संगड़ाह में 33 केवी सब स्टेशन का काम लटका

By: Oct 20th, 2017 12:05 am

संगड़ाह— वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में क्षेत्र मे मुख्य मुद्दा रहे संगड़ाह में 33 केवी सबस्टेशन शुरू किए जाने को लेकर गत 5 वर्ष में एक पैसे का भी काम नहीं हो सका। 2012 के विधानसभा चुनाव में जहां कांग्रेस व भाजपा दोनों दलों के प्रत्याशियों द्वारा संगड़ाह में 33 केवी सब-स्टेशन व विद्युत सहायक अभियंता कार्यालय शुरू करने सहित उपमंडल स्तर के सभी कार्यालय खोलने के चुनावी वादे किए गए थे, वहीं मुख्यमंत्री द्वारा 23 सितंबर 2015 को संगड़ाह प्रवास के दौरान भी इस बारे घोषणाएं की गई थी। सीएम की घोषणा के बाद गत पहली अप्रैल को हालांकि स्थानीय कांग्रेस विधायक एवं सीपीएस लोक निर्माण विनय कुमार द्वारा यहां 33 केवी सब-स्टेशन का शिलान्यास भी किया गया मगर अब तक न तो उक्त निर्माण कार्य के टेंडर अवार्ड हो सके और न ही एक खंभा अथवा तार सब स्टेशन के नाम पर लगी। 33 केवी सब-स्टेशन संगड़ाह के लिए विभाग के अनुसार करीब पांच करोड़ सात लाख का बजट स्वीकृत है तथा इस सब स्टेशन के लिए पांच किलोमीटर 11 केवी लाइन तथा 15 किलोमीटर 33 केवी लाइन बिछाई जाएगी। संगड़ाह में विद्युत सब स्टेशन व सहायक अभियंता कार्यालय न होने से क्षेत्रवासियों को आए दिन विद्युत संकट दो चार होना पड़ता है।

सब-स्टेशन की टेंडर की प्रक्रिया अंतिम दौर में

विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता नाहन राकेश कपूर के अनुसार 33 केवी सब-स्टेशन संगड़ाह के टेंडर की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि करीब पांच करोड़ की लागत से होने वाले इस निर्माण कार्य के टेंडर हो चुके हैं तथा कार्य अवार्ड होते ही लाइन बिछाने व सब-स्टेशन निर्माण का कार्य शुरु हो जाएगा।

बार-बार अघोषित कट से क्षेत्रवासी परेशान

संगड़ाह में दशकों पुरानी बिजली की लंबी.चोड़ी लाइनों की लाइन की संतोषजनक मरम्मत न होने तथा कई जगह तारें पेड़ों से होती हुई निकलने के चलते मौसम खराब होते ही बार बार बिजली गुल रहती है। मौसम साफ होने के दौरान भी यहां आए दिन अघोषित पावर कट लगते हैं तथा क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधियोंए संगड़ाह विकास मंचए स्थानीय व्यापार मंडल व सारा आदि संगठनों द्वारा इस बारे में कई बार मुख्यमंत्री व संबंधित अधिकारियों को लिखित शिकायत दी जा चुकी है। इतना ही नहीं संगड़ाह में कार्यरत विभाग के कनिष्ठ अभियंता को जहां महीने मे कई दिन विभिन्न कार्यों के लिए ददाहू  सब-स्टेशन जाना पड़ता है, वहीं साथ लगते अंधेरी सब-स्टेशन में जेई का पद पिछले करीब दो दशक से खाली है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App