खांसी-जुकाम ने जकड़े छोटे बच्चे

By: Nov 24th, 2017 12:01 am

शुष्क मौसम नौनिहालों पर भारी, अस्पतालों में रोजाना पहुंच रहे 30-40 मामले

 शिमला— सर्दियों से पहले का यह मौसम हजारों बीमारियां अपने साथ लेकर आया है। सर्दियों का यह खुश्क मौसम छोटे बच्चों की सेहत पर इन दिनों ज्यादा प्रभाव डाल रहा है। राजधानी शिमला के आईजीएमसी व रिपन अस्पताल में रोजाना 30 से 40 मामले छोटे बच्चों में खांसी जुकाम के आ रहे हैं। चिकित्सकों द्वारा बार-बार सलाह दी जा रही है कि ठंड से बच्चों को दूर रखें और  बाहर की वस्तुओं को खाने से रोकें। गौर रहे कि बारिश के पहले का यह मौसम न केवल छोटे बच्चे, बल्कि हर उम्र के लोगों को बीमारी की चपेट में लेता है, लेकिन छोटे बच्चों की पाचन शक्ति कम होने के कारण और नाजुक शरीर के चलते हर बीमारी उन्हें जल्द जकड़ लेती है। अस्पताल में आने वाले छोटे बच्चों को डाक्टर सलाह के बाद दवाइयां भी दे रहे हैं। उधर, आईजीएमसी के एमएस डाक्टर रमेश चंद का कहना है कि इस मौसम में छोटे बच्चे बीमारी की ज्यादा चपेट में आते हैं। इन दिनों अस्पताल में एक दिन में 30 से 40 मामले छोटे बच्चों में खांसी-जुकाम के रोजाना आ जाते हैं। वहीं त्वचा के मामले में चिकित्सकों की मानें, तो ठंड के मौसम में सामान्यता हमें गुनगुने पानी से नहाना चाहिए। त्वचा को रुखेपन से बचाने के लिए प्रतिदिन सरसों के तेल की मालिश करें, ताकि त्वचा में नमी रहे। हफ्ते में दो व तीन बार शहद से भी शरीर में मालिश करें। जैतुन के तेल में नारियल का तेल मिलाकर फटी त्वचा पर लगाने से आराम मिलता है।

बच्चों का रखें खास ख्याल

चिकित्सकों का मानना है कि बारिश से पहले के इस मौसम में छोटे बच्चों का विशेष ध्यान रखें। घर से बाहर जाने से पहले गर्म कपड़े पहनाएं। पानी उबाल कर पीएं। इसके साथ ही बाहर की खाने-पीने की वस्तुओं को नजरअंदाज करें। घर से निकलने से पहले मास्क पहनकर बाहर जाएं।

स्किन पर भी असर

बारिश न होने के कारण यह मौसम त्वचा पर भी बुरा असर डाल रहा है। इन दिनों अस्पतालों में स्किन की समस्या को लेकर भी लोग अस्पताल पहुंच रहे हैं। चिकित्सकों के अनुसार अस्पताल में आने वाले मरीजों में से 40 प्रतिशत वे लोग हैं, जो स्किन की समस्या से जकड़े हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App