गिरने से न डरें, गिर कर उठना सीखें

By: Nov 15th, 2017 12:07 am

गिरकर संभलना ही ऊंचाई चढ़ने के काम आता है। अगर आप पढ़ने के शौकीन हैं और आपने किसी भी महापुरुष के जीवन के बारे में पढ़ा होगा तो यही पाया होगा कि वह भी कई बार गिरकर उठे हैं, तब ही इस मुकाम पर पहुंचे हैं…

किसी भी काम को करने से पहले उसके परिणाम को सोच लें, उसके अनुसार काम करें। यह सही है कि कर्म करें और फल की चिंता न करें, लेकिन यह हर जगह लागू नहीं होता। अगर आप बिना परिणाम को जाने बस काम करेंगे तो आपकी दिशा भटकेगी। आप यह कर सकते हैं कि जितने अच्छे परिणाम की उम्मीद है आप उससे थोड़ा कम का टारगेट सेट करें।

प्लानिंग करें

प्लानिंग करना बहुत जरूरी है। सबसे पहले समय सारिणी बनाएं। कब कितना समय आप दे सकते हैं और कब कौन सा काम आप करेंगे। उससे आपके काम एक दूसरे के आड़े नहीं आएंगे और आप सभी चीजों के साथ न्याय कर पाएंगे। साथ ही अपने टारगेट को भी उसमें अंकित करें और उसी के हिसाब से प्लानिंग करें। अगर टीम में काम कर रहे हैं तो सभी के समय, टारगेट और काम पहले से तय करें और समय-समय पर उसका अवलोकन करें और टीम मेंबर को उसके हिसाब से उत्साहित भी करें और गड़बड़ी मिलने पर डाटें भी।

गिरने से न डरें, गिरकर उठना सीखें

अगर कोई काम करने निकले हैं तो उसके फायदे होंगे वो तो ठीक हैं, पर नुकसान तो होंगे ही यह याद रखें। किसी भी काम को सीखने के लिए अच्छे बुरे सभी ज्ञान आपके काम को और अधिक मजबूत बनाते हैं इसलिए गलती करने एवं नुकसान भुगतने को हमेशा तैयार रहें। गिरकर संभलना ही ऊंचाई चढ़ने के काम आता है। अगर आप पढ़ने के शौकीन हैं और आपने किसी भी महापुरुष के जीवन के बारे में पढ़ा होगा तो यही पाया होगा कि वह भी कई बार गिरकर उठे हैं तब ही इस मुकाम पर पहुंचे हैं।

हर बात नोट करें

अपने द्वारा किए गए कामों का लेखा- जोखा तैयार करें। यह काम बोरिंग लगता है, कभी-कभी टाइमवेस्टिंग भी लगता है, लेकिन यह बहुत जरूरी है।  इससे आपके द्वारा किए गए कामों की एक लिस्ट तैयार होती है, जिससे भविष्य में आपको अगर आपका काम किसी को हैंडओवर करना हो तो उसे सिखाने में आसानी होती है। नोट्स के कारण आपको अपनी गलतियां भी समझ आती हैं और आप आसानी से खुद को एक्जामिन कर सकते हैं। आपको किस काम के कारण एक बेहतर रिजल्ट मिला वो भी आपको समझ आता है साथ ही कब क्या किया वो याद नहीं रखना पड़ता। इसलिए पहले दिन से किए गए कामों की लिस्ट बनाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App