श्रीनगर में चोटी काटने पर बवाल

By: Oct 18th, 2017 12:02 am

सड़कों पर उतरे लोग, सुरक्षाबलों ने खदेड़ने के लिए दागे आंसू गैस के गोले

श्रीनगर— जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में चोटी काटने की नई घटनाओं के विरोध में लोगों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया। सुरक्षाबलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय की ओर से पुलिस को गश्त बढ़ाने और दोषियों को पकड़ने के लिए क्राइम मैपिंग तकनीक अपनाने का निर्देश देने के बावजूद चोटी काटने की घटनाओं में कमी नहीं आई है। पुलिस ने अब सिलसिले में पीडि़त महिलाओं के रक्त की जांच करने का फैसला किया है, ताकि घाटी में इस अपराध को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल में लाए जा रहे स्प्रे के बारे में पता लगाया जा सके। श्रीनगर में एक महिला की चोटी काटे जाने की खबर के बाद युवकों ने रामबाग और आस-पास के इलाकों में सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने इस प्रकार की घटनाओं को रोकने में नाकामयाब रहने पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। प्रदर्शनकारियों ने नौगाम और चानापोरा की ओर जाने वाली सड़कों पर चक्का जाम किया। सुरक्षाबलों ने पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प के बाद रामबाग, नातीपोरा और आस-पास के क्षेत्रों में दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं, जिसके कारण अन्य व्यापारिक गतिविधियां भी प्रभावित रहीं। हालांकि, हजरत शेख नूरुद्दीन वली के सालाना उर्स में शामिल वाहनों को अन्य रास्तों से निकाला गया। गौरतलब है कि कश्मीर घाटी में अब तक लगभग 100 से अधिक महिलाओं की चोटी काटने की घटनाएं सामने आई हैं। इन घटनाओं को लेकर लोगों में काफी डर व्याप्त हो गया है।

कुपवाड़ा में भीड़ ने पीटा जवान

श्रीनगर — जम्मू एवं कश्मीर के कुपवाड़ा शहर में मंगलवार को माहौल तनावपूर्ण हो गया। दरअसल यहां कुछ लोगों ने एक सैनिक पर चोटी काटने का आरोप लगाया है। आक्रोशित भीड़ ने इस जवान पर हमला कर दिया और बुरी तरह पीटा। इस घटना के बाद घाटी में माहौल तनावपूर्ण हो गया है। सैनिक को भीड़ बुरी तरह मार रही थी। भीड़ से उसे बचाया गया। सैनिक के बचाए जाने के बाद इलाके में लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। सैनिक को गंभीर रूप से घायल बताया जा रहा है। उन्हें श्रीनगर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बांदीपोरा में सुरक्षाबलों की कार्रवाई

श्रीनगर — बांदीपोरा में घेराबंदी एवं तलाशी अभियान के दौरान प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए सुरक्षाबलों ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े। आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना के आधार पर राष्ट्रीय रायफल्स, सीआरपीएफ और पुलिस के विशेष कार्रवाई समूह ने सुबह बांदीपोरा में कोचाक और पर्रे मोहल्ला में संयुक्त अभियान शुरू किया। इसी दौरान घेराबंदी वाले इलाके के लोग गलियों में उतर आए और नारे लगाने के साथ पथराव शुरू कर दिया। सुरक्षाबलों ने उन्हें खदेड़ने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले छोड़े। हालांकि इसी दौरान कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App