नेगी को दिल्ली ले गई सीबीआई

By: Nov 18th, 2017 12:05 am

हैड आफिस में होगी शिमला के पूर्व एसपी से पूछताछ, पुलिस कर्मियों की न्यायिक हिरासत भी बढ़ी

शिमला — पुलिस लॉकअप में हत्या मामले में गिरफ्तार पूर्व एसपी डीडब्ल्यू नेगी से अब दिल्ली में पूछताछ होगी। सीबीआई नेगी को शुक्रवार दिल्ली ले गई। दूसरी ओर पुलिस जांच दल के सदस्यों के वॉयस सैंपल लेने की अर्जी पर सुनवाई 20 नवंबर तक टल गई है। साथ ही गिरफ्तार पुलिस कर्मियों की न्यायिक हिरासत अवधि भी चार दिन बढ़ाई गई है। जानकारों के अनुसार नेगी से दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय में पूछताछ होगी। पूर्व एसपी को सीबीआई ने गुरुवार को गिरफ्तार किया था और कोर्ट में पेश किया, जहां से उनको 20 नवंबर तक रिमांड पर भेजा गया था। सूत्रों के अनुसार दिल्ली में उनसे आरोपी सूरज की हत्या के मामले में तो पूछताछ होगी ही, साथ में छात्रा गैंगरेप-मर्डर मामले में भी उनसे पूछताछ करने की तैयारी है। डीडब्लयू नेगी ने प्रकरण की शुरू में जांच की थी और खुद दो दिन तक कोटखाई में रहे थे। माना जा रहा है कि सीबीआई उनसे कुछ अहम जानकारी हासिल कर सकती है। उनको 19 नवंबर शाम तक शिमला लाया जाएगा, क्योंकि 20 को उन्हें अदालत में पेश किया जाना है। इसी बीच मामले में पहले से गिरफ्तार पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के वॉयस सैंपल लेने के मामले में शुक्रवार को सुनवाई नहीं हो पाई। सीबीआई ने गिरफ्तार आईजी जहूर जैदी, डीएसपी जोशी, एसआई राजेंद्र सिंह, एएसआई दीपचंद, सूरत सिंह, मोहन लाल, रफीक अली और राजेंद्र सरेटा के वॉयस सैंपल लेने की अदालत में बीते 15 नवंबर को अर्जी दी थी। इस अर्जी पर शुक्रवार को सुनवाई होनी थी, लेकिन पुलिस अधिकारियों-कर्मियों के अधिवक्ताओं के उपस्थित न होने की वजह से अब 20 नवंबर तक  सुनवाई टाल दी है।  बताया जा रहा है कि थाने में आरोपी सूरज की हत्या के मामले में सीबीआई के हाथ पुलिस अधिकारियों की अपने अधीनस्थ कर्मियों हुई बातचीत रिकार्डिंग लगी है। इसके लिए सभी की वॉयस सैंपलिंग जरूरी है।

सस्पेंड होंगे नेगी

गिरफ्तार डीडब्लयू नेगी निलंबित होंगे। नियमानुसार यदि किसी भी सरकारी मुलाजिम को गिरफ्तार किया जाता है तो उसको 48 घंटों के भीतर निलंबित करना पड़ता है, यदि सरकार ने निलंबित नहीं करती है तो निलंबन स्वतः हो जाता है। नेगी की गिरफ्तारी के 48 घंटे शनिवार को पूरे होंगे।

अन्य अफसर भी राडार पर

कोटखाई प्रकरण में कुछ अन्य अफसर भी सीबीआई राडार पर हैं। इसी कड़ी में सीबीआई द्वारा प्रकरण में एक अन्य पुलिस अधिकारी से पूछताछ की गई है। सूत्रों के अनुसार इस अधिकारी से शिमला में पूछताछ हुई है। यह अधिकारी भी मामले की जांच कर चुका है और कोटखाई जांच के लिए गया था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App