नई सरकार से आस… बिना लाइट…बेलगाम ट्रैफिक

By: Dec 10th, 2017 12:05 am

घुमारवीं — शिक्षा हब व व्यापारिक दृष्टि से तेजी से उभर रहे घुमारवीं शहर में बिना लाइट के ट्रैफिक बेलगाम दौड़ रही है। शहर  के दकड़ी चौक पर लंबे समय से लाइट खराब होने तथा पार्किंग व्यवस्था सही न होने के कारण ट्रैफिक आउट ऑफ कंट्रोल गुजर रही है। हालांकि, ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए घुमारवीं पुलिस मुस्तैदी से डटी हुई है, लेकिन वह नाकाफी साबित हो रही है। शहर के चौकों-चौराहों सहित अन्य जगहों पर पुलिस जवान तैनात रहते हैं, जिससे शहर में ट्रैफिक को कंट्रोल रखना पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। शहर में ट्रैफिक व्यवस्था चरमराने का मुख्य कारण वाहनों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थल को भी माना जा रहा है। घुमारवीं शहर में बेलगाम दौड़ रही ट्रैफिक को लगाम लगाने सहित पर्याप्त पार्किंग स्थल निर्माण की नई सरकार से उम्मीद है। शहर में पार्किंग व्यवस्था सही न होने के कारण वाहन चालकों सहित लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। शहर में सड़क के किनारे वाहनों का खड़ा रहना परेशानी का सबब बना हुआ है। जानकारी के मुताबिक घुमारवीं शहर में ट्रैफिक बेलगाम दौड़ रही है। शहर में डबललेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है, जिससे सड़क की चौड़ाई अधिक होने के कारण यहां पर चालक वाहनों को पार्किंग कर रहे हैं, जिससे नेशनल हाई-वे से गुजरने वाले वाहन चालकों को यहां पर परेशानी झेलनी पड़ती है। शहर में पेड पार्किंग होने के कारण वाहन चालक अपने वाहनों को सड़क के किनारे ही खड़ा कर देते हैं। वाहन चालक पार्किंग का पैसा बचाने के चक्कर में आड़े-तिरछे वाहन खड़ा करके निकल जाते हैं, जिससे यहां से गुजरने वाले वाहनों के कारण कभी-कभी जाम की स्थिति हो जाती है। नेशनल हाई-वे से घुमारवीं बस स्टैंड तथा गांधी चौक से तहसील परिसर की ओर जाने वाली सड़क के किनारे दोपहिया वाहनों के खड़े रहने से वाहन चालकों सहित राहगीरों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो यहां पर दो पहिया वाहनों को बड़े वाहनों की टक्कर से गिर चुके हैं, जिससे कई बार नौबत हाथापाई तक पहुंच जाती है। लेकिन, बावजूद इसके सड़कों के किनारे वाहन खड़े रहते हैं, जिससे शहर में ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए पुलिस को काफी पसीना बहाना पड़ता है। हालांकि, घुमारवीं पुलिस समय-समय पर इन वाहन चालकों के चालान भी काटती है, लेकिन बावजूद इसके यहां पर वाहनों का जमावड़ा ही लगा रहता है। विदित रहे कि घुमारवीं शहर में ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए दकड़ी चौक पर ट्रैफिक लाइटें लगा रखी हैं। लेकिन, पिछले दिनों इन पर आसमानी बिजली गिरने से यह लाइटें खराब हो गई है। ट्रैफिक लाइटें ठीक न होने के कारण यहां पर ट्रैफिक बेलगाम ही दौड़ रही है। हालांकि ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए यहां पर पुलिस या फिर होमगार्ड जवान तैनात रहते हैं। घुमारवीं शहर में प्रतिदिन हजारों वाहनों की आवाजाही होती है।  शहर में पर्याप्त पार्किंग स्थल न होने के कारण अधिकांश वाहन सड़क के किनारे ही खड़े रहते हैं। हालांकि वाहनों को खड़ा करने के लिए शहर में पेड पार्किंग भी बनाई गई है, लेकिन बावजूद इसके चालक वाहनों को पार्किंग की अपेक्षा सड़क के किनारे ही वाहनों को खड़ा करना मुनासिब समझते हैं, जिससे शहर में ट्रैफिक समस्या सुधरने की बजाय बिगड़ती जा रही है।

टै्रफिक लाइट चालू होने से दिक्कत होगी दूर

समाजसेवी श्याम लाल ने बताया कि दकड़ी चौक पर पिछले कई महीनों से ट्रैफिक लाइटें बंद हैं। जो अभी तक ठीक नहींकरवाई गई है। जिससे शहर में ट्रैफिक बेलगाम ही दौड़ रही है। ट्रैफिक लाइटें चालू हो जाए, तो काफी हद तक समस्या दूर हो जाएगी।

पार्किंग की हो पर्याप्त व्यवस्था

घुमारवीं के व्यापारी ओंकार चोपड़ा ने बताया कि शहर में वाहनों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थल नहीं है, जिसके कारण चालकों को मजबूरन वाहन सड़कों के किनारे खड़े करने पड़ते हैं। यदि वाहनों को खड़ा करने के लिए उचित स्थल हो, तो शहर में ट्रैफिक की समस्या ही नहीं रहेगी।

सड़क के किनारे खड़े न हों वाहन

शहर के व्यापारी रणजीत का कहना है कि गांधी चौक से तहसील परिसर तथा एनएच से बस स्टैंड की ओर जाने वाली सड़कों के किनारे वाहन खड़े रहते हैं, जिससे इन सड़कों से गुजरने वाले अन्य वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यदि यहां पर वाहन खड़े न हों, तो ट्रैफिक की समस्या का समाधान आसान हो जाएगा।

बड़ा पार्किंग स्थल करेगा समस्या दूर

सेवानिवृत्त प्रिंसीपल प्रेम टेसू ने बताया कि शहर में ट्रैफिक कंट्रोल के लिए वाहनों की बड़ा पार्किंग स्थल होना चाहिए, जिसमें किसी व्यक्ति की नियुक्ति होनी चाहिए, जिससे वाहनों को खड़ा करने के लिए कोई दिक्कत न हो। घुमारवीं में सरकारी पार्किंग न के बराबर होने के कारण ट्रैफिक समस्या की दिक्कत रहती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App