हादसों भरा रविवार 5 की मौत…23 घायल

By: Dec 11th, 2017 12:03 am

मौजमस्ती और आरामदायक दिन यानी संडे, हिमाचल के लिए मानो ब्लैक-डे ही बन गया। सुबह से कहीं हादसों, तो कहीं कंकाल मिलने की खबरों से सहम उठे लोग। प्रदेश भर में रविवार को जगह-जगह हुए पांच हादसों में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 23 घायल हो गए..

ज्वालामुखी में पलटा ट्राला, दो की जान गई

ज्वालामुखी, नादौन— निकटवर्ती थाना क्षेत्र ज्वालामुखी के तहत सिल्ह गांव के पास एक ट्राला पलटने से एक महिला और एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 15 लोग घायल हो गए। इनमें से गंभीर घायलों को टीएमसी रैफर कर दिया गया है। कुछ की स्थिति अति गंभीर बताई जा रही है। घायलों ने बताया कि वे सभी डोडरू गांव के रहने वाले हैं। ये सभी गांव में एक लड़की के विवाह के लिए टेंट का सामान लेकर आए ट्राले में सवार होकर पास ही सिल्ह गांव में रिश्तेदारों के घर विवाह समारोह में शामिल होने के लिए जा रहे थे। घटना का पता चलते ही आसपास के लोगों ने बड़ी मुश्किल से घायलों को सड़क तक पहुंचाया। मौके पर पहुंची 108 एंबुलेंस में सचिन व मुल्खराज ने इन्हें नादौन अस्पताल पहुंचाया, जबकि एक महिला निर्मला पत्नी देशराज की मौके पर ही मौत हो गई। यहां प्राथमिक उपचार के बाद ज्यादा गंभीर बेबी पुत्री रूप सिंह, जीवन पुत्र रमेश चंद, सुमन पुत्र चुहड़ू राम, अमर चंद पुत्र मुंशी राम व उसकी पत्नी बीना देवी को टीएमसी रैफर कर किया गया। जीवन व सुमन की हालत नाजुक होने के चलते उन्हें पीजीआई रैफर किया गया, लेकिन जीवन ने पीजीआई के रास्ते में ही दम तोड़ दिया। अन्य घायलों में अविनाश व मनीष पुत्र गिरधारी लाल, विशंभर पुत्र लक्षमण दास, विकास पुत्र सुभाष चंद, निम्मो देवी पत्नी ओम राज व उसकी दो पुत्रियां साक्षी व रीना, चंद्रेश पत्नी प्रकाश चंद, बीना देवी पत्नी मान चंद, मान देई पत्नी विशंभर दास, अदित्य पुत्र हंस राज शामिल हैं। इनका उपचार नादौन अस्पताल में ही चल रहा है। चालक अर्जुन कुमार को भी चोटें आई हैं। थाना प्रभारी संदीप पठानिया ने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम करवाया जा रहा है।

कइयों को बचा गई रेत

ट्राले में 25 लोग सवार थे। जैसे ही वे गांव से करीब आधा किलोमीटर दूर पहुंचे, तो चढ़ाई चढ़ रहा ट्राला अचानक पीछे की ओर आने लगा और देखते ही देखते ट्राला खाई में लुढ़क गया। लोगों के अनुसार तीन पलटे खाने के बाद ट्राला नीचे ब्यास नदी में जा गिरा, जहां यह ट्राला गिरा वहां रेत अधिक होने के कारण कई लोगों की जान बच गई।

नर कंकाल मिला

लाहुल-स्पीति — उदयपुर के तिंगरेट के पास मयाड़ नाला में पुलिस ने एक नर कंकाल बरामद किया है। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि चिमरेट पंचायत के रहने वाले परिवार ने इसे परिवार का गुम हुआ सदस्य बताया है, लेकिन पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के बाद ही सारी स्थिति साफ  हो पाएगी।

हिमाचल पर तेज रफ्तारी का खुमार

सर्पीली सड़कों पर बिना हेल्मेट रैश ड्राइविंग शान समझते हैं किशोर

 पालमपुर— परिजनों द्वारा नाबालिग बच्चों को वाहन खरीद कर देना हिमाचल को महंगा पड़ रहा है। 2016 में आपराधिक श्रेणी में किशोरों के खिलाफ दर्ज कुल 204 मामलों में रैश ड्राइविंग के चलते लोगों को चोट पहुंचाने के 43 मामले दर्ज हुए हैं। यह आंकड़ा इसलिए भी चिंता का विषय है, क्योंकि इस श्रेणी में दर्ज मामलों के आधार पर प्रदेश टॉप-टेन की सूची में शामिल है। प्रदेश में यातायात नियमों के पालन को लेकर लंबे समय से लोगों को जागरूक किया जा रहा है और मुहिम चलाई जा रही है। बावजूद इसके खासकर युवा वर्ग तमाम नियमों को धत्ता बताकर बिना हेल्मेट तेज गति से वाहन चलाना अपनी शान समझता है, जिससे कई बार दर्दनाक हादसे हो चुके हैं। इन हादसों में कई युवा जान भी गंवा चुके हैं। किशोर वाहन चालकों द्वारा रैश ड्राइविंग के कारण राह चलते लोगों को चोट पहुंचाने के मामलों की संख्या के आधार पर प्रदेश 2016 में आठवें स्थान पर रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर जारी आंकड़े बताते हैं कि 2016 में देश भर में इस श्रेणी के 1196 मामले दर्ज किए गए हैं। इस सूची में 264 मामलों के साथ मध्य प्रदेश पहले, 217 मामलों के साथ महाराष्ट्र दूसरे और 127 मामलों के साथ तमिलनाडु तीसरे, जबकि 88 मामलों के साथ गुजरात चौथे और 73 मामलों के साथ छत्तीसगढ़ पांचवें स्थान पर रहा है। 65 मामलों के साथ तेंलगाना छठे और 60 मामलों के साथ दिल्ली सातवें, जबकि 43-43 मामलों के साथ हिमाचल और बिहार आठवें नंबर पर हैं। यह आंकड़ा और इस सूची में प्रदेश का टॉप-10 में स्थान इसलिए चिंताजनक है, क्योंकि सूची में शामिल अन्य राज्य हिमाचल से काफी बड़े हैं और उनमें वाहनों की संख्या का ग्राफ भी ज्यादा है।

खाई में गिरी कार, दो ने तोड़ा दम

आनी— जिला कुल्लू के तहत आने वाले निरमंड के साथ लगते बजीर बावली-अबेरी सड़क मार्ग पर रविवार को सड़क हादसे में दो की मौत हो गई। कार करीब 150 फीट गहरी खाई में जा गिरी। कार में पांच युवक सवार थे, जिसमें से एक युवक की मौके पर ही मौत हो गई है। वहीं अन्य घायल हुए युवकों को रामपुर अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया। थाना प्रभारी जय गोपाल ने बताया कि इस सड़क दुर्घटना में रामपुर के ज्यूरी गांव के 14 वर्षीय सक्षम पुत्र राकेश कुमार की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक वाहन चलाने वाला युवक नाबालिग था। गंभीर रूप से घायल अतुल, अभिषेक, साहिल को रामपुर अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया है। तीनों घायल युवकों की हालत काफी गंभीर है। हादसे में गंभीर रूप से घायल दूसरे युवक, जो कि किन्नौर जिला के उरनी गांव से संबंध रखने वाला 17 वर्षीय गुंजन पुत्र बलराज नेगी ने रामपुर के खनेरी अस्पताल में उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर परिजनों को सूचित कर दिया। पुलिस ने दोनों शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के उपरांत परिवारजनों को सौंप दिए हैं।

गाड़ी खड्ड में

चंबा — साहो मार्ग पर गल्ली घार के समीप एक कार के अनियंत्रित होकर साल खड्ड में गिरने से एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया, जबकि तीन अन्य को मामूली चोटें आई हैं। दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल को प्राथमिक उपचार के बाद टीएमसी रैफर कर दिया गया है। पुलिस ने मामला दर्ज कर दुर्घटना के कारणों की जांच आरंभ कर दी है।

ट्राली-स्कूटी में जोरदार टक्कर

संतोषगढ़ — संतोषगढ़ में एक स्कूटी ट्राली के साथ जा टकराई और मौके पर एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक की पहचान जसवीर सिंह निवासी अजोली मोड़ के तौर पर हुई है। पुलिस मामले की छानबीन में जुटी हुई है। डीएसपी हरोली गोपाल वर्मा ने खबर की पुष्टि की है।

टिप्पर लुढ़का

भरमौर — भरमौर एनएच पर एक टिप्पर अनियंत्रित होकर गहरी खाई में जा गिरा। टिप्पर में दो सवार घायल हुए हैं। घायलों को उपचार के लिए मेडिकल कालेज चंबा में भर्ती करवाया गया है। पुलिस ने टिप्पर चालक के खिलाफ तेज गति व लापरवाही से ड्राइविंग करने का मामला दर्ज किया है। डीएसपी हैडक्वार्टर जितेंद्र चौधरी ने घटना की पुष्टि की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App