है। श्रीलंकाई टीम जिस तरह फार्म और मनोवैज्ञानिक रूप से धवस्त हो चुकी है, उसे देखते हुए कप्तान विराट कोहली की सेना को यह काम बखूबी अंजाम दे देना चाहिए। भारत ने अब तक पांच बार पांच मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप हासिल की है। भारत ने 2008-09 में अपनी जमीन पर इंग्लैंड को, 2010-11 में न्यूजीलैंड को, 2011-12 में इंग्लैंड को और 2014-15 में श्रीलंका को 5-0 से हराया था। टीम इंडिया श्रीलंका दौरे में लगातार सात मैच जीत चुकी है और लगातार आठवीं जीत की तैयारी में है। भारत ने पहला वनडे नौ विकेट से, दूसरा वनडे तीन विकेट से, तीसरा वनडे छह विकेट से और चौथा वनडे 168 रन से जीता। श्रीलंकाई टीम ने सिर्फ दूसरे वनडे में ही संघर्ष किया, जब उसने भारत के सात शीर्ष बल्लेबाज मात्र 131 रन पर गिरा दिए थे, लेकिन मेजबान टीम इस स्थिति का फायदा नहीं उठा पाई और यह मैच भी हार गई। लगातार हार के बाद श्रीलंका का चयन पैनल इस्तीफा दे चुका है, खिलाड़ी चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो रहे हैं और श्रीलंका के पास अपना कुछ सम्मान बचाने का यह आखिरी मौका बचा है।

अपने बल्लेबाजों से नाराज मलिंगा

newsदूसरी तरफ श्रीलंकाई टीम अपनी जमीन पर लगातार बदतर प्रदर्शन करती जा रही है। इससे पहले उसे जिम्बाब्वे से वनडे सीरीज में 2-3 से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था और भारत ने उसे शर्मिंदगी का कड़वा घूंट पिला दिया है। चोटिल कप्तान उपुल तरंगा की जगह कप्तानी संभाल रहे लसित मलिंगा अपने खिलाडि़यों खासकर बल्लेबाजों पर भड़के हुए हैं। उन्होंने बल्लेबाजों को जमकर कोसते हुए कहा कि यह पूरा टूर्नामेंट हमारे बल्लेबाजों के लिए दुस्वप्न साबित हुआ है।

विराट-रोहित का शानदार प्रदर्शन

कप्तान विराट और ओपनर रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ चौथे वनडे में शानदार शतक ठोंके थे, जिसकी बदोलत भारत ने श्रीलंकाई जमीन पर अपना 375 रन का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया था। दोनों ने 219 रनों की साझेदारी कर टीम के बड़े स्कोर की आधारशिला रखी थी। भारत ने यह मैच 168 रनों से जीता था। दोनों बल्लेबाजों ने यहां की उमस भरी परिस्थितियों को देखते हुए बल्लेबाजी की थी।  दोनों बल्लेबाजों ने बड़े शॉट खेलते हुए श्रीलंकाई गेंदबाजी को भी धवस्त कर दिया था। विराट और रोहित के बीच यह तीसरी दोहरी शतकीय साझेदारी थी। विराट-रोहित ने इसी के साथ सचिन तेंदुलकर और सौरभ गांगुली के रिकार्ड की बराबरी की। विराट ने गौतम गंभीर के साथ मिलकर तीन दोहरी शतकीय साझेदारी की हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App