दिवाली के लिए सजे बाजार…चंबा हुआ गुलजार

By: Oct 16th, 2017 12:05 am

सियासी माहौल गरमाया

चंबा — विधानभा चुनावों की तिथि घोषित होते ही जिला का सियासी माहौल गरमा गया है। जिला के पांच हल्कों से कांग्रेस व भाजपा के भावी प्रत्याशियों को लेकर चर्चाओं का दौर लगातार बना हुआ है। भावी प्रत्याशियों के नामों को लेकर गली- मोहल्लों में लोग शर्तें लगा रहे हैं। आरंभिक रूझान के मुताबिक कांग्रेस व भाजपा एक-दो हलकों को छोड़कर पुराने उम्मीदवारों पर ही दांव खेलने जा रही है। जिला प्रशासन भी आदर्श आचार संहिता लागू होते सर्तक हो गया है। आदर्श आचार संहिता की शिकायतों के निपटारे हेतु शिकायत कक्ष की स्थापना कर हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही एसडीएम को भी उपमंडल स्तर पर विशेष चौकसी बरतने को कहा गया है। राजनीतिक दलों को सरकारी कांप्लेक्स में गतिविधियां न करने की हिदायतें भी जारी कर दी गई है। बीते सप्ताह चंबा जिला में चरस माफिया के खिलाफ जारी अभियान में पुलिस को खासी सफलता हासिल की।

ठंडी फिजाओं में मस्ती

टूरिज्म

चंबा में बाहरी राज्यों पर्यटकों का आगमन जारी है। भले ही मौसम ने धीरे-धीरे करवट बदलना शुरू कर दिया है, लेकिन चंबा की सुंदरता को देखने के लिए पर्यटक अपने आप को नहीं रोक पा रहे हैं। इसके चलते पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का काफी हुजूम है। वहीं चंबा जिला के विभिन्न क्षेत्रों में होटलों में भी भीड़ देखी जा सकती है। चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा सहित अन्य राज्यों के लोग अपने वाहनों में चंबा जिला की वादियों को देखने पहुंच रहे हैं। जिला भर के होटल मालिकों के अनुसार इस बार पर्यटकों की आवाजाही में काफी इजाफा हुआ है।

दो किलोग्राम चरस संग दबोचा तस्कर

चंबा — बीते सप्ताह चंबा जिला में चरस माफिया के खिलाफ जारी अभियान में पुलिस को खासी सफलता हासिल की। पुलिस ने करीब दो किलोग्राम चरस की खेप सहित तीन तस्करों को दबोचकर हवालात में बंद किया। पुलिस का बिगडै़ल चालकों के खिलाफ  अभियान भी लगातार जारी रहा। वहीं जिला में आचार संहिता लागू होने के साथ ही पुलिस प्रशासन ने पूरी तरह से कमर कस ली है।

गहनों-विद्युत उत्पादों की जमकर खरीददारी

चंबा — फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर शहर में लोगों की आवाजाही लगातार बनी हुई है। लोग लेटेस्ट फैशन के कपडे़ समेत गहनों और नामी कंपनियों विघुत उत्पादों के विद्युत उत्पाद खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कारोबारियों की मानें तो आगामी दिनों दीपावली, धनतेरस व भैया-दूज त्योहारों के चलते ग्राहकों की आवाजाही में और इजाफा होगा। बीते सप्ताह भी चंबा के बाजार लोगों की आवाजाही से गुलजार रहे थे

बाजार : फेस्टिवल सीजन से बाजारों में भीड़

चंबा — फेस्टिवल सीजन के मद्देनजर शहर में रोजाना खरीददारी को उमड़ रही भीड़ से बाजार में तिल धरने को जगह नहीं बच रही है। ग्राहकों की आमद बढ़ने से दुकानदार भी खासे खुश दिख रहे हैं। लोग लेटेस्ट फैशन के कपड़े समेत गहनों और नामी कंपनियों विद्युत उत्पाद खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। कारोबारियों की मानें तो आगामी दिनों दीपावली, धनतेरस व भैया- दूज त्योहारों के चलते ग्राहकों की आवाजाही में ओर इजाफा होगा।

आदर्श संहिता की शिकायतों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी

जिला प्रशासन भी आदर्श आचार संहिता लागू होते सर्तक हो गया है। आदर्श आचार संहिता की शिकायतों के निपटारे हेतु शिकायत कक्ष की स्थापना कर हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही एसडीएम को भी उपमंडल स्तर पर विशेष चौकसी बरतने को कहा गया है। राजनीतिक दलों को सरकारी कांप्लेक्स में गतिविधियां न करने की हिदायतें भी जारी कर दी गई है।

तीन पुलों की रखी आधारशिला

भरमौर — मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने सोमवार को मिनी सचिवालय परिसर में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं के ऑनलाइन शिलान्यास कर भरमौर के लोगों को सौगात प्रदान की। मुख्यमंत्री ने सोमवार को छह सड़कों व तीन पुलों की आधारशिला रखी। इन विकास योजनाओं के निर्माण पर 24 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सोमवार को राडी गांव के संपर्क मार्ग का लोकार्पण भी किया। इस मौके पर वन एवं मत्स्य मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने भरमौर में शिलान्यास पट्टिकाओं का अनावरण किया। सोमवार को मुख्यमंत्री ने त्यारी नाला, कीनाला- कुथेड, मैहला- लकड़ा, कोडला- अंदरेहड, दुनाली- कलौंस व बकानी- धरवेटा सड़कों के अलावा सराही नाला पुल, हुरेड व रावी नदी पर निर्मित होने वाले मैहला- भंगियार पुल का नींव पत्थर रखा।

चौगान में चंबा उत्सव में छाए लोक कलाकार

वंदना कला मंच के तत्वाधान में सोमवार को ऐतिहासिक चौगान में तीन दिवसीय चंबा उत्सव का विधिवत तरीके से शुभारंभ हुआ। कला उत्सव के उद्घाटन मौके पर रिटायर डीआईजी अश्वनी भारद्वाज ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थिति दर्ज करवाई। कला उत्सव की पहली सांस्कृतिक संध्या में हिमाचली गायक सोनम चौधरी व पंजाबी गायक अभिषेक पटियाल ने लोगों का मनोरंजन किया। कला उत्सव की पहली सांस्कृतिक संध्या में विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य कर चंबा का नाम रोशन करने वाली विभूतियों को सम्मानित भी किया। सोमवार को चंबा कढ़ाई के लिए सराज बेगम व ललिता वकील, मूर्तिकला के लिए प्रकाश आनंद व हाकम सिंह, लोक गायन के लिए मंजू चिश्ती, शास्त्रीय संगीत के लिए शास्त्री अजय नंद, वरिष्ठ साहित्यकार मनोहर लाल गुप्ता आदि को मुख्यातिथि ने शाल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया गया।

स्वेटर शर्ट बनी युवाओं की पहली पसंद

चंबा — जिला में सर्दी की दस्तक के साथ ही युवा स्वेटर शर्ट के दीवाने हो उठे हैं। युवा वर्ग जींस के साथ फुल बाजू स्वेटर शर्ट को अपनी पहली पंसद बनाकर रेडीमेड गारमेंट्स पर डिमांड कर रहे हैं। शहर के रेडीमेड गारमेंट्स स्टोर मालिक भी युवाओं की पंसद को तवज्जो देकर विभिन्न रंगों की स्वेटर शर्ट दिखाकर खरीददारी को लुभा रहे हैं। रेडीमेड गारमेंट्स की दुकानों में स्वेटर शर्ट की खरीददारी को युवाओं की भीड़ उमड़ रही है।

आने वाले हफ्ते के इवेंट

* विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया

* चौगान में राजकुमार बिजेंद्र सिंह मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट

* दीपावली, धनतेरस व भैयादूज त्योहार की धूम

पेंशनरों को दिलवाए उनके हक

शख्सियत

पीसी ओबराय

चंबा — वरिष्ठ नागरिक पूर्व कर्मचारी नेता पीसी ओबराय किसी परिचय के मोहताज नहीं है। पीसी ओबराय पेंशनरों की मांगों व समस्याओं को सरकार के समक्ष उठाने के अलावा सामाजिक सरोकार के कार्यों में भी काफी अग्रणी है। उम्र को पीछे छोड़ पीसी ओबराय हरेक सामाजिक गतिविधि में अपना बहुमूल्य योगदान देते हैं। शहर में वरिष्ठ नागरिक के डे-केयर सेंटर खुलवाने समेत मेडिकल कालेज सहित अन्य मांगों को पूरा करने में पीसी ओबराय ने उल्लेखनीय भूमिका अदा की है। पीसी ओबराय ने युवाओं से पढ़ाई के साथ समाजसेवा में भी योगदान देने का आह्वान किया है

वोल्वो बसों की समयसारिणी

वोल्वो रूट        दिल्ली से वापसी का समय                  किराया

चंबा- दिल्ली                 8.15 रात्रि                          1541 रुपए

डलहौजी- दिल्ली            9.30 रात्रि                         1407 रुपए

महत्त्वपूर्ण बस रूट

चंबा- शिमला                  4.10 सायं                         634 रुपए

चंबा- हरिद्वार                  3.30 सायं                          685 रुपए

चंबा- देहरादून                1.00 दोपहर                      671 रुपए

चंबा- परवाणु- बद्दी        2.20 दोपहर                    550 रुपए

हेल्पलाइन नंबर

*   पुलिस-100   *   चाइल्ड हेल्पलाइन 1098   *   एंबुलेंस सेवा – 108  *  जननी सुरक्षा योजना 102

स्कूलों में प्रतियोगिताएं

शैक्षणिक संस्थान

चंबा — बीते सप्ताह चुवाड़ी में आयोजित जिलास्तरीय बाल विज्ञान सम्मेलन में जिला के विभिन्न सरकारी व निजी स्कूलों ने दमखम दिखाया। इस प्रतियोगिता में राज्यस्तरीय प्रतियोगिता हेतु चयनित होने वाले छात्रों के सम्मान में संबंधित स्कूलों में सम्मान समारोह का दौर भी चल निकला। बीते सप्ताह समलेउ में आयोजित प्राथमिक स्कूलों की जिलास्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता में करीब 1100 नौनिहालों ने विभिन्न खेलकूद गतिविधियों में अव्वल रहकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। इसके साथ ही कालेज में फ्रेशर पार्टी भी आयोजित की गई


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App