भाजपा में युवा जोश और बुजुर्गों का होश

By: Oct 20th, 2017 12:06 am

टिकट वितरण के जरिए चुनाव परिभाषा बदलने की पहल, लीडरशिप पर फिर मौन

शिमला— भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया से पर्दा उठा दिया है। पार्टी ने पूरा प्रयास किया है कि टिकट वितरण में युवा जोश व बुजुर्गों का होश समावेशित हो। वरिष्ठ नेताओं की भी अवहेलना न हो, महिलाओं को भी मौका दिया गया है। यानी पार्टी ने चुनाव की परिभाषा बदलने की एक कोशिश की है। चार मौजूदा विधायकों के टिकट कटने के संकेत तो ऐसे ही हैं, मगर तमाम दावों व अटकलों के बावजूद लीडरशिप पर पार्टी अभी भी मौन है। जाहिर सी बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही इस चुनाव में मुख्य चेहरा हो सकते हैं, जिनके नेतृत्व में कांग्रेस को चुनौती मिलेगी। टिकटों के ऐलान से ठीक पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा जो केंद्रीय चुनाव समिति के सचिव भी हैं, उन्होंने डैमेज कंट्रोल के लिए जिस तरह से कांगड़ा व हमीरपुर में डेरा डाला, शांता से लंबे दौर की वार्ताएं चलीं, उसके बाद ही टिकटों का यह संतुलन अब दिखा है। पार्टी ने वरिष्ठ नेताओं को विश्वास में जरूर लिया है। हालांकि पूर्व मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल को सुजानपुर भेजकर कांग्रेस के लिए पहाड़ जैसी चुनौती भी खड़ी कर दी है, मगर यह संकेत नहीं दिया कि विधानसभा चुनाव में लीडर कौन होगा। भाजपा ने 15 चेहरे बदले हैं, छह महिलाओं को मौका दिया है। इनमें एक ही सरवीण चौधरी पुरानी नेत्री हैं। संकेत साफ है पार्टी आगामी 15 वर्षों की रणनीति  लेकर आगे बढ़ रही है, जिसमें दूसरी पंक्ति के नेताओं को मौका देने पर जोर है।

चुनाव में जात-बिरादरी पर मोदी मंत्र

प्रदेश में अब तक जातिगत समीकरणों को आधार बनाकर टिकट वितरण होता आया है। यह पहला मौका है कि 68 चुनाव क्षेत्रों की फेहरिस्त में से चंबा व कांगड़ा जैसे महत्त्वपूर्ण जिलों में एक भी ब्राह्मण नेता को टिकट नहीं दिया गया। राजपूत व चौधरी वर्गों को भी कोई विशेष तवज्जो नहीं मिली है। हालांकि डैमेज कंट्रोल की प्रक्रिया में गद्दी समुदाय का जरूर ख्याल रखा गया, जिन्होंने खुला विद्रोह कर बात मनवाई है।

आठ ब्राह्मण नेता, 25 राजपूत

भाजपा ने टिकट वितरण में जातिगत समीकरणों के तहत भले ही क्षेत्रीय संतुलन बनाने में कोई दिलचस्पी न दिखाई हो, मगर जो टिकट बांटे हैं, उनमें 8 ब्राह्मण नेता और 25 राजपूत नेताओं के साथ बाकी गद्दी, चौधरी व अन्य वगों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App