संतोषगढ़ में कब बनेगा सार्वजनिक टायलट

By: Oct 5th, 2017 12:05 am

संतोषगढ़ —  नगर संतोषगढ़ में रोजाना दूर-दराज क्षेत्रों से सैकड़ों लोग अपने कामकाज के लिए आते हैं, वही सैकड़ों लोग रोजाना संतोषगढ़ बाजार स्थित विभिन्न प्रकार की खरीददारी व अन्य कामों को निपटाने के पहुंचते हैं। नगर में उपडाकघर, एसबीआई बैंक, पीएनबी, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक, सेंट्रल बैंक हैं, लेकिन नगर संतोषगढ़ के पुराने पंचायत कार्यालय के स्थान को छोड़ कर बाजार में किसी भी स्थान पर सार्वजनिक शौचालय की सुविधा न होना संतोषगढ़ शहर की दुर्दशा को दर्शाता है। इसमें स्थानीय दुकानदारों, बाहर से आने वाले लोगों विशेषकर महिलाओं को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। नगर में कई बार सार्वजनिक शौचालय बनाने की मांग उठी, लेकिन इस पर आज दिन तक कोई भी ठोस कार्रवाई नहीं हुई। बाजार में आए दिन लोगों को इधर-उधर भटकते हुए देखा जा सकते है। ऐसे में सुविधा न होने पर यहां पर गंदगी का आलम है। टायलट न होने से लोग खुले में शौच करने के लिए मजबूर है। नगर परिषद ने इसके लिए प्रयास तो किए, लेकिन उचित भूमि न मिलने के कारण यह कार्य सदा खटाई में ही नजर आया। अब प्रदेशभर में विधानसभा चुनाव निकट हैं, जिसके चलते स्थानीय लोगों ने एक बार फिर से अपनी आवाज बुलंद करनी शुरू कर दी है, ताकि शायद चुनावी बयार में ही उनकी आवाज सुन ली जाए, लेकिन हर बार की तरह इस बार भी यह मांग सिर्फ चुनावी वादे तक ही न सिमट जाए। ‘दिव्य हिमाचल’ ने इसको लेकर संतोषगढ़ के लोगों से बात की तो उन्होंने कुछ यूं रखी अपनी बातजगह-जगह होने चाहिए टायलट युवा नेता मनोज कुमार का कहना है कि संतोषगढ़ के  मुख्य बाजार, नंगल रोड, नूरपुर बेदी रोड पर स्थित बैंकों एवं एटीएम के आसपास शौचालयों का निर्माण किया जाना चाहिए। इसके लिए प्रशासन व नगर परिषद को उपयुक्त स्थल चिन्हित करने चाहिए और सरकार इसके लिए उपयुक्त बजट का प्रावधान करे।

स्थानीय नेताओं को देना चाहिए ध्यान

दुकानदार दिलीप डौजी का कहना है कि संतोषगढ़ शहर में ई-टायलट्स का प्रावधान किया जाना चाहिए। यह कम स्थान घेरते हैं व सफाई भी बेहतर रहेगी। नगर परिषद व जिला प्रशासन को इसके लिए कड़े कदम उठाने चाहिए, वहीं नेताओं को भी ऐसे मसलों के समाधान के लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए।

प्रशासन-सरकार उठाए सख्त कदम

मुकेश पुरी का कहना है कि संतोषगढ़ शहर में सार्वजनिक शौचालय न होना बड़ी कमी है, पूरे बाजार में केवल एक ही टायलट है, जबकि नए बस स्टैंड से लेकर पूरे बाजार तक कोई भी पब्लिक टायलट उपलब्ध नहीं है। जिला प्रशासन व नगर परिषद को इसके लिए प्रभावी कदम उठाने चाहिए, ताकि बाजार में आने वाले लोगों को इधर-उधर न भटकना पड़े।

सुविधा देना नगर परिषद की जिम्मेदारी

व्यापार मंडल अध्यक्ष प्राणनाथ घेडि़या का कहना है कि संतोषगढ़ बाजार में शौचालय की सुविधा न होने से दुकानदारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए नगर परिषद संतोषगढ़ को प्रयास करने चाहिए। रोजाना बाजार आने वाले लोग दिक्कतें झेल रहे हैं।लोग खुले में शौच के लिए मजबूर दुकानदार भूषण प्रह्लाद का कहना है कि पूरे बाजार में केवल एक ही टायलट है, जिसके कारण दुकानदारों व बाजार में आने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, वहीं पब्लिक टायलट्स न होने से खुले में शौच इत्यादि से लोग शर्मिंदगी के पात्र भी बनते हैं। ऐसे में गंदगी भी फैलती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App