बिना लाइसेंस बेचे जा रहे बर्गर-मोमोज

By: Dec 11th, 2017 12:05 am

 शिमला — राजधानी शिमला में इन दिनों हर रास्ते ,गली में मोमोज, बर्गर वालों की ऐसी मनमर्जी चली है कि हर कहीं ठेला लगाकर फास्ट फूड बेच रहे हैं। ऐसे में इन पर नजर रखने वाला भी कोई नहीं है। रोजाना पर्यटकों व स्थानीय लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे यह लोग चांदी कूट रहे हैं। फूड सेफ्टी एक्ट की भी यहां धज्जियां उड़ाई जा रही है। बिना किसी की परमिशन व फूड लाइसेंस के यह लोग मोमोज, बर्गर बेच रहे हैं। शिमला के लोअर बाजार , पुराना बस स्टैंड, लक्कड़ बाजार, रिज मैदान, व इसके अलावा शहर के आसपास की सभी सड़कों पर अवैध रूप से ये लोग व्यवसाय कर रहे हैं। उधर, इन लोगों पर नजर रखने वाला भी कोई नहीं है।  जिला प्रशासन,  नगर निगम शिमला , खाद्य आपूर्ति विभाग ने भी अपनी आंखे मूंद रखी हैं और लोगों के स्वास्थ्य को लेकर भी  विभाग गंभीर नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में राजधानी शिमला में जहां  रोजाना दर्जनों पर्यटक घूमने  पहुंचते हैं उनकी सेहत के बारे में सोचने के लिए भी प्रशासन के पास वक्त नहीं है।

स्मार्ट सिटी शिमला में नहीं कोई कानून

स्मार्ट सिटी शिमला में अवैध रूप से फास्ट फूड बेचने वाले लोगों पर कोई कानून काम नहीं कर रहा है। हालांकि कई बार प्रशासन की तलवार इन पर चली भी है, लेकिन फिर से ये लोग बैठ जाते हैं। हालत यह है कि शिमला के अस्पतालों के बाहर भी इन लोगों ने अपना डेरा जमा रखा है। स्मार्ट सिटी कहलाने वाली राजधानी शिमला में प्रशासन भी अवैध रूप से मोमोज व बर्गर बेचने वाले लोगों के सामने नतमस्तक नजर आ रहा है।

बिना लाइसेंस वालों पर होगी कार्रवाई

नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट का कहना है कि अगर शहर में बिना फूड लाइसेंस के मोमोज, बर्गर बेचे जा रहे हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

चिकित्सकों की सलाह, न खाएं फास्ट फूड

चिकित्सकों ने भी लोगों को इस मौसम में फास्ट फूड से दूर रहने की सलाह दी है। आईजीएमसी की मुख्य चिकित्सक अधिकारी अंजलि चौहान का कहना है कि सर्दी के इस मौसम में खान-पान का विशेष ध्यान दें। हर कहीं से खान-पान की कोई भी वस्तुएं न खाएं। इससे आपको स्वाइन फ्लू, जुकाम, बुखार व कई तरह की जलजनित बीमारियां हो सकती हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App