पानी-सफाई-स्वास्थ्य सुविधा के लिए तरसा सोलन

By: Oct 23rd, 2017 12:05 am

सोलन —  आम आदमी से जुड़े  मुद्दे और समस्याएं विधानसभा चुनावों में नेताओं की जुबान पर नहीं आ रहे हैं। पांच वर्ष तक सोलन निर्वाचन क्षेत्र पानी, सफाई व्यवस्था व स्वास्थ्य सेवाओं जैसी मूलभूत सुविधा के लिए तरसता रहा, लेकिन किसी भी पार्टी के राजनेता ने आम के दर्द को न तो महसूस किया और न ही कोई खास प्रयास हो पाए।  हैरानी की बात तो यह है कि विधानसभा को चंद दिन शेष रह गए हैं, लेकिन अभी भी स्थानीय मुद्दों पर कोई चर्चा करने को तैयार नहीं है। सोलन व आसपास के क्षेत्रों में सबसे बड़ी समस्या पेयजल की रही है।  बरसात के दिनों में अश्वनी खड्ड व गिरि पेयजल योजना बंद हो जाती है। नदी के पानी में गाद आने की वजह से पानी लिफ्ट नहीं हो पाता है, जिसकी वजह से सोलन शहर सहित आसपास की करीब तीन दर्जन पंचायतें पीने के पानी का तरस जाती हैं। यह समस्या केवल  एक या दो वर्ष से नहीं है, बल्कि कई वर्षों से लोग इससे जूझते रहे हैं। इसी प्रकार क्षेत्रीय अस्पताल में स्वास्थ्य सेवाओं ने भी आम आदमी को काफी परेशान किया है। डाक्टरों के अभाव की वजह से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पा रही हैं। अस्पताल को सरकार ने 200  बेड का कर दिया है, लेकिन डाक्टरों की संख्या केवल 22 है, जबकि आवश्यकता के अनुसार 40 डाक्टरों का होना बेहद जरूरी है। सोलन में बदहाल सफाई व्यवस्था की हालत भी किसी से छिपी नहीं है। शहर के साथ लगती पंचायतों में गंदगी का आलम है। शहर के कई वार्डो में भी सफाई नियमित रूप से नहीं हो रही है। इस सबकी वजह से लोग कई प्रकार की जानलेवा बीमारियों की चपेट में भी आ रहे हैं।

ठंडा हुआ मौसम

सोलन में मौसत तेजी से बदल रहा है। न्यूनत्तम तापमान 11 डिसे तक पहुंचने की वजह से सुबह व सायं काल के दौरान मौसम ठंडा होने लगा है। जबकि अधिकतम तापमान भी  30.5 डिसे रिकार्ड किया गया है, जिसकी वजह से दिन के समय भी गर्मी अब काफी हद तक कम हो गई है। मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि आने वाले 24 घंटे तक कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है।

आग से नुकसान

दिवाली की रात को नौणी स्थित एक निजी आवास में अचानक आग लग गई, जिसकी वजह से घर में रखा सामान जलकर राख हो गया। इस भीषण अग्निकांड में करीब एक लाख रुपए का नुकसान हुआ है। इसी प्रकार धर्मपुर में भी एक दुकान के स्टोर में अचानक आग लग गई, जिसमें लाखों रुपए का नुकसान हुआ है।

एक दर्जन लोग झुलसे

बारूद से जलने की वजह से एक दर्जन लोग क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में उपचार के लिए पहुंचे हैं। हालांकि अधिकतर लोगों को हल्की चोटें  लगी हैं। जिला भर में दिवाली व भैयादूज का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने एक दूसरे को दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

कंडाघाट में विधवा से बलात्कार

कंडाघाट में एक 28 वर्षीय युवक ने 56 वर्षीय विधवा के साथ बलात्कार किए जाने का मामला सामने आया है। विधवा महिला ने रिपोर्ट दर्ज करवाई है कि जब वह घर पर अकेली थी तो एक युवक उसके घर आया और उससे जबरदस्ती की। पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी।

मदर टैरेसा उत्कृष्ट पुरस्कार के लिए चयनित

शिक्षा के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान देने के लिए एससीआरटी सोलन की निदेशक प्राचार्या द्वारिका धरेला को मदर टैरेसा उत्कृष्ट पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है । खास बात यह है कि राज्य स्तर पर इस तरह का पुरस्कार प्राप्त करने वाली यह प्रदेश की पहली महिला प्राचार्या होगी। वर्तमान समय में एससीआरटी सोलन में निदेशक/प्राचार्या के पद पर कार्यरत डा. द्वारिका धरेला का नाम भारत वर्ष की प्रतिष्ठित संस्था इंटेग्रेटिक काउसिंल फॉर सौशियो इकॉनोमिक प्रोग्रेस नई दिल्ली द्वारा मदर टैरेसा उत्कृष्ठ पुरस्कार के लिए चुना गया है। राजकीय महाविद्यालय सोलन एवं राजकीय महाविद्यालय नालागढ़ में इनके द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विकासात्मक एवं गुणात्मक उत्कृष्ठ कार्यों के लिए यह पुरस्कार द्वारिका धरेला को दिया जाएगा।   डा. धरेला को यह पुरस्कार नवंबर माह के द्वितीय सप्ताह में हैदराबाद में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रदान किया जाएगा, जिसका विषय भारत का विकास वर्तमान एवं भविष्य के दृष्टिकोण में होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App