कहीं आप खाने के ऊपर नमक तो नहीं डालते

By: Jan 28th, 2018 12:05 am

खाना चाहे जितना ही अच्छा बना हो अगर उसमें नमक की मात्रा सही नहीं, तो सारा जायका चला जाता है और खाने से अगर आप ऊपर से नमक डाल रही हैं तो वह नुकसादायक होता है। जरूरतों की पूर्ति ः नमक शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इससे सोडियम, पोटाशियम और कैल्शियम के साथ ही आयोडीन जैसा तत्त्व भी शरीर को मिलता है।

आदत बदलें: कई बार घर में अलग-अलग उम्र के सदस्यों की जरूरत के कारण खाने में कम नमक डाला जाता है। बाद में अपने स्वाद के अनुसार ऊपर से नमक डाल लेते हैं। इस आदत से निजात पाने के लिए कच्चा नमक डालने की आदत छोड़ें।  टमाटर, नींबू के साथ खाना नमक खाने की आदत कम कर सकता है।

ये हो सकते हैं विकल्प: बहुत कोशिशों के बाद भी खाने में ज्यादा नमक लेने की आदत बंद नहीं हो पा रही, तो इसके विकल्प तलाशें। जैसे सिरका या नींबू ऊपर से डालने पर नमक की जरूरत उतनी नहीं महसूस होती। इसे आदत में ले आएं, धीरे-धीरे ज्यादा नमक खाना अपने आप ही बंद हो जाएगा।

सलाद को रहने दें पोषक: कई सलाद में ड्रेसिंग के दौरान ढेर सारा नमक ऊपर से डाल देते हैं। इससे सलाद का पोषण खत्म हो जाता है और नुकसान ज्यादा होता है। नमक ऊपर से डालने की बजाय सिरका या नींबू डालकर खाएं तो फायदा होगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App