नर्सों की धक्का-मुक्की मंडी में हंगामा…

By: Sep 3rd, 2017 12:07 am

नर्सिंग रजिस्ट्रेशन…के लिए पंगा

newsnewsमंडी  – नर्सों की यूडीआई के दौरान शनिवार को एक बार फिर जोनल अस्पताल मंडी में जोरदार हंगामा हुआ। हालात यहां तक पहुंच गए कि नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल प्रशासन को मौके पर पुलिस बुलानी पड़ी। इससे पहले शनिवार दोपहर को हाथापाई के हालात बनने के कारण रजिस्ट्रेशन करने पहुंची टीम ने करीब चार घंटे तक रजिस्ट्रेशन रोक दी और वापस दिल्ली जाने की तैयारी करने लगे, लेकिन इस दौरान भी रजिस्ट्रेशन के लिए पहुंची नर्सें वहां से हटने को तैयार ही नहीं थी। बारिश के बीच भी करीब 300 नर्सें मौके पर ही डटी रहीं और रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए अड़ी रहीं। दरअसल पहले ही दिन से अफरा-तफरी के माहौल में हो रही नर्सिंग रजिस्ट्रेशन के दौरान शनिवार को उस समय हालात बिगड़ गए, जब एकाएक नर्सें रजिस्ट्रेशन रूम में घुस गईं और रजिस्ट्रेशन करने पहुंची टीम से हाथापाई का माहौल तैयार हो गया। इसके बाद टीम ने भी रजिस्ट्रेशन रोक दी। पंजीकरण करवाने पहुंची नर्सों का आरोप था कि मंडी अस्पताल की नर्सों को रजिस्ट्रेशन के लिए बुलाया जा रहा है और बैक डोर से भी सिफारिश के आधार पर रजिस्ट्रेशन करवाई जा रही हैं। हालांकि रजिस्ट्रेशन टीम ने सभी आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। शाम चार बजे मौके पर पुलिस पहुंची तो उसके बाद ही रजिस्ट्रेशन फिर शुरू हुई। टीम ने बताया कि रविवार को भी रजिस्ट्रेशन की जाएगी। बस नर्सें संयम बरतें और एक-एक कर रजिस्ट्रेशन के लिए आएं। यहां यह भी बता दें कि पहले दिन जिस कान्फ्रेंस हाल को रजिस्ट्रेशन रूम बनाया गया था, वहां के दरवाजे, कुर्सियां और गिलास तक टूट गए थे। इसके बाद रजिस्ट्रेशन दूसरी जगह शिफ्ट की गई थी। 28 तारीख से शुरू हुए रजिस्ट्रेशन में अब तक 1100 का रजिस्ट्रेशन हो चुका है, जबकि करीब 700 नर्सें अभी भी बची हुई हैं।

प्राइवेट सिक्योरिटी के पसीने छूटे

रजिस्ट्रेशन के पहले दिन से ही नर्सों की भारी भीड़ उमड़ रही है।  नर्सों को संभालने में अस्पताल की प्राइवेट सिक्योरिटी नाकामयाब रही है। इसी के चलते शनिवार को तो मौके पर पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा और तब कहीं जाकर रजिस्ट्रेशन फिर से शुरू हुई।

 क्या है यूनीक आईडी रजिस्ट्रेशन

यूनीक आईडी रजिस्ट्रेशन से राज्य की नर्सों को बड़ा फायदा होगा, वे बड़े अवसर पर प्रदेश से बाहर जाकर नौकरी कर सकती हैं।  आईएनसीए स्टेट नर्सिंग काउंसिल के पास नर्सों के आंकड़े होंगे। ट्रेनिंग से लेकर डिग्री की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदनकर्ता को अपने दस्तावेज, डिग्रियां अपलोड करनी होंगी। इसे काउंसिल सत्यापित कर आईएनसी को भेजेगी और वहां से यूनिक नंबर जेनरेट होगा।

बिगड़े माहौल से परेशानी ही परेशानी

मंडी अस्पताल में नर्सों की रजिस्ट्रेशन के दौरान बिगड़े माहौल से हर कोई परेशान हो उठा। अपने रूटीन के काम करवाने आए लोगों को नर्सों की रजिस्ट्रेशन के कारण दिन भर परेशान होना पड़ा और साथ ही साथ इससे अस्पताल प्रबंधन का कामकाज भी प्रभावित हुआ।

अस्पताल की नर्सों को ही प्राथमिकता

नर्सिंग रजिस्ट्रेशन के दौरान माहौल इसलिए भी खराब हुआ क्योंकि नर्सें पहले दिन से ही सिफारिश के आधार पर रजिस्ट्रेशन के आरोप लगा रही हैं। नर्सों का कहना है कि अस्पताल की नर्सों की रजिस्ट्रेशन करवाई जा रही है, जबकि प्राइवेट नर्सें चार दिन से टोकन लिए हुए हैं, लेकिन नंबर नहीं आ रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App