पित्त दोष दूर करने के घरेलू उपाय

By: Oct 21st, 2017 12:05 am

स्वस्थ शरीर के लिए शरीर में तीन दोष वात, पित्त, कफ  को संतुलित रहना बहुत ही जरूरी है। पाचन की क्रिया में और शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में पित्त का बहुत ही बड़ा योगदान है। जब शरीर में अग्नि तत्त्व की अधिकता हो जाए, तो इसे पित्त दोष कहते है। कड़वा, खट्टा, गर्म व जलन पैदा करने वाले भोजन पित्त दोष के कारण हैं। इसके अलावा तला हुआ व अधिक मिर्च, मसालेदार भोजन से भी पित्त दोष देखने को मिलता है। आइए जानते हैं बढ़ती पित्त को कम करने के उपचार बारे में।

अपनी लाइफस्टाइल को सुधारें

यदि बॉडी में पित्ता जूस की मात्रा ज्यानदा बनने लगी है तो आपको कई दिक्कलतें होगी, इसके लिए बेहतर होगा कि आप अपनी लाइफस्टाइल सुधार लें। इसके लिए आपको सुबह उठकर व्यायाम करना होगा। इसके बाद नाश्ता जरूर करें। अपनी डाइट का अच्छी तरह से फॉलो करें और रात को समय पर सोयें।

फैटी फूड्स से करें परहेज- अगर खुद को फिट और पित्त की समस्या को दूर करना चाहते हैं, तो उन चीजों से खाने से बचें, जिसमें सबसे ज्यादा फैट होता है। फैटी फूड को खाने से परहेज करें। फैटी फूड्स भोजन को पचाने में शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और वे बॉडी को कई नुकसान भी पहुंचाते हैं। फास्ट फूड, जंक फूड, चिप्स चीज फूड और सुगर फूड से दूरी बनाएं।

अपने वजन को करें कंट्रोल

पित्ताशय की पथरी को दूर करना है, तो अपने वजन पर कंट्रोल करने की जरूरत है। इसके लिए आप नियमित रूप से व्यायाम कीजिए तथा ऐसी चीजों का सेवन कीजिए जो वजन को घटाने में सहायक है।

पित्त विकार को दूर करे पानी

तरल पदार्थ को संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। गुनगुना पानी पीने से ज्यादा लाभ मिलता है। यह न केवल पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है बल्कि मतली आना, जुकाम आदि की समस्या को भी दूर करता है। पित्त उपचार के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App