सेंसर बोर्ड ने लौटाई ‘पद्मावती’

By: Nov 18th, 2017 12:05 am

तकनीकी कारणों से फिल्ममेकर्ज को वापस की फिल्म; रिलीज पर सस्पेंस, चित्तौड़गढ़ में संग्राम

मुंबई, जयपुर, नई दिल्ली— विवादों में घिरी संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ की देशभर में पहली दिसंबर को प्रस्तावित रिलीज टलने के आसार हैं। सूत्रों के मुताबिक, सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (सेंसर बोर्ड) ने तकनीकी कारणों से फिल्म को वापस फिल्ममेकर्ज को लौटा दिया है। सूत्रों ने बताया कि अब जब यह फिल्म दोबारा सेंसर बोर्ड के पास आएगी, तब इसका दोबारा नियमों के अनुसार रिव्यू किया जाएगा। हालांकि फिल्म को प्रोड्यूस कर रही कंपनी वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्ज के सीओओ अजित अंधारे ने ट्वीट कर ‘पद्मावती’ की रिलीज डेट आगे बढ़ाए जाने की खबरों को महज अफवाह बताया है। फिल्म की मार्केटिंग टीम के सूत्रों का भी कहना है कि फिल्म पहले से निर्धारित डेट यानी पहली दिसंबर को ही रिलीज की जाएगी। उधर, संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावती’ को लेकर देश भर में विरोध का स्वर तेज ही होता जा रहा है। पद्मावती का विरोध करने वाले संगठन करणी सेना ने पहले दीपिका की नाक काटने की धमकी दी। फिर विरोधियों ने भंसाली और दीपिका का सिर काटने वाले को पांच करोड़ रुपए इनाम देने की घोषणा कर दी। अब इस बवाल का असर चित्तौड़गढ़ के किले पर पड़ा है। प्रदर्शनकारियों ने चित्तौडगढ़ किले के गेट को बंद कर दिया। किला घूमने आए हर सैलानी को किले के गेट से ही लौटा दिया गया। चित्तौड़गढ़ में बंद का ऐलान कर दिया गया है।  वहीं, चित्तौड़गढ़ में प्रदर्शन कर रही सर्व समाज प्रोटेस्ट कमेटी का कहना है कि चित्तौड़गढ़ किले के पद्न पोल नाम के गेट को बंद कर दिया गया है। किसी को अंदर किले में नहीं जाने दिया जाएगा। फिलहाल टूरिस्ट सीजन पीक पर है और अक्तूबर के बाद से शुरू होने वाले इस सीजन में औसतन 3000-4000 टूरिस्ट किला देखने आते हैं। प्रोटेस्ट कमेटी के एक सदस्य केके शर्मा ने बताया कि किले के सामने 400-450 लोग धरने पर बैठे हैं। कमेटी का दावा है कि आजादी के बाद से ऐसा पहली बार हुआ है कि किला में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। मौके पर किसी भी अनचाही स्थिति से निपटने के लिए भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती कर दी गई है। प्रदर्शनकारियों ने कहा है कि अगर उनकी मांगें नहीं मानी गईं तो प्रदर्शन को उग्र कर दिया जाएगा। उधर, धमकी के मद्देनजर मुंबई में एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पहली दिसंबर को रिलीज होने जा रही भंसाली की फिल्म पद्मावती पर ऐतिहासिक तथ्यों से छेड़छाड़ का आरोप लगाया जा रहा है।

महिलाओं ने लहराईं तलवारें

राजपूत समाज की महिलाओं ने दुर्ग पर आक्रोश दिखाया तथा कुछ युवकों व महिलाओं ने तलवारें भी लहराईं। महिलाओं ने किले के नीचे बने जौहर भवन में वेदियों में ज्वाला प्रज्वलित की तथा तलवारें लिए किले पर पहुंच गईर्ं एवं जौहर स्थली पर प्रदर्शन किया। यह पहला मौका है कि चित्तौड़गढ़ दुर्ग आंदोलन के कारण बंद किया गया।

जयपुर में भंसाली का पुतला जलाया

जयपुर — राजस्थान के जयपुर में पद्मावती फिल्म के विरोध में एक सिनेमा घर के सामने प्रदर्शन कर फिल्म निर्माता लीला भंसाली का पुतला जलाया गया। सर्वसमाज के लोग वैशालीनगर में एक सिनेमा घर के सामने एकत्रित हुए तथा लीला भंसाली के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। बाद में उन्होंने लीला भंसाली का पुतला भी फूंका। प्रदर्शनकारी काफी देर तक फिल्म को लेकर उत्तेजक नारेबाजी करते रहे। सर्वसमाज के लोगों ने मीडिया को बताया कि फिल्म के प्रदर्शन पर रोक नहीं लगी तो उनका आंदोलन जारी रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App