अंबोआ की नालियों की रोज करवाओ सफाई

By: Oct 6th, 2017 12:05 am

नंगल जरियालां —  लोअर बाजार नंगल जरियाला-अंबोआ में पानी की निकासी के लिए बनी नालियां नाकाम साबित हो रही हैं। यह बाजार अंबोआ और नंगल जरियालां दो पंचायतों का बाजार है। बाजार में पानी की निकासी के लिए बनाई गई निकासी नालियों में समय-समय पर सफाई नहीं होने के कारण पानी सड़क पर बहता है। बरसात का पानी भी सड़कों पर ही बहता रहता है, लेकिन इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाए गए हैं। हालांकि इस समस्या के बारे में स्थानीय लोग कई बार लोक निर्माण विभाग के अलावा जनता के नुमाइंदों को अवगत करवा चुके हैं, लेकिन उसके बावजूद इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। यहां पर हालात तो ये हैं कि कई बार तो यह निकासी नालियां गंदगी से भरी होती हैं, जिससे आम लोगों का बाजार में आना भी परेशानी भरा है। इस बाजार में हर बरसात के मौसम में पानी सड़कों पर बहता है, जिससे सड़कों को नुकसान भी पहुंचता है। हर साल यही स्थिति बनी रहती है, लेकिन उसके बावजूद इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया है, जबकि इस समस्या के समाधान के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिएं। अब विधानसभा चुनावों के चलते आम जनता समस्याओं को लेकर मुखर होने लगी है, ताकि समस्याएं जनता के प्रतिनिधियों के समक्ष पहुंच सकें। साथ ही समस्याओं का समाधान भी हो सके। बाजार में निकासी नालियों को लेकर ‘दिव्य हिमाचल’ ने जनता से राय जानी तो लोगों ने अपनी कुछ बयां की अपनी राय…

आए दिन विकराल हो रही समस्या

व्यवसायी चमन लाल ने बताया कि अंबोआ और नंगल जरियालां गांव की मेन मार्केट में लंबे समय से यह समस्या बनी हुई है, लेकिन इस समस्या के समाधान के लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाए जा रहे हैं, जबकि समस्या आए दिन विकराल रूप धारण कर रही है। प्रशासन-सरकार को इसका हल करना चाहिए।

सरकार-प्रशासन करें उचित समाधान

शिव मंदिर कमेटी के प्रधान रणजोध सिंह ने कहा कि निकासी नालियों का निर्माण तो किया गया है, लेकिन सही ढंग से इन नालियों का निर्माण नहीं होने के चलते लोगों को समस्या झेलनी पड़ रही है। सरकार व प्रशासन को इस ओर उचित कदम उठाने चाहिएं, ताकि यहां आने वाले लोगों को सुविधा मिल सके।

बरसात में नहीं आया जाता बाजार

नंगल जरियालां के शौर्य चक्र विजेता कैप्टन सुशील जरियाल का कहना है कि बाजार में बरसात के मौसम में पहुंचना मुश्किल भरा हो जाता है। अधिकारी भी इस समस्या से भलिभांति अवगत हैं, लेकिन उसके बावजूद समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनावों के समय उन्हें आश्वासन मिलता है, लेकिन उसके बाद इस तरह की समस्याओं को अनदेखा कर दिया जाता है।

नालियों की सफाई की व्यवस्था नहीं

नंगल जरियालां के कॉमन सर्विस सेंटर संचालक रविंद्र सिंह का कहना है कि नंगल जरियालां बाजार में लोक निर्माण विभाग द्वारा पानी की निकासी नालियां बनाई गई हैं। उनकी साफ-सफाई करवाने की प्रशासन द्वारा कोई भी व्यवस्था भी नहीं की गई है। अधिकतर निकासी नालियां गंदगी से भरी होती हैं। इस ओर उचित कदम उठाने की आवश्यकता है।

बाजार आना आफत से कम नहीं

अंबोआ गांव के उपप्रधान सिकंदर सिंह का कहना है कि बाजार में आना किसी समस्या से कम नहीं है। नालियां गंदगी से भरी होती हैं, वहीं बरसात के मौसम में भी लोगों को समस्या झेलनी पड़ती है, लेकिन इस समस्या का समाधान नहीं किया गया। उनका कहना है कि यदि इस समस्या का समाधान कर दिया जाता है, तो इसका लाभ स्थानीय लोगों के साथ ही बाहरी आने वाले लोगों को भी मिलेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App