प्रदेश भर के 350 स्कूलों को नोटिस

By: Oct 6th, 2017 12:15 am

newsशिमला —  शिक्षा विभाग ने ऐसे 350 स्कूलों को नोटिस जारी किए गए हैं, जो विभागीय निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि विभाग ने जिलों में गठित इंस्पेक्शन काडर की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्रवाई की है। दो माह पूर्व विभाग की ओर से औचक निरीक्षण से शिक्षकों के स्कूल से गायब रहने पर अंकुश लगा है, लेकिन स्कूलों में अभी भी कई शिक्षक बच्चों को पढ़ाने में गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं। इसमें लर्निंग एक्टिविटी के नाम पर खानापूर्ति करने की बातें भी सामने आ रही हैं। लर्निंग एक्टिविटी के नाम पर छात्रों को प्रैक्टिकल करवाने की बजाय महज किताबों और कापियों के पेज भरे जा रहे हैं। इस बात का खुलासा तब हुआ, जब निरीक्षण काडर के अधिकारियों ने स्कूलों में जाकर कक्षाओं के दौरान छात्रों से प्रश्न पूछे और उनकी कॉपियां और किताबें चैक कीं। बच्चों की पढ़ाई के अलावा अन्य व्यवस्थाओं को लेकर भी कुछ स्कूलों में खामियां उजागर हुईं। इन स्कूलों में विभाग के निर्देशों के बावजूद व्यवस्थाओं को नहीं सुधारा गया और न ही विभाग की ओर से समय-समय पर मांगी जाने वाली जानकारी उपलब्ध कराई जा रही थी।  कुछ समय पहले  एसएसए के तहत हुए निरीक्षण में भी सामने आया था कि शिक्षक लर्निंग एक्टिविटी के नाम पर केवल खानापूर्ति करवा रहे हैं। गणित, विज्ञान और अंग्रेजी तीनों ही महत्त्वपूर्ण विषयों के कई बॉक्स में छात्रों की किताबों में एक्टिविटी लर्निंग के कॉलम खाली ही पाए गए हैं। गौर हो कि स्कूल पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार को विभाग द्वारा कई प्रयास किए जा रहे हैं।

शिक्षा विभाग की हुई थी फजीहत

पिछले साल दसवीं और बारहवीं के जो परिणाम आए थे, उसमें शिक्षा विभाग और सरकार की बहुत किरकिरी हुई थी। फेल होने वाले बच्चों में अधिकतर गणित, विज्ञान और अंग्रेजी विषय में ही फेल हुए थे। इसके बाद सरकार की ओर से निर्णय लिया गया कि इन तीनों ही विषयों में छात्रों को दक्ष बनाने के लिए प्राथमिक स्तर पर ही प्रयास किए जाएं। गौरतलब है कि पिछले साल भी कई स्कूलों का परिणाम बेहद निराशाजनक रहा था। इसके लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, ताकि शिक्षा का स्तर सुधर सके।

अनुबंध पर तैनात 782 पीजीटी रेगुलर

शिमला – शिक्षा विभाग के तहत 30 सितंबर को अनुबंध सेवाकाल के तीन साल पूरा करने वाले पीजीटी शिक्षकों को नियमित किया गया है। इस बारे में शिक्षा विभाग की ओर से बुधवार अधिसूचना जारी की गई है। नियमित होने वाले पीजीटी की सूची शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर डाल दी गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App