स्कूलों की फुलवाड़ी से चाचा नेहरू को प्यार के गुलाब

By: Nov 15th, 2017 12:02 am

दुलैहड़ —  संतोषगढ़ एसडी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में बाल दिवस के अवसर पर नर्सरी से लेकर पांचवीं कक्षा तक के छोटे बच्चों का सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें स्कूल के नन्हे-मुन्ने बच्चों नें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस सांस्कृतिक  कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि स्कूल के प्रधानाचार्य आरपी शर्मा ने शिरकत की और दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का आगाज किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में नन्हें बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुतियों ने सभी का मनमोह लिया। अराध्या और साथियों ने ओ माई गणेशा पर डांस प्रस्तुत किया। शुभम और साथियों ने गलती से मिस्टेक गाने पर डांस की सुंदर प्रस्तुति दी। बलजिंद्र और दोस्तों ने पंजाबी भांगड़ा डाल कर लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद सुहानी ओर साथियों ने आयो रे आयो रे आयो रे मारो ढोलना पर हरियाणवी डांस की प्रस्तुति दी। रणजीत और दोस्तों ने रंगला पंजाब गाने पर पंजाबी भांगड़ा डालकर दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। प्रयांश प्रभाकर और दोस्तों ने सोलो सांग पर डांस कर सभी का मन मोह लिया। ऐसे ही समय, मंगलाचरण, प्यारी-प्यारी मेरी मा, दांतों की नित करो सफाई, हाथी राजा आदि कविता सुनाई। प्रधानाचार्य ने इस सफल कार्यक्रम के लिए बच्चों, अभिभावकों व स्कूल प्रबंधन को बधाई दी।

सावित्री स्कूल में गूंजे देशभक्ति के तराने

हमीरपुर – सावित्री पब्लिक स्कूल हमीरपुर में बाल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर मुख्याध्यापिका किरण शर्मा ने चाचा नेहरू के चित्र पर फूलमाला अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। अध्यापिका कंचन ने जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। उसके बाद देव नंदिनी, राखी कृतिका, सुहानी और कार्तिक सूद ने चाचा नेहरू के जीवन पर अपने-अपने विचार प्रस्तुत किए। विद्यालय में रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया, जिसमें कक्षा दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवीं का नृत्य सराहनीय रहा। नौवीं कक्षा की छात्राओं कृतिका, यशिका, शिवांगी, राखी ने देश भक्ति के गीत गाए। दसवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ईशा, तन्वी, आर्यन, अभिषेक, आयुष, रितिक, निखिल ने लघु नाटिका प्रस्तुत की।माउंट कार्मल

स्कूल रक्कड़ में रंगारंग कार्यक्रम

ऊना — माउंट कार्मल स्कूल रक्कड़ में बाल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसमें बच्चों ने रंग-बिरंगे परिधानों में सज-धज कर बेहतरीन प्रस्तुतियां पेश कीं। बच्चों ने प्रार्थना सभा में मधुर भजन गाए, हिमाचली नृत्य एवं पंजाबी भांगड़े पर धमाकेधार प्रस्तुति दीं। बच्चों ने रोमिया जुलियट नाटक से भी खूब वाहवाही लूटी। इस अवसर पर प्रधानाचार्य फादर थॉमस, निदेशक फादर जोसफ  थैकल ने बच्चों को शुभकामनाएं दीं।

कांगू में छात्रों को बांटीं चॉकलेट-पेंसिल

बरठीं  — अल्फा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल बरठीं में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। पाठशाला के प्रधानाचार्य टीडी शर्मा व अध्यापकों व बच्चों ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर फूल अर्पित किए। टीडी शर्मा ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की जीवनी पर विस्तृत प्रकाश डाला व सभी बच्चों को चॉकलेट बांटकर बाल दिवस की बधाई दी। इस अवसर पर बच्चों ने भाषण प्रतियोगिता, कविता, बाल गीत व समूह गान में भाग लिया।

घुमारवीं —  हार्ट पब्लिक स्कूल घुमारवीं में बाल दिवस प्रधानाचार्या नीलम शर्मा की अध्यक्षता में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर नीलम शर्मा ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके चित्र के  समक्ष माल्यार्पण किया। इस अवसर पर स्कूल में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम के अंत में नीलम शर्मा ने सभी बच्चों  को बाल दिवस की बधाई दी।

बिलासपुर — आंगनबाड़ी केंद्र निचली भटेड़ में बाल दिवस बडे़ हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। केंद्र की कार्यकर्ता मीरा देवी ने बताया कि इस कार्यक्रम में पांच आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों ने आकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। बच्चों ने कविताएं व कहानियां सुना कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया । छोटे-छोटे बच्चों द्वारा बनाई की सुंदर पेंटिंग ने सबका मन मोह लिया । उन्होंने बताया कि सभी बच्चों को कापियां प पैंसिलें वितरित करके सम्मानित किया गया। इस अवसर पर बच्चों के अभिभावक भी उपस्थित रहे।

गारली — शिवा पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल मोहलवीं में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर चार सदनों में ड्राइंग प्रतियोगिता और साइंस क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्विज प्रतियोगिता में न्यूटन सदन के विद्यार्थी प्रथम और गैलिलियो सदन के विद्यार्थी द्वितीय स्थान पर रहे। ड्राइंग प्रतियोगिता में विजेता रहे विद्यार्थियों को प्रधानाचार्या सोनिका शर्मा ने सम्मानित किया। उन्होंने विद्यार्थियों को पंडित जवाहर लाल नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए बाल दिवस की बधाई  दी। विद्यर्थियों ने बाल दिवस का खूब आनंद उठाया।

टौणीदेवी —  राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कक्कड़ में बाल दिवस के साथ खेल दिवस का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर बच्चों ने चाचा नेहरू की जीवनी पर प्रकाश डाला। छोटे बच्चों द्वारा मनमोहक  सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया गया। खेल दिवस पर करवाई गई विभिन्न प्रकार की मनोरंजन खेलों का आयोजन किया गया, जिसमें म्यूजिकल कुर्सी, रस्साकशी, नींबू दौड़, लंगड़ी दौड़ व जलेबी दौड़  मुख्य आकर्षण रहे। इस अवसर पर प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि जवाहर लाल नेहरू जो कि भारतीय गणराज्य के संस्थापक जनकों में एक थे। इन प्रतियोगिताओं में अव्वल रहने वाले बच्चों को वार्षिक पारितोषिक समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। इस अवसर पर नवंबर  महीने में जन्मी 10 छात्राओं का जन्म दिन भी मनाया गया और उन्हें उपहार स्वरूप पैन भी दिए गए और सबको  मिठाई भी वितरित की गई।

धनेटा — बाल गुरुकुल पब्लिक स्कूल कांगू में बाल दिवस के अवसर पर कविता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें एलकेजी से दूसरी कक्षा तक के सभी बच्चों ने भाग लिया। सभी बच्चों ने अच्छी-अच्छी कविताएं बोलकर सबका मन मोह लिया। इस प्रतियोगिता में एलकेजी से काव्यांश शर्मा, अंशिका, यूकेजी से उद्देश्य और जिया, पहली कक्षा से अंश पटियाल, कनिका, दूसरी कक्षा से सक्षम सोनी, आकृति प्रथम स्थान पर रहे। मुख्याध्यापिका सविता राणा ने प्रथम स्थान पर रहने वाले बच्चों को इनाम बांटे। बाल दिवस के उपलक्ष्य पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की अध्यक्षता तृप्ता देवी ने चाचा नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। अध्यापकों ने बच्चों को पेंसिलें व चॉकलेट देकर बाल दिवस मनाया।

धनेड़ – जीएम हॉली हर्ट पब्लिक स्कूल धनेड़ में स्कूल प्रधानाचार्य अनिल शर्मा की अध्यक्षता में बाल दिवस मनाया गया। इसमें बच्चों ने फैंसी ड्रेस कंपीटीशन, भाषण प्रतियोगिता, खेल कार्यक्रम सहित रंगारंग कार्यक्रम में बढ-चढ़कर भाग लिया। फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता में एलकेजी की रिधिमा ने प्रथम, अनवी ने द्वितीय व विवान ने तृतीय स्थान हासिल किया। यूकेजी कक्षा के स्वास्तिक ने पहला, शिवेन ने दूसरा व अनुशिका ने तीसरा स्थान हासिल किया। भाषण प्रतियोगिता में ईशानी ने प्रथम, अस्मिता ने द्वितीय व मुस्कान ने तृतीय स्थान हासिल किया। विजेता विद्यार्थियों को प्रधानाचार्य ने सम्मानित किया।

हमीरपुर — नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के  सौजन्य, जय भीम युवा मंडल हमीरपुर तथा श्रेष्ठा कुमारी मेमोरियल ट्रस्ट के सहयोग से नेहरू युवा केंद्र स्थापना दिवस मनाया गया। यह दिवस प्राइमरी स्कूल हमीरपुर में मनाया गया। इसकी अध्यक्षता समाजसेवी ललिता जसवाल व स्कूल इंचार्ज कुसुम कुमारी ने  की। नेहरू युवा केंद्र स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर दिव्यांग बच्चों ने नृत्य, कविताओं में बढ़-चढ़कर भाग लिया, साथ ही  दिव्यांग बच्चों ने देश भक्ति गीत प्रस्तुत किए। समाजसेवी ललिता जसवाल ने सभी बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी और बच्चों को बाल दिवस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे देश का भविष्य हैं। इसलिए हमें बच्चों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। कार्यक्रम के अंत में मुख्यातिथि ललिता जसवाल ने सभी कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों को पुरस्कारों से सम्मानित किया और प्राइमरी पाठशाला के इंचार्ज कुसुम कुमारी व अध्यापक सुलेंद्र ने मुख्यातिथि को हिमाचली ताज और प्रशंसा चिन्ह देकर सम्मानित किया। नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के स्वयंसेवियों के कार्यों की सराहना करते हुए सभी का स्वागत किया।

भोेरंज — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भुक्कड़ में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इसमें विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक तथा खेलकूद प्रतियोगिताएं करवाई गई। इसमें सभी सदनों के बच्चों ने भाग लिया। वालीबाल प्रतियोगिता में जूनियर टीम में सातवीं कक्षा के छात्र विजेता रहे और सीनियर टीम में  दस जमा दो के छात्र विजेता रहे।  बैडमिंटन प्रतियोगिता में आकाश, सदन की शिवानी और भास्कर सदन की नंदिनी विजेता रही। भाषण प्रतियोगिता में समीर सदन में सगालिनी प्रथम और आकाश सदन की प्रियंका द्वितीय रही, 50 मीटर दौड़ प्रतियोगिता में पृथ्वी सदन का साहिल और समीर सदन की शिवानी विजेता रहे। प्रधानाचार्य बलबीर सिंह बन्याल ने बच्चों को  नेहरू के जीवन के बारे में बताया और बाल दिवस की बधाई दी।हमीरपुर — आंगनबाड़ी केंद्र बरोहा-एक में बाल मेला महिला मंडल प्रधान अमृति देवी की अध्यक्षता में मनाया गया। इस अवसर पर उपस्थित बच्चों के बीच प्री स्कूल की विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवाई गईं। इनमें पेंटिंग, दौड़, कुर्सी के चारों ओर घूमना, रस्सी पर संतुलन बनाकर चलना करवाई गईं। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाले बच्चों को इनाम भी बांटे गए।

टौणीदेवी — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ऊटपुर में बाल दिवस और स्कूल का वार्षिक समारोह प्रधानाचार्य सुरेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस अवसर पर चारों सदनों के बच्चों ने सांस्कृतिक, भाषण और खेल प्रतियोगिता में बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रधानाचार्य सुरेश कुमार ने बच्चों को बाल दिवस व स्कूल के वार्षिक समारोह पर बधाई  दी।

ऊना — एलजेएन हिमोत्कर्ष कालेज कोटला खुर्द में बाल दिवस पर समारोह का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता कार्यवाहक प्राचार्य डा. किशोर कुमार ने की। डा. किशोर कुमार ने छात्राओं ने बताया कि 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को जन्म हुआ था। उन्हें बच्चों से बड़ा लगाव था, इसलिए उनका जन्मदिवस हर वर्ष बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दौरान छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दीं। इस अवसर पर आरती, खुशी, रजनी, पूजा ने सुंदर प्रस्तुतियों से समां बांधे रखा।

टौणीदेवी — राजकीय उच्च पाठशाला लोहाखर में बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इनमें सैक रेस, नींबू दौड़, म्यूजिकल चेयर दौड़, थ्री लेग रेस, रस्साकशी व वालीबाल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

टौणीदेवी — बाल विकास परियोजना वृत्त टौणीदेवी की विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। आंगनबाड़ी केंद्र झनिक्कर में बच्चों ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लिया व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। यह जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कुसुमलता ने दी। आंगनबाडी केंद्र टपरे में भी बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया, जिसकी अध्यक्षता पर्यवेक्षक सुकन्या कुमारी ने की।

हमीरपुर — बाल दिवस के उपलक्ष्य पर वुड्स पार्क स्कूल में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें बच्चों ने बहुत सुंदर प्रस्तुतियां दीं। सबसे पहले हर्षिता और भावना ने बाल जीवन के महत्त्व के ऊपर अपने विचार रखे, जिसमें उन्होंने चाचा नेहरू के जीवन व उपलब्धियों के ऊपर प्रकाश डाला। इसके बाद बच्चों ने हवाहवाई और कठपुतली डांस पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किया। मिस शताब्दी विश्वा ने सुंदर कत्थक नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के अंत में बच्चों को मिठाई भी बांटी गई।

धनेड़ — संत पब्लिक स्कूल हड़ेटा में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिन बाल दिवस के रूप में मनाया। स्कूल प्रधानाचार्य संतोष ठाकुर ने नेहरू को श्रद्धासुन अर्पित करते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाला। इसके बाद बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

धनेड़ — ट्विंकल स्टार पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल धनेड़ में बाल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ स्कूल के एमडी पीएस वर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन स्कूल की कार्यक्रम अधिकारी अनिता शर्मा द्वारा किया गया। बच्चों ने सिंपल रेस, सैक रेस, लेमन रेस, फ्रॉग रेस तथा म्यूजिकल चेयर आदि खेलें खेलकर खूब मनोरंजन किया।  कार्यक्रम के अंत में स्कूल प्रबंधन ने सभी बच्चों को जलेबियां बांटकर बाल दिवस की बधाई दी और चाचा नेहरू के उपदेशों का पालन करने की प्रेरणा दी। यह जानकारी स्कूल की लोक संपर्क अधिकारी प्रियंका वर्मा ने दी।

बिझड़ी — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बिझड़ी में बाल दिवस प्रधानाचार्य अनिल कुमार की अध्यक्षता में मनाया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने कविता व भाषणों के माध्यम से पंडित जवाहर लाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। विद्यार्थियों पायल, चंदन, शैलजा व पल्लवी ने बताया कि नेहरू को बच्चों से बहुत प्यार था तथा वह हरेक कार्यक्रम में बच्चों में देश प्रेम की भावना भर देते थे। प्रधानाचार्य अनिल कुमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि चाचा नेहरू की यही सीख थी कि जीवन में अच्छे इनसान बनने का प्रयत्न करो, क्योंकि समाज इनसानों से बनता और चलता है। इस अवसर पर समस्त स्कूल स्टाफ उपस्थित रहा।

बिझड़ी – आंगनबाड़ी केंद्र  (जरल गुरु बन) बड़ाग्राम में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर केंद्र में उपस्थित बच्चों को टॉफियां, चॉकलेट व अन्य खेल सामग्री वितरित की गई। केंद्र की संचालिका अंजना देवी ने बच्चों को बताया कि बाल दिवस पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है।

घुमारवीं — बाल दिवस के उपलक्ष्य पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गेहडवीं में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता स्कूल के प्राधानाचार्य व्यास बिंदु चंदेल ने की।  प्रतियोगिताओं में जलेबी दौड़, चम्मच दौड़, मेढ़क दौड़, तीन टांग दौड़, रस्साकशी, मटका फोड़, कुर्सी दौड़, कबड्डी तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए। पाठशाला के सभी सदनों सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद व मदर टेरेसा आदि सदनों ने भाग लिया। जलेबी दौड़ में निशांत प्रथम तथा छात्राओं में पलक प्रथम रही।

दौलतपुर चौक — महर्षि विद्या मंदिर डंगोह खास में बाल दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया, जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत गुरु पूजा के साथ हुई, जिसमें छठी से लेकर दसवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं ने भाषण, देशभक्ति व नाटी से सभी का मनोरंजन किया। वहीं खेल प्रतियोगिता में नर्सरी कक्षा से 50 मीटर दौड़ में कार्तिक प्रथम, सूर्यांश-हर्ष द्वितीय स्थान पर रहे। केजी कक्षा में मेंढक रेस में गोविंद व आरव प्रथम, खुशी व शिवांश द्वितीय रहे। पहली कक्षा की फ्रॉग रेस में अर्वित सिंह व मुस्कान पहले, यश व कार्तिक दूसरे स्थान पर रहे। दूसरी कक्षा में कंगारू दौड़ हुई, जिसमें तन्मय पहले व ईशान दूसरे स्थान पर रहा। तीसरी कक्षा में बच्चों में लेमन रेस तथा बैक रेस लगवाई गई, जिसमें ऐंजल व विनीत ने पहला तथा शगुन व नमन ने दूसरा स्थान हासिल किया। चौथी कक्षा में बच्चों ने वन लेग रेस में भाग लिया, जिसमें पायल व अरविंद्र प्रथम व शुभांगिनी व अंश द्वितीय स्थान पर रहे। पांचवीं कक्षा में की फ्रॉग रेस में दक्ष पहले व मान्या दूसरे स्थान पर रही। छठी कक्षा में फायर ऑन दि माउंटेन गेम हुई। सातवीं व आठवीं कक्षा के बच्चों में कबड्डी मैच हुआ, जिसमें सातवीं कक्षा के खिलाडि़यों ने जीत दर्ज की। नौवीं व दसवीं के बच्चों में भी कबड्डी मैच हुआ, जिसमें दसवी कक्षा विजयी रही।

अंब — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सलोई में बाल दिवस पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में दीक्षा ने पहला, पलक ने दूसरा तव रिचा ने तीसरा स्थान हासिल किया। मिडल विंग में लंबी कूद में वंश पहले, अजय दूसरे व अक्षय तीसरे स्थान पर रहा। रस्साकस्शी लड़कियों के वर्ग में आजाद गु्रप पहले, सुभाष सदन दूसरे तथा झांसी सदन तीसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा स्पून रेस, सिंगल लैग रेस, थ्री लैग रेस व हाई जंप की प्रतियोगिताएं भी करवाई गईं।

दौलतपुर चौक — डीडीएम इंटरनेशनल स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा में बाल दिवस धूमधाम के साथ मनाया गया। इसमें विद्यालय की संस्थापिका चंचला देवी व वाइस चेयरमैन राजिंद्र शर्मा विशेष रूप से उपस्थित थे। प्रधानाचार्य नरेंद्र शर्मा ने सभी बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी और बच्चों में मिठाई बांटी। इस मौके पर विभिन्न पेंटिंग, ड्राइंग, गायन व डेकोरेशन प्रतियोगिता करवाई गई, जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। शिक्षा सलाहकार प्रेम स्वरूप शर्मा ने सभी बच्चों को बाल दिवस की बधाई दी।

बिलासपुर  — राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या बिलासपुर में बाल दिवस राजीव भारद्वाज की अध्यक्षता में छात्राओं द्वारा बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस उपलक्ष्य में छात्राओं के द्वारा स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहरलाल नेहरू की जीवनी पर विस्तृत रूप से प्रकाश डाला तथा भारत देश को विश्व के जाने-माने देशों में लाने के लिए प्रयासों को तरोताजा किया। इस दिवस पर शिक्षक सदस्यों ने भी पंडित नेहरू जी के जीवन में प्रकाश डाला।

हमीरपुर — केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर में बाल दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्राचार्य वीरेंद्र सिंह ने पंडित जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया व विद्यालय के सभी शिक्षकों ने पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर विद्यालय में अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। प्राथमिक विभाग नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई। राजस्थानी नृत्य, लघु नाटिका, एवं पंजाबी नृत्य ने सभी वाहवाही लूटी। बच्चों के लिए खेलकूद प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। प्रचार्य वीरेंद्र सिंह ने बाल दिवस पर सभी बच्चों को शुभकामनाएं दीं।

भोटा — राज राजेश्वरी कालेज ऑफ एजुकेशन भोटा में बाल दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य पर कालेज के प्राचार्य डा. राज कुमार धीमान व कालेज कमेटी के चेयरमैन मनजीत सिंह उपस्थित रहे। इसके समन्वयक अध्यापक सुनीता गौतम रहीं। इस अवसर पर कालेज प्राचार्य डा. राज कुमार धीमान ने प्रशिक्षु अध्यापकों को बताया कि हमारे प्रथम प्रधानमंत्री स्व.  जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें कालेज की छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किउ। कालेज कमेटी के चेयरमैन मनजीत सिंह ने प्रथम प्रधानमंत्री स्व. जवाहर लाल नेहरू की भारत की आजादी से पहले तथा आजादी के बाद की विभिन्न उपलब्धियों को बताया।

ऊना — इन्नरव्हील क्लब ऊना ने राजकीय प्राथमिक मॉडल स्कूल ऊना में बाल दिवस पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब की अध्यक्ष सुमन पुरी ने की। इस दौरान बच्चों को कापियां, पैन व बिस्कुट वितरित किए गए। सुमन पुरी ने कहा कि बाल दिवस की प्रासंगिकता तभी है, जब बच्चों को नैतिक मूल्य के संस्कार भी दें। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में भविष्य की पीढ़ी को बेहतर बनाने के लिए बच्चों को सांस्कारिक बनाना जरूरी है। इन्नरव्हील क्लब ने राजकीय प्राथमिक मॉडल स्कूल को अपने प्रोजेक्ट हैप्पी स्कूल के लिए चुना है।

संतोषगढ़ — वीरेंद्र गौतम बाल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय संतोषगढ़ में बाल दिवस को बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। प्रधानाचार्य उपेंद्र ने बच्चों को इस मौके पर बधाई दी और पंडित नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। वहीं बच्चों ने अपनी प्रस्तुतियां पेश कीं, जिसमें स्लो साइकिल रेस, लेमन स्पून रेस, बोरी प्रतियोगिता, थ्री लेग रेस आदि गेम्स करवाई गईं। इनमें इमरान, सुखविंद्र, सुरेंद्र, नरेश, जतिन, अजय, मोहम्मद आर्यन, आकाश, रोहित छात्र शामिल थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App