दो स्कूल-कृष्ठाश्रम-गोशाला गिराए

By: Sep 22nd, 2017 12:10 am

news newsऊना —  प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेशों की अनुपालना को सुनिश्चित करते हुए गुरुवार को ऊना व अंब में रेलवे भूमि पर अनाधिकृत कब्जों को खाली करवाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया। रेलवे भूमि पर अनाधिकृत रूप से बने पांच धार्मिक स्थलों, दो स्कूल भवन, एक कुष्ठाश्रम, एक गोशाला व अन्य अनाधिकृत रूप से काबिज स्ट्रक्चरों को गिराने की कार्रवाई अंजाम दी गई। देर शाम तक प्रशासन की कार्रवाई जारी थी। वहीं, पीरनिगाह मार्ग पर एक मंदिर को तोड़े जाने की सूचना मिलने पर बड़ी संख्या में महिलाओं सहित लोग एकत्रित हो गए तथा मंदिर परिसर के बाहर भजन-र्कीतन करने बैठ गए। लोगों ने मंदिर को तोड़ने के निर्णय को बदलने की गुहार लगाई। वही, मलाहत गांव में हनुमान मंदिर रेलवे भूमि की जद में आने से बच गया, जब लोगों ने मंदिर को हटाने आए अधिकारियों से भूमि की पैमाइश करने का आग्रह किया तो मंदिर रेलवे भूमि से बाहर पाया गया। जब कि इसी परिसर में निर्मित गोशाला को हटा दिया गया। गुरुवार को ऊना शहर के आसपास के गांवों में जेसीबी मशीन द्वारा इन अवैध भवनों के निर्माण को गिराया गया। सबसे पहले रेलवे व जिला प्रशासन की टीम ने बडैहर गांव में एक धार्मिक परिसर में बने अवैध भवन को गिराया। हालांकि इसमें मंदिर को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया है, जो कि रेलवे की जमीन से बाहर स्थित है। इसके बाद रेलवे क्रॉसिंग के समीप बनाए गए धार्मिक स्थल पर भी पीले पंजे का कहर बरसा और इसके सारे भवन को तोड़ दिया गया। मलाहत के श्री हनुमान मंदिर तक जब प्रशासन का काफिला पहुंचा तो ग्रामीणों ने मंदिर न तोड़ने की गुहार प्रशासन से की। काफी समय तक दोंनो पक्षों में वाद-विवाद चलता रहा। इसके बाद जब राजस्व विभाग ने जमीन की पैमाइश करवाई तो मंदिर का आधा हिस्सा जिसमें गोशाला बनी थी,रेलवे की भूमि पर आया। जब कि मंदिर का भवन रेलवे के दायरे से बाहर पाया गया और सेफ रहा। ऊना मुख्यालय के वार्ड चार में स्थित कुष्ठाश्रम ऊना के सारे भवन को भी खाली करवा दिया गया। कुष्ठाश्रम परिसर में एक मंदिर व प्रवासी बच्चों के लिए स्कूल भी चल रहा था, जिन्हें खाली करवा दिया गया। इस पूरे अभियान में एसडीएम ऊना पृथीपाल सिंह, डीएसपी हैडक्वार्टर कुलबिंद्र सिंह राणा, रेलवे विभाग के अधिकारी कुलदीप सिंह, एडीईएन सरहिंद, एडीईएन राजपुरा, एसएसई रेलपथ रोपड़, एसएससी कारज रोपड़ के अधिकारियों सहित 100 से अधिक अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम शामिल थी।

… और बच गया मंदिर

ऊना- प्रदेश उच्च न्यायलय के आदेशों पर जिला प्रशासन जब मलाहत में स्थित श्री हनुमान मंदिर को तोड़ने पहुंचा तो स्थिति तनावपूर्ण बन गई। ग्रामीण व महंत प्रशासनिक अधिकारियों से मंदिर न तोड़ने की गुहार लगा रहे थे, लेकिन जिला प्रशासन कोर्ट के आदेशों से बंधा था। दर्जनों ग्रामीण व मंदिर के महंत अपनी ही आंखों के सामने अपने द्वारा बनाए गए मंदिर के भवन को टूटता देखकर भावुकतापूर्ण स्थिति में थे। मंदिर के महंत व ग्रामीणों की आंखों में आंसू थे। जब गोशाला तोड़ने की कार्यवाई हो रही थी तो सभी भगवान से सिर्फ एक ही प्राथना कर रहे थे कि हे भगवान किसी तरह मंदिर को टूटने से बचा लो। इसी बीच लोगों के आग्रह पर राजस्व अधिकारियों ने भूमि की पुनः  पैमाइश की, तो मंदिर का भवन रेलवे भूमि के दायरे से बाहर पाया गया। इस पर मंदिर टूटने से बच गया। वहीं महिलाओं व अन्य श्रदालुओं ने प्रसन्नता में प्रभु भजन गाकर भगवान का

धन्यवाद किया।

22 परिवार सड़क पर

ऊना –  कुष्ठाश्रम के टूटने से 22 परिवारों भी अब सड़क पर आ गए है। प्रशासन की तरफ से इनके पुनर्वास के लिए अभी तक कोई भी कार्रवाई नही की गई है। अपनी आंखों के सामने ही अपने आशियानें को टूटता देख कर इन परिवारों के सदस्यों की आंखों में आंसू छलक रहे थे। रेलवे की जमीन से स्कूल साफ सुरेंद्र शर्मा, अंब- रेलवे, पुलिस व राजस्व विभाग की टीमों ने अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन के समीप रेलवे की जमीन पर कब्जा करके बैठे लोगों के कब्जों को हटाया है। इस दौरान एक स्कूल सहित चार स्थानों से कब्जे हटाए गए हैं। हालांकि कब् हटाने गई टीमें मशीनरी सहित पूरी तैयारी से गई थी, लेकिन कब्जाधारियों ने स्वयं ही कब्जे हटा लिए। विभागीय टीमों की उक्त कार्रवाई से लोगों में हड़कंप मचा रहा। जानकारी अनुसार कोर्ट के निर्देशानुसार रेलवे, पुलिस व राजस्व विभाग के अधिकारियों ने रेलवे की भूमि से कब्जे हटाने की कार्रवाई को अंजाम दिया है। इस दौरान टीम ने अंब-अंदौरा रेलवे स्टेशन के समीप एक स्कूल के साथ-साथ तीन अन्य मकानों की छत्तों व दीवारों आदि को तोड़ कब्जों को हटवाया है। इस कार्रवाई में तहसीलदार अंब सुरेंद्र अत्री के साथ-साथ अंब पुलिस टीम व रेलवे की टीम शामिल रही। इस संबंध में एसडीएम बचन सिंह ने बताया कि कोर्ट के ओदशों के अनुसार कार्रवाई को अंजाम दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App